Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ धोनी को पछाड़ कोहली के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका

टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली टीम में वापस लौट आये हैं। उनके पास घरेलू मैदान में महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ने का सुनहरा मौका है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: January 29, 2021 12:34 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया को अब घरलू मैदानों में इंग्लैंड का सामना करना है। जिसके लिए टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली टीम में वापस लौट आये हैं। ऐसे में अब कप्तान कोहली के पास घरेलू मैदान में महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ने का सुनहरा मौका है। अगर वो इस 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2 टेस्ट मैच जीतते हैं तो भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले वो एकलौते कप्तान बन जायेंगे। 

दरअसल, धोनी के नाम टेस्ट क्रिकेट में भारतीय सरजमीं पर कप्तानी करते हुए 21 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज है। जबकि कप्तान कोहली के नाम अभी तक 20 टेस्ट मैचों में घरेलू मैदान पर जीत दर्ज है। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ अगर कप्तान विराट कोहली 4 टेस्ट मैचों में से 2 में जीत दर्ज करते हैं तो वो धोनी के रिकॉर्ड को पछाड़ कर इस लिस्ट में सबसे आगे आ सकते हैं। जबकि इस मामले में तीसरे नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने घरेलू धरती पर 13 टेस्ट मैच जीते थे। जबकि सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 10 घरेलू टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी। 

ये भी पढ़े - On This Day : 15 साल पहले पाकिस्तान के खिलाफ पठान ने किया ऐसा जो बना 'वर्ल्ड रिकॉर्ड', देखें Video 

वहीं अगर घरेलू सीरीज जीत की बात करें तो इस मामले में कोहली पहले ही धोनी के साथ बराबरी पर आ खड़े हुए हैं। ऐसे में अगर कोहली इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज को अपने नाम करते हैं तो भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने वाले एकलौते कप्तान बन जायेंगे। 

ये भी पढ़े - Ind vs Eng : आर्चर ने माना, IPL खेलने के बावजूद भारत के खिलाफ इस बड़े चैलेन्ज से होगा सामना 

बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच चेन्नई के मैदान में 5 फरवरी से जबकि दूसरा टेस्ट मैच भी चेन्नई में 13 फरवरी से उसके बाद अंतिम दोनों टेस्ट मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेले जायेंगे। इस सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच डे नाईट प्रारूप में होगा। जबकि टेस्ट के बाद 5 मैचों की टी20 सीरीज और उसके बाद वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

ये भी पढ़े - टीम इंडिया के लिए अभी भी वनडे क्रिकेट खेलना चाहते हैं पुजारा, दिया ये बयान 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement