Saturday, April 20, 2024
Advertisement

On This Day : 15 साल पहले पाकिस्तान के खिलाफ पठान ने किया ऐसा जो बना 'वर्ल्ड रिकॉर्ड', देखें Video

इरफ़ान पठान ने आज के ही दिन ( 29 जनवरी ) साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा कारनामा किया था जो आज तक एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना हुआ है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 29, 2021 10:45 IST
Irfan Pathan- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @7SHIVAMJAISWAL Irfan Pathan

टीम इंडिया के कभी सुल्तान ऑफ स्विंग कहे जाने वाले तेज गेंदबाज इरफ़ान पठान ने आज के ही दिन ( 29 जनवरी ) साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा कारनामा किया था जो आज तक एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना हुआ है। 14 साल पहले उन दिनों पठान की गेंदबाजी अपने शबाब पर थी। जिसके चलते भारत के पाकिस्तान दौरे पर इरफ़ान पठान गये हुए थे। जहां पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी थी। इसके तीसरे टेस्ट मैच में पठान ने टेस्ट क्रिकेट के पहले ओवर में पाकिस्तान के तीन बल्लेबाजों को चलता कर ना सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली हैट्रिक ली बल्कि वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना डाला। 

दरअसल, पठान ने टेस्ट क्रिकेट के पहले ओवर में ही हैट्रिक लेकर ऐसा कारनामा किया जो उससे पहले कोई गेंदबाज भी नहीं कर सका था। इतना ही नहीं इस रिकॉर्ड के 15 साल बाद भी आज तक कोई गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट के पहले ओवर में हैट्रिक नहीं ले पाया है। पठान के पहले ओवर की तीन गेंदे तो उस समय पाकिस्तान के लिए सलामी बल्लेबाजी करने वाले सलमान बट ने खेल डाली। मगर उसके बाद चौथी गेंद पर वो स्लिप में राहुल द्रविड़ को कैच देकर शून्य पर आउट हो गये। 

इस तरह शुरू हुए विकेट के सिलसिले को पठान ने आगे भी जारी रखा। जिसके बाद पांचवी गेंद पर उन्होंने यूनिस खान और उसके बाद अंतिम गेंद पर उन्होंने मोहम्मद युसूफ को क्लीन बोल्ड करके टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली हैट्रिक पूरी की। यही कारण है कि पाकिस्तान में हैट्रिक लेने के बाद उन्हें सुल्तान ऑफ़ स्विंग कहा जाने लगा। जिसका विडियो 15 साल बाद आज भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। 

ये भी पढ़े - घर खरीदने के लिए कन्फ्यूज पंत ने फैन्स से पूछा सवाल तो फिर सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल

हालांकि पठान के हैट्रिक लेने के बावजूद टीम इंडिया इस टेस्ट मैच को जीतने में नाकामयाब रही। जबकि द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया को सीरीज में 1-0 से हार का सामना करना पड़ा। क्योंकि सीरीज के पहले दो मैच ड्रा रहे थे। वहीं वो टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से हरभजन सिंह के बाद हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे। हरभजन ने साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वार्न को आउट किया था। 

ये भी पढ़े - कोहली और रहाणे की कप्तानी में क्या है बड़ा अंतर, गेंदबाजी कोच ने किया खुलासा

वहीं इस कारनामे को रचने के बाद पठान ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा और वो टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज बनते चले गये। इस तरह संन्यास लेने से पहले टीम इंडिया के लिए अपने करियर में पठान ने 29 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 100 विकेट चटकाए और बल्लेबाजी से 1105 रन बनाए हैं। इसके अलावा 120 वनडे इंटरनेशनल मैचों में पठान के नाम 173 विकेट और बल्लेबाजी से 1544 रन दर्ज हैं। वहीं 24 टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया के लिए पठान के नाम 28 विकेट और बल्लेबाजी से 172 रन दर्ज हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement