Thursday, April 18, 2024
Advertisement

कोहली और रहाणे की कप्तानी में क्या है बड़ा अंतर, गेंदबाजी कोच ने किया खुलासा

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कोहली और रहाणे की कप्तानी में अंतर पर प्रकाश डाला है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 28, 2021 11:05 IST
Ajinkya Rahane and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ajinkya Rahane and Virat Kohli

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धमाल मचाने के बाद टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अब इंग्लैंड से घरेलू मैदान में लोहा लेने के लिए चेन्नई के होटल में क्वारंटाइन हैं। ऐसे में बिना कप्तान विराट कोहली के ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल करने पर चारों तरफ अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने खूब सुर्खियाँ बटोरी। जबकि कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार साल 2019 में कोई टेस्ट सीरीज जीती थी। हलांकि इसके बावजूद कुछ क्रिकेट पंडितों और दिग्गजों ने रहाणे की कप्तानी वाली जीत को तमाम खिलाडियों के ना होने पर काफी ख़ास बताया है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कोहली और रहाणे की कप्तानी में अंतर पर प्रकाश डाला है। 

टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रहे भरत अरुण ने अश्विन के साथ उनके यूट्यूब चैनल पर अजिंक्य रहाणे की कप्तानी की तारीफ करते हुए बताया कि उन्होंने सीरीज के बीच में ही कह दिया था कि वो खिलाडियों को बैक करेंगे चाहें भले ही गेंदबाज अच्छा ना करें। इस तरह रहाणे ने गेंदबाजों का विश्वास जीत लिया था। जिससे उनके अंदर से डर चला गया। वहीं कोहली की कप्तानी में कभी-कभार उनकी खेल के प्रति अधिक उर्जा सामने आ जाती है जिससे लगता है कि वो काफी गुस्सा है। 

अरुण ने कहा, "जब रहाणे की बात करते हैं तो वो काफी शांत हैं और विपरीत स्थिति में भी काफी सहज और दृढ रहते हैं। अगर गेंदबाज गलती भी करता है तो वो शांत स्वभाव से उसे बैक करते हैं। जिससे खिलाड़ी उनसे डरते नहीं हैं और जानते हैं कि कप्तान उन्हें बैक करेंगे।"

ये भी पढ़ें - ऑस्ट्रेलियाई ओपन से हटने के बाद इटली में चैलेंजर टूर्नामेंट में खेलेंगे एंडी मरे

जबकि कोहली की कप्तानी के बारे में अरुण ने कहा, "कोहली की कप्तानी में अगर तुमने दो गेंद बुरी डाल दी तो ऐसा लगेगा कि वो गुस्सा है। लेकिन वो गुस्सा नहीं सिर्फ उनकी खेल के प्रति उर्जा होती है। जबकि अजिंक्य रहाणे यही पर शांत स्वभाव लाते हैं जिससे गेंदबाज अपने प्लान पर अमल रहता है।

वहीं इस बार ऑस्ट्रेलिया दौरे से मिलने वाली सीख के बारे में जब अरुण से पूछा गया तो उन्होंने कहा, "इस दौरे पर हमने काफी कुछ खिलाडियों पर सौंपने के बजाए उनसे सीखा है। हर एक खिलाड़ी को अपने प्लान के मुताबिक़ खेलने की पूरी छूट थी। यही एक तरह का पूरा प्रोसेस था।"

ये भी पढ़ें - नाथन लायन ने इंस्टाग्राम पर शेयर की टीम इंडिया द्वारा दी गई जर्सी, साथ लिखी ये दिल छू लेने वाली बात

जबकि अंत में खिलाड़ियों के बारे में अरुण ने कहा, "इस दौरे पर खिलाड़ियों के उपर काफी बड़ा चैलेन्ज था मगर उन्होंने इसे अवसर में बदला और हम कामयाब रहे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement