1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs NZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ही इतिहास रच सकते हैं अश्विन, 'खतरे' में है इस दिग्गज का रिकॉर्ड

IND vs NZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ही इतिहास रच सकते हैं अश्विन, 'खतरे' में है इस दिग्गज का रिकॉर्ड

अश्विन ने अब तक 79 मैचों में 413 विकेट लिये हैं। अनिल कुंबले (619) और कपिल देव (434) भारत के लिये सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शीर्ष दो स्थानों पर काबिज हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: November 24, 2021 12:14 IST
IND vs NZ, Ashwin, Ravichandran Ashwin, cricket, sports, Harbhajan singh, India vs New Zealand, kapi- India TV Hindi
Image Source : GETTY  Ravichandran Ashwin

Highlights

  • टेस्ट क्रिकेट में हरभजन सिंह के इस खास रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं अश्विन
  • अनिल कुंबले और कपिल देव के बाद सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर आ सकते हैं अश्विन
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में नई गेंद से शुरुआत कर सकते हैं अश्विन

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के सीनियर स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन नई गेंद से शुरुआत कर सकते हैं। माना जा रहा है की कानपुर के ग्रीन पार्क की पिच स्पिनरों के लिए मददगार है। ऐसे में अश्विन को नई गेंद से शुरुआत करते हुए देखना हैरानी नहीं होगी। हालांकि अश्विन ने पिछले साल जून से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला और वह भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में हरभजन सिंह (417 विकेट) को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर काबिज होने के करीब हैं। 

अश्विन ने अब तक 79 मैचों में 413 विकेट लिये हैं। अनिल कुंबले (619) और कपिल देव (434) भारत के लिये सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शीर्ष दो स्थानों पर काबिज हैं। 

यह भी पढ़ें- विजय हाजरे ट्रॉफी के लिए तमिलनाडु की टीम में हुई दिनेश कार्तिक की वापसी

अश्विन इससे पहले भी टेस्ट मैचों में नयी गेंद साझा कर चुके हैं। उन्होंने 33 टेस्ट मैचों की 39 पारियों में नयी गेंद साझा की है। इनमें से 15 अवसरों पर उन्होंने पारी का पहला ओवर किया। 

इस साल के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट की दोनों पारियों में अश्विन ने नयी गेंद साझा की थी जबकि अहमदाबाद में दूसरी पारी में अक्षर पटेल के साथ गेंदबाजी की शुरुआत की थी। 

अजिंक्य रहाणे उन्हें फिर से यह जिम्मेदारी सौंप सकते हैं और यदि पिच से मदद मिलती है तो न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिये उनका सामना करना आसान नहीं होगा। अभ्यास सत्र के दौरान जब अश्विन ने बल्लेबाजी की तो मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने उन्हें बैकलिफ्ट को लेकर कुछ गुर भी सिखाये। 

यह भी पढ़ें- SA-A vs IND-A : मलान और टोनी जॉर्जी के दमदार शतकों से साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ की शानदार शुरुआत

भारत पहले टेस्ट मैच में तीन स्पिनरों के साथ उतर सकता है। अश्विन और रविंद्र जडेजा के साथ अक्षर पटेल को तीसरे स्पिनर के रूप में उतारा जा सकता है जिन्होंने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पदार्पण श्रृंखला में 27 विकेट लिये थे। जयंत यादव टीम में शामिल चौथे स्पिनर हैं। 

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15