1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2020 : गंभीर ने बताया, इस कारण धोनी की CSK को जीत जबकि कोहली की RCB को मिलती है हार

IPL 2020 : गंभीर ने बताया, इस कारण धोनी की CSK को जीत जबकि कोहली की RCB को मिलती है हार

अपनी कप्तानी में कोलकाता नाईट राइडर्स को दो बार आईपीएल ख़िताब जिताने वाले पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर ने महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की कप्तानी में काफी बड़ा अंतर बताया है। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 14, 2020 13:15 IST
MS Dhoni and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM MS Dhoni and Virat Kohli

कोरोना महामारी के बीच 19 सितंबर से यूएई में दुनिया की सबसे बड़ी रंगारंग इंडियन प्रीमीयर लीग ( आईपीएल ) का आगाज होने जा रहा है। जिसमें हर साल की तरह एक बार फिर विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) साल 2008 से खेले जा रहे आईपीएल के ख़िताब पर पहली बार कब्ज़ा जमाना चाहेगी। वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ( सीएसके ) 3 बार आईपीएल ख़िताब पर कब्ज़ा जमा चुकी है। जबकि हर साल वो प्लेऑफ में पहुँचने पर कामयाब रही है। इस तरह अपनी कप्तानी में कोलकाता नाईट राइडर्स को दो बार आईपीएल ख़िताब जिताने वाले पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर ने महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की कप्तानी में काफी बड़ा अंतर बताया है। 

गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के क्रिकेट कनेक्टेड शो में कहा, "विराट कोहली ने जो कहा है, जब आप एक कप्तान के रूप में अपने स्क्वैड के साथ खुश हैं, तो आपने पहले से ही योजना बना ली होगी कि आप किस तरह की XI खिलाना चाहते हैं। अगर आप संतुष्ट हैं, तो शांति भी साथ आती है। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि आपको पूरे टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्नलेइंग इलेवन नहीं पता होता है और इसीलिए आप काफी बदलाव करते हैं।"

गंभीर ने आगे कहा, "मुझे अभी भी अहसास होता है कि आरसीबी की बल्लेबाजी ज्यादा दमदार है। लेकिन एक चीज ये है कि उनके गेंदबाज खुश होंगे कि अब उन्हें 7 मैच चिन्नास्वामी स्टेडियम में नहीं खेलने हैं।"

वहीं आगे धोनी और कोहली की कप्तानी में एक बड़ा अंतर बताते हुए गंभीर ने कहा, "विराट कोहली और एमएस धोनी के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि एमएस धोनी 6-7 मैचों के लिए अपने खिलाड़ियों के साथ बने रहते हैं। यदि आप आरसीबी का रुझान देखते हैं, तो वे बहुत तेज़ी से बदलाव करते हैं क्योंकि उन्हें संदेह है कि उनके प्लेइंग इलेवन में उचित संतुलन नहीं है।"

ये भी पढ़े : IPL 2020 : इस बार RCB की टीम में क्या है ख़ास? एबी डी विलियर्स ने किया खुलासा

गंभीर ने आगे कहा, "इसलिए मैं आरसीबी से देखना चाहता हूं कि भले ही शुरुआत अच्छी न हो, लेकिन उन्हें अपने प्लेइंग इलेवन के साथ बने रहना चाहिए और उन्हें 6-6 मैच देने चाहिए। क्योंकि तब केवल खिलाड़ी आपको प्रदर्शन देंगे और यदि आप एक या दो मैच देंगे तो उनका प्रदर्शन निकलकर सामने नहीं आएगा। इसलिए अगर विराट कोहली के मन में शांति है कि यह सबसे संतुलित टीम है, तो महत्वपूर्ण बात यह होगी कि वे कैसा प्रदर्शन करते हैं और इन खिलाड़ियों के साथ कितना टिकते हैं।"

यह भी पढ़ें- IPL 2020 : चौथी बार खिताब जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी चेन्नई सुपर किंग्स

बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का आगाज 19 सितंबर से होगा जिसमें डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडिंयंस का चेन्नई सुपर किंग्स से सामना होगा। IPL 2020 के सभी मैच यूएई के अबु धाबी, दुबई और शारजाह में खेले जाएंगे और इस दौरान दर्शकों को स्टेडियम में जाने की अनुमति नहीं होगी। जबकि कोहली की आरसीबी टीम 21 सितंबर को सनराईजर्स हैदराबाद के खिलाफ आगाज करेगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Social Tracker