Friday, April 19, 2024
Advertisement

आईपीएल को लेकर राहुल द्रविड़ का सुझाव, भारतीय कोच की नियुक्ति से फ्रेंचाइजी को होगा फायदा

भारत के पूर्व कप्तान और मौजूदा एनसीए प्रमुख राहुल द्रविड़ का मानना है कि आईपीएल फ्रेंचाइजी को अधिक से अधिक भारतीय कोच को नियुक्त करना चाहिए।

IANS Edited by: IANS
Published on: November 28, 2019 19:05 IST
rahul dravid, ipl coaches, ipl 2020, indian premier league, cricket news, sports news- India TV Hindi
Image Source : BCCI Rahul dravid

नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) के मुखिया और भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में ज्यादा से ज्यादा भारतीय कोच होने चाहिए। द्रविड़ ने कहा कि भारतीय कोच भी विदेशी प्रशिक्षकों की तरह काबिल हैं। द्रविड़ ने लखनऊ में इंडिया अंडर-19 और अफगानिस्तान अंडर-19 टीमों के बीच खेले गए मैच में शिरकत करने आए थे। 

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने द्रविड़ के हवाले से लिखा है, "मुझे लगता है कि हमारे पास कुछ अच्छे प्रशिक्षक हैं। मुझे उनकी काबिलियत में पूरा विश्वास है। जिस तरह हमारे पास क्रिकेट में शानदार प्रतिभा है उसी तरह हमारे पास कोचिंग विभाग में भी अच्छी प्रतिभा है। हमें उन्हें आतविश्वास देने और अच्छा करने के लिए समय देने की जरूरत है। मुझे पूरा विश्वास है कि वह इसमें सफल रहेंगे।"

पूर्व में इंडिया अंडर-19 और इंडिया-ए के कोच के अलावा राजस्थान रॉयल्स तथा दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच रह चुके द्रविड़ ने कहा है कि जब वह आईपीएल में कोचिंग स्टाफ में भारतीय लोगों को नहीं देखते हैं तो उन्हें निराशा होती है।

उन्होंने कहा, "जब कई सारे लड़कों को आईपीएल में सपोर्ट स्टाफ में मौका नहीं मिलता है तो मुझे कई बार निराशा होती है। ईमानदारी से कहूं तो आईपीएल में कई सारे भारतीय खिलाड़ी हैं, कई सारी स्थानीय जानकारी की जरूरत है। मुझे लगता है कि इससे कई टीमें फायदा उठा सकती हैं। वह भारतीय खिलाड़ियों को बेहतर तरीके से जानते हैं और उन्हें बेहतर तरीके से समझते भी हैं।"

द्रविड़ के कोच रहते ही इंडिया अंडर-19 टीम ने पिछले साल विश्व कप अपने नाम किया था। इस टीम से तीन बेहतरीन तेज गेंदबाज- कमलेश नागारकोटी, शिवम मावी और ईशान पोरेल निकले थे। यह तीनों आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में अच्छा करते आ रहे हैं। द्रविड़ ने कहा कि आने वाले दिनों में भी अंडर-19 टीम से अच्छे गेंदबाज निकलेंगे।

उन्होंने कहा, "हर साल अंडर-19 टीम से अच्छे तेज गेंदबाज निकलते आ रहे हैं। पिछली बार हमारे तीन गेंदबाज-कमलेश, शिवम और ईशान निकले थे। इस साल भी आप कुछ अच्छे तेज गेंदबाज देखेंगे।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement