1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. आखिरी टेस्ट से पहले इंग्लिश कप्तान रूट ने बुमराह के खिलाफ बनाया ये प्लान

आखिरी टेस्ट से पहले इंग्लिश कप्तान रूट ने बुमराह के खिलाफ बनाया ये प्लान

इंग्लैंड को घरेलू सरजमीं पर इस सत्र में जून में न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा और अब भारत के खिलाफ चल रही पांच मैचों की सीरीज में टीम 1-2 से पिछड़ रही है।

Bhasha Bhasha
Published on: September 08, 2021 19:55 IST
joe root reveals his plan against jasprit bumrah ahead...- India TV Hindi
Image Source : GETTY joe root reveals his plan against jasprit bumrah ahead of fifth test

इंग्लैंड को भारत के खिलाफ ओवल टेस्ट में भले ही हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन टीम के कप्तान जो रूट का कहना है कि वहां की पिच टेस्ट मैच के लिये शानदार थी और वह घरेलू सत्र और काउंटी सर्किट में इस तरह की और पिचें देखना चाहेंगे।

इंग्लैंड को घरेलू सरजमीं पर इस सत्र में जून में न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा और अब भारत के खिलाफ चल रही पांच मैचों की सीरीज में टीम 1-2 से पिछड़ रही है। ओवल का विकेट शुरू में तेज गेंदबाजों के लिये मददगार था जिसके बाद यह बल्लेबाजों को रन बटोरने में मदद करने लगा।

पांचवें दिन भारतीय गेंदबाजों ने फिर भी इंग्लैंड के बल्लेबाजों को आउट कर टीम को शानदार जीत दिलायी। रूट ने यहां ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “घरेलू पिच का फायदा हमेशा ही रहेगा। देश में मौसम के कारण, बारिश की वजह से पिच की तैयार करने में बाधा उत्पन्न हो सकती है। लेकिन मेरा मानना है कि मैं वास्तव में अच्छी टेस्ट पिच बनाने के लिये प्रोत्साहित करूंगा।”

उन्होंने कहा, “अगर हमें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बनना है तो हमें अच्छे विकेट पर खेलना पड़ेगा जो कुछ समय के लिये सपाट हों। हमें साथ ही स्कोरबोर्ड के दबाव से निपटने का तरीका भी सीखना होगा। हमें टेस्ट मैच के अंत में स्पिन लेती पिच के दबाव से निपटना भी आना चाहिए।”

भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने घास वाली पिच तैयार करना भी इंग्लैंड के लिये प्रतिकूल होगा। रूट ने पांचवें टेस्ट के लिये तैयार की गयी पिच को नहीं देखा है लेकिन पिछले साल वह ओल्ड ट्रैफर्ड के हालात में तीन बार खेले थे जिससे उन्हें इसका अच्छा अंदाजा है।

रूट ने शुक्रवार से शुरू होने वाले पांचवें टेस्ट से पहले कहा, “हमारे हिसाब से हम इंग्लैंड के अनुरूप परिस्थितियां चाहते हैं। और उम्मीद करते हैं कि हमें इस हफ्ते यही हालात मिलेंगे।” रूट ने कहा कि पिछले हफ्ते की पिच टेस्ट के लिये अच्छी पिच का सटीक उदाहरण थी और वह काउंटी किक्रेट में भी इसी तरह के विकेट का इस्तेमाल होते देखना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, “अंत में यह अच्छे विकेट पर खेलने की चुनौती होती है। यह चुनौती का हिस्सा होता है। यह मायने नहीं रखता कि आप साल के किस समय में खेलते हो। और अगर आप पिछले टेस्ट मैच को देखो तो यह इसका शानदार उदाहरण था। पहली पारी में आपको सीम और स्विंग मिली। फिर यह बीच में बल्लेबाजी के लिये मददगार हो गयी और फिर बाद में इस पर रिवर्स स्विंग होने लगी। मेरा मतलब है कि इस पर सभी के लिये सबकुछ था।”

उन्होंने यह भी पुष्टि की कि जोस बटलर इस मैच में उपकप्तान के तौर पर वापसी करेंगे जो पिछले मैच में नहीं खेले थे। इससे अंतिम एकादश में ओली पोप और जॉनी बेयरस्टो में से एक को रखा जायेगा। यह पूछने पर कि क्या भारत इस सीरीज में दबाव से बेहतर तरीके से निपटा तो रूट इससे सहमत नहीं थे।

उन्होंने कहा, “इस सीरीज में मैच के दौरान आधे घंटे के समय में हम भी और वो भी इससे नहीं निपट सके और इससे हमें काफी नुकसान हुआ। हम 1-2 से पिछड़ने के बजाय 3-0 से आगे हो सकते थे।”

वह चाहते हैं कि उनके बल्लेबाजों को बड़े स्कोर बनाने की भूख हो और वे स्लिप में कैच करने में भी सुधार करें। ओवल में जसप्रीत बुमराह के मैच विजयी स्पैल के बारे में रूट ने कहा कि उनके खिलाड़ी भारतीय तेज गेंदबाज से भयभीत नहीं हैं क्योंकि वे लीड्स में उसके खिलाफ अच्छे खेले थे जिसमें इंग्लैंड जीता था।

बाबर आजम के T20 WC टीम से नाखुश होने की रिपोर्ट गलत: PCB

रूट ने कहा, “उसने शानदार स्पैल फेंका था। वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक है। लेकिन हमने उसके खिलाफ पहले एक मैच में अच्छा खेल दिखाया था। और मुझे लगता है कि बतौर बल्लेबाजी ग्रुप यह वास्तव में अहम है कि हम याद रखें कि हमें उसके खिलाफ अच्छी सफलता मिली थी।”

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania
Modi Us Visit 2021