Friday, March 29, 2024
Advertisement

कपिल देव ने खोला राज, इस वजह से टीम इंडिया के घातक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह होते है चोटिल

कपिल देव ने कहा, "सुनील गावस्कर टेक्निकली तौर पर बहुत ही अच्छे बल्लेबाज थे तभी उन्होंने इतना ज्यादा क्रिकेट खेला है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: November 27, 2019 7:50 IST
Kapil Dev and jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE Kapil Dev and jasprit Bumrah

टीम इंडिया के गेंदबाजों की विश्व क्रिकेट में तूंती बोल रही है। क्रिकेट जगत में हर तरफ टीम इंडिया के कहर बरपाते तेज गेंदबाजों की चर्चा जारी है। भारतीय गेंदबाजों ने पिछले एक से दो साल में विश्व क्रिकेट के हर मैदान में अपना दबदबा कायम किया है। यही कारण है कप्तान विराट कोहली वाली  टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी बादशाहत बरकरार रखी है। लेकिन इसी बीच भारत को 1983 में विश्व विजेता बनाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने टीम इंडिया के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पर चिंता व्यक्त की है। जिसमें उन्होंने बताया की आखिर क्यों वो चोटिल हो जाते हैं। 

दरअसल, आईसीसी विश्वकप 2019 के बाद जसप्रीत बुमराह साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण चोटिल हो गए थे और उसके बाद से वो अपना इलाज करा रहे हैं। ऐसे में बुमराह के चोटिल होने का कारण दिग्गज कपिल देव ने स्पोर्ट्स स्टार को दिए इंटरव्यू में कहा कि उनका असमान्य एक्शन ही इसकी असली वजह है। जिसके कारण वो चोटिल हो जाते हैं। 

कपिल ने दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी का उदाहरण देते हुए कहा, "वे एक शारीरिक गेंदबाज थे जो गेंदबाजी में अपने शरीर का भी इस्तेमाल करते थे इसी लिए वह लम्बे समय तक भारत के लिए खेल सके। वो किसी ऐसे स्पिनर की तरह नहीं थे जो अपनी कलाई कि मदद से गेंदबाजी करते है।"

इतना ही नहीं आगे ताकत से ज्यादा तकनीकी पर ध्यान देने की बात कहते हुए कपिल देव ने कहा, "सुनील गावस्कर टेक्निकली तौर पर बहुत ही अच्छे बल्लेबाज थे तभी उन्होंने इतना ज्यादा क्रिकेट खेला है। जब इनकी उम्र लगभग 70 वर्ष की है आज भी अगर इन्हें बल्ला दे दिया जाये तो यह बड़े ही शॉट्स लगा सकते हैं। जबकि सचिन अभी भी 5 साल और क्रिकेट खेल सकते हैं। क्योंकि उनके पास तकनीक है तो ज्यादा ताकत का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता।"

इसी तरह गेंदबाजों को लेकर कपिल का मानना है कि गेंदबाज जितना अपनी गेंदबाजी में हाथों के साथ शरीर का इस्तेमाल करके गेंदबाजी करेगा वो उतनी ही देर तक क्रिकेट के मैदान में टिकेगा। ऐसे में आप भुवनेश्वर कुमार का एक्शन ले लीजिए वो कम चोटिल होता है क्योंकि गेंदबाजी में वो शरीर का बखूबी इस्तेमाल करता है। 

जबकि बुमराह के बारें में कपिल ने कहा, "वह अपने शरीर से ज्यादा अपना कंधा उपयोग करते है इसी करण वह ज्यादा चोटिल होते हैं। अगर आप भुवनेश्वर कुमार को देखें तो वह गेंदबाजी करते समय अपने शरीर का उपयोग करते हैं। यही करण है कि भुवनेश्वर कुमार ज्यादा चोटिल नहीं होते हैं।"

बता दें कि इस दिग्गज ऑल राउंडर ने भारत के लिए 131 टेस्ट तथा 225 वनडे मैच खेलें हैं। कपिल देव के 131 टेस्ट मैचों में 31 कि शानदार औसत के साथ 5248 रन हैं। इस खिलाड़ी के नाम 8 टेस्ट शतक है। वहीं गेंदबाजी में 434 विकेट भी शामिल हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement