1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. On This Day : विराट की कप्तानी में विश्व चैंपियन बना था भारत, रविंद्र जडेजा ने मचाया धमाल

On This Day : विराट की कप्तानी में विश्व चैंपियन बना था भारत, रविंद्र जडेजा ने मचाया धमाल

विराट कोहली की कप्तानी में आज से 13 साल पहले आज ही के दिन भारतीय अंडर-19 टीम ने दूसरी बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: March 02, 2021 11:06 IST
on this day in cricket, under 19 Cricket World Cup, virat kohl- India TV Hindi
Image Source : GETTY under 19 Cricket World Cup 2008

2 मार्च 2008, आज ही के दिन विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय अंडर-19 टीम ने दूसरी बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। भारतीय टीम साउथ अफ्रीका को हराकर चैंपियन बनी थी। बारिश से बाधित इस मुकाबले में डकवर्थ लुइस प्रणाली के चलते भारत को 12 रन जीत हासिल हुई थी।

विराट कोहली की कप्तानी वाली उस टीम में शामिल रविंद्र जडेजा और मनीष पांडे जैसे खिलाड़ी आज भारतीय क्रिकेट में जाना पहचाना नाम बन चुका है। 

यह भी पढ़ें- टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने लिया कोविड-19 वैक्सीन का पहला डोज

इस मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। बल्लेबाजी में भारतीय टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और 45.4 ओवर में 159 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। तमन्य श्रीवास्तव ने सार्वधिक 46 रन बनाए थे। वहीं विराट कोहली ने 19, मनीष पांडे और सौवर तिवारी ने 20-20 रन बनाए जबकि जडेजा ने 11 रनों का योगदान दिया था।

गेंदबाजों ने मचाया था धमाल

बल्लेबाजी में लड़खड़ाने के बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और साउथ अफ्रीका को 25 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 108 रन ही बनाने दिया था। बारिश के कारण साउथ अफ्रीका को मैच में 25 ओवर में 115 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला था।

टीम इंडिया की तरफ से अजितेश अरागल ने 5 ओवर में महज 7 रन खर्च कर दो विकेट के हासिल किए थे। इस दौरान उन्होंने दो मेडन ओवर डाले। अजितेश को इस बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

यह भी पढ़ें- इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी के साथ ही किसी भी नंबर पर खेलने के लिए तैयार हैं गेल

अजितेश के अलावा रविंद्र जडेजा और सिद्धर्थ कौल ने भी दो-दो विकेट लिए जबकि इकबाल अब्दुला को एक सफलता हासिल हुई थी।

U19 खिताब जीतने वाले दूसरे कप्तान बने थे कोहली

अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन हमेशा से शानदार रहा है। अबतक टीम ने चार बार इस खिताब को हासिल किया है। सबसे पहली बार भारत साल 2000 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में चैंपियन बना था। 

यह भी पढ़ें- कोहली इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन फॉलोअर्स का आंकड़ा छूने वाले पहले एशियाई बने

इसके बाद फिर 2006 में भारत फिर से चैंपियन बनने के करीब था लेकिन पाकिस्तान ने फाइनल में उसे हरा दिया।

हालांकि 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने फिर से अंडर 19 वर्ल्ड कप अपने नाम किया। इसके बाद भारत ने उनमुक्त चंद और पृथ्वी शॉ की कप्तानी में अंडर-19 के खिताब पर अपना कब्जा किया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X