Monday, May 06, 2024
Advertisement

आज ही के दिन युवराज सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया था संन्यास, विदाई मैच खेलने का भी नहीं मिला मौका

 20 साल के अपने करियर में युवराज ने अपने जीवन में कई बड़े उतार चढ़ाव को देख चुके हैं, जिसमें साल 2011 विश्व कप के बाद कैंसर के कारण क्रिकेट के मैदान से उनका दूर होना भी शामिल है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: June 10, 2020 13:15 IST
Yuvraj Singh, World Cup, cricket news, latest updates, India vs Pakistan, IPL, RCB, Delhi Daredevils- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Yuvraj Singh

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह ने आज ही के दिन 10 जून 2019 को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का एलान किया था। युवराज को संन्यास लिए एक साल पूरा हो गया है लेकिन अभी भी फैंस उनके शानदार खेल को याद करते हैं। 20 साल के अपने करियर में युवराज ने अपने जीवन में कई बड़े उतार चढ़ाव को देख चुके हैं, जिसमें साल 2011 विश्व कप के बाद कैंसर के कारण क्रिकेट के मैदान से उनका दूर होना भी शामिल है।

युवराज सिंह भारतीय टीम के ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने बड़े मौके पर टीम के लिए प्रदर्शन किया है। इसमें साल 2000 का चैपियंस ट्रॉफी, 2007 टी-20 विश्व कप और साल 2011 विश्व कप शामिल है। इस तीनों ही बड़े टूर्नामेंट भारतीय टीम को जीत दिलाने में युवराज सिंह की अहम भूमिका रही है।

युवराज भारतीय के लिए कुल 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी-20 मैच खेल चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में युवराज का करियर हालांकि अधिक लंबा नहीं रहा लेकिन सफेद गेंद से युवी ने भारत के लिए खूब धमाल मचाया है।

यह भी पढ़ें- राशिद खान और युजवेंद्र चहल ने चुनी भारत-अफगानिस्तान का संयुक्त प्लेइंग XI, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

युवराज को सबसे पहले साल 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला था। टेस्ट में युवराज ने भारत के लिए 1900 रन बनाए जिसमें 3 शतक और 11 अर्द्धशतक शामिल है।

वहीं वनडे में उन्होंने भारतीय टीम के लिए 8701 रन बनाए। इस दौरान युवी ने 14 शतक और 52 अर्द्धशतक भी जड़े जबकि टी-20 में उन्होंने 1177 रन बनाए हैं।

युवराज सिंह का क्रिकेटिंग करियर काफी शानदार रहा है। एक समय वह भारतीय मध्यक्रम की रीढ़ माने जाते थे। वहीं उन्होंने अपनी गेंदबाजी से भी टीम इंडिया को कई मौकों पर विकेट दिलाने का उन्होंने काम किया है।

इसके अलावा वे भारतीय टीम के सबसे बेहतरीन फील्डरों में से एक माने जाते थे। हालांकि करियर के आखिरी दौर में आने के बाद उन्हें नेशनल टीम में जगह बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। यही कारण है कि इस महान क्रिकेटर को आखिरी बार विदाई मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाया। 

संन्यास लेने से पहले युवराज भारतीय टीम के लिए अंतिम बार 2017 में मैदान पर उतरे थे।

यह भी पढ़ें- 34 साल पहले आज ही के दिन भारत ने लॉर्ड्स में जीता था पहला टेस्ट मैच, कपिल देव ने खेली थी तूफानी पारी

वहीं इंटरनेशनल  क्रिकेट के अलावा टी-20 फॉर्मेट में भी युवराज सिंह अपना खूब जलाब बिखेरा है। दुनिया की सबसे अमीर टी-20 लीग आईपीएल में वह दो बार सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे।

सबसे पहले साल 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने उन पर 14 करोड़ की बोली लगाई थी। इसके अलावा 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने उन्हें 16 करोड़ में खरीदा था।

आपको बता दें कि टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में युवराज सिंह दुनिया के इकलौते खिलाड़ी ने जिन्होंने 6 गेंद पर 6 छक्के लगाने का कारनामा किया है। वहीं इस फॉर्मेट में सबसे तेज 12 गेंद में 50 रन बनाने का रिकॉर्ड भी युवराज सिंह के नाम ही दर्ज है।   

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement