Thursday, May 16, 2024
Advertisement

शतक से चूकने के बावजूद ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

चौथी पारी में पंत पंतअपना शतक पूरा नहीं कर पाए लेकिन इसके बावजूद उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हो गए हैं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 11, 2021 9:48 IST
Rihsabh Pant, cricket Australia vs India, Sports- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rihsabh Pant

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की चौथी पारी में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत धमाकेदार 97 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। पंत की इस आक्रमक बल्लेबाजी को देखकर एक समय ऐसा लगा कि भारत 407 रनों के लक्ष्य को हासिल कर टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने वाला है लेकिन यह युवा बल्लेबाज तेजी से रन बनाने की कोशिश में शतक के करीब पहुंचकर अपना विकेट गंवा दिया।

हालांकि पंत अपना शतक पूरा नहीं कर पाए लेकिन इसके बावजूद उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हो गए। पंत एशिया और भारत के पहले ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में 500 रन बनाने का कारनामा किया है।

यह भी पढ़ें- रिकी पोंटिंग को है कैमरन ग्रीन पर भरोसा कहा, 'हर फॉर्मेट में उपयोगी होगा यह खिलाड़ी'

इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 62.87 का रहा है जबकि उन्होंने एक शतक और एक अर्द्धशतक भी लगाया।

पंत से पहले यह रिकॉर्ड सैयद किरमानी के नाम था जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट मैचों में 471 बनाए थे। वहीं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में 311 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें- पूर्व पाकिस्तानी कप्तान शोएब मलिक का हुआ भीषण कार एक्सीडेंट, बाल-बाल बचे

वहीं पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज इस मामले में चौथे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट फॉर्मेट में उन्होंने कुल 232 रन बनाए हैं जबकि श्रीलंका के रोमेश कालुविथाराना ने 211 रन बनाए हैं।

इसके अलावा पंत टेस्ट क्रिकेट में साल 2010 के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जो चौथी पारी में शतक के करीब पहुंच आउट हुए हैं या नर्वस नाइंटी का शिकार हुए। 

इससे पहले बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फीकुर रहमान इंग्लैंड के खिलाफ चटगांव टेस्ट की चौथी पारी में 95 रन बनाकर आउट हुए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement