Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs AUS : चेतेश्वर पुजारा पर विवादित टिप्पणी करते हुए फंसे शेन वॉर्नर, कमेंट्री के दौरान कह दी थी ये बात

एडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन के दौरान शेन वॉर्न ने कई बार चेतेश्वर पुजारा को 'स्टीव' कहकर पुकारा था। अब आप सोच रहे होंगे कि स्टीव नाम में क्या बुराई है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: December 18, 2020 19:20 IST
Shane Warner caught making controversial remarks on Cheteshwar Pujara, said this during commentary- India TV Hindi
Image Source : AP Shane Warner caught making controversial remarks on Cheteshwar Pujara, said this during commentary

ब्लैक लाइव मैच का अभियान जहां पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है और लोग इसका समर्थन कर रहे हैं, उसी बीच ऑस्ट्रेलियाई पूर्व स्पिनर शेन वॉर्नर भारतीय बल्लेबाज पर रंगभेद से जुड़े विवाद बयान की वजह से फंसते हुए दिखाई दे रहे हैं।

एडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन के दौरान शेन वॉर्न ने कई बार चेतेश्वर पुजारा को 'स्टीव' कहकर पुकारा था। अब आप सोच रहे होंगे कि स्टीव नाम में क्या बुराई है।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : ट्विटर पर फैन्स ने उड़ाया पृथ्वी शॉ का मजाक कहा बुमराह उनसे बेहतर बल्लेबाज हैं

बता दें हाल ही में नस्लवाद के आरोपों से यॉर्कशर काउंटी घिरी थी। क्रिकेटर अजीम रफीक के दावों का समर्थन करते हुए उसके पूर्व कर्मचारियों ने कहा कि भारत के चेतेश्वर पुजारा को भी एशियाई होने और चमड़ी के रंग के कारण ‘ स्टीव’ बुलाया जाता था। 

वेस्टइंडीज के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी टीनो बेस्ट और पाकिस्तान के राणा नावेद उल हसन ने रफीक के आरोपों के समर्थन में सबूत पेश किये थे। उनके आरोपों की जांच चल रही है। 

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : R Ashwin ने ऑस्ट्रेलिया में डे नाइट मैच खेलते हुए रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले विजिटिंग स्पिनर

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार यॉर्कशर के दो पूर्व कर्मचारियों ताज बट और टोनी बाउरी ने क्लब में संस्थागत नस्लवाद के खिलाफ सबूत दिये हैं। यॉर्कशर क्रिकेट फाउंडेशन के साथ सामुदायिक विकास अधिकारी के तौर पर काम कर चुके बट ने कहा,‘‘एशियाई समुदाय का जिक्र करते समय बार बार टैक्सी चालकों और रेस्तरां में काम करने वालों का हवाला दिया जाता था।’’ 

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : फटे हुए जूते के साथ ऑस्ट्रेलिया में गेंदबाजी करते दिखे मोहम्मद शमी, जानें क्या है कारण?

उन्होंने कहा,‘‘एशियाई मूल के हर व्यक्ति को वे ‘स्टीव’ बुलाते थे । भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को भी स्टीव कहा जाता था क्योंकि वे उनके नाम का उच्चारण नहीं कर पाते थे।’’ बट ने छह महीने के भीतर ही इस्तीफा दे दिया था। 

शेन वॉर्न के इस कमेंट के बाद सोशल मीडिया पर उनकी जमकर आलोचना हुई और कई ट्विटर यूजर्स ने तो उन्हें माफी मांगने के लिए भी कहा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement