Thursday, April 25, 2024
Advertisement

वनडे फॉर्मेट में डेब्यू के लिए तैयार हैं शेफााली वर्मा, टी-20 और टेस्ट में मचा चुकी हैं धमाल

 शेफाली ने अभी तक 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और इस 17 साल की बल्लेबाज ने अपने प्रदर्शन से विश्व क्रिकेट को अपनी ओर आकर्षित किया है।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: June 26, 2021 15:39 IST
Shefali Verma, Sports, India, England - India TV Hindi
Image Source : GETTY Shefali Verma

भारतीय महिला टीम रविवार से यहां शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच से ही मजबूत विश्व चैम्पियन इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करना चाहेगी जिसमें युवा खिलाड़ी शेफाली वर्मा अपना वनडे पदार्पण करने को तैयार है। शेफाली ने अभी तक 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और इस 17 साल की बल्लेबाज ने अपने प्रदर्शन से विश्व क्रिकेट को अपनी ओर आकर्षित किया है। लेकिन शेफाली को साउथ अफ्रीकी महिला टीम के खिलाफ पिछली घरेलू सीरीज के लिये नहीं चुना गया था जिसमें भारत को बुरी हार झेलनी पड़ी थी। 

टीम इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन से उस पिछली सीरीज की भरपायी करना चाहेगी। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से 1-4 से हार गयी थी और उस सीरीज में शेफाली को बाहर करने को लेकर काफी बबाल हुआ था। हालांकि रविवार को भारतीय टीम प्रबंधन के इस तरह कोई गलती नहीं करेगा जिसे पिछले हफ्ते इंग्लैंड के खिलाफ उसके टेस्ट डेब्यू में 96 और 63 रन के स्कोर देखकर अब उसकी अहमियत पता चल गयी है। 

यह भी पढ़ें- हिमा दास के मांसपेशियों में खिंचाव, ओलंपिक क्वालीफिकेशन से है चूकने का खतरा

 

भारतीय टीम के लिये उसकी विस्फोटकीय बल्लेबाजी निश्चित रूप से काफी महत्वपूर्ण है। उप कप्तान हरमनप्रीत कौर को छोड़कर टीम में कोई प्रभावशाली खिलाड़ी मौजूद नही हैं और वह भी अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में नहीं है। रक्षात्मक खिलाड़ी पूनम राउत, शीर्ष क्रम में कप्तान मिताली राज के साथ शेफाली अगर फार्म में हो तो बल्लेबाजी में काफी अंतर पैदा कर सकती है। शेफाली ने आन्या श्रबसोल, कैथरीन ब्रंट, केट क्रास, नैट स्किवर और सोफी एक्लेस्टोन को जिस तरह से खेला था, उससे निश्चित रूप से घरेलू टीम का कोचिंग स्टाफ इस हरियाणवी तूफान को रोकने की योजना बना रहा होगा। 

यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम का संयोजन क्या रहेगा जिसकी साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में काफी आलोचना हुई थी। प्रिया पूनिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में इतना अच्छा नहीं कर पायी थी और भारत के पास विकेटकीपर बल्लेबाज इंद्राणी रॉय के रूप में विकल्प मौजूद है जिन्हें घरेलू 50 ओवर के टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम में चुना गया है। अगर स्मृति मंधाना और शेफाली पारी का आगाज करती हैं तो इंद्राणी को अपने मौके का इंतजार करना होगा क्योंकि अपने अच्छे प्रदर्शन और थोड़े बेहतर स्ट्राइक रेट के बाद पूनम राउत तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करना चाहेगी जिनके बाद कप्तान और उप कप्तान चौथे-पांचवें नंबर पर उतरेंगी। 

यह भी पढ़ें- वार्नर और स्टोयनिस के बाद ग्लेन मैक्सवेल ने भी द हंड्रेड टूर्नामेंट से वापस लिया अपना नाम

ऑल राउंडर दीप्ति शर्मा का छठा स्थान निश्चित ही है और तानिया भाटिया और इंद्राणी के बीच अगर फैसला होगा तो इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में अपने प्रदर्शन की बदौलत तानिया दावेदार होंगी। चार गेंदबाजों में किफायती झूलन गोस्वामी का चुना जाना तय है और शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर और अरूधंती रेड्डी में से दो को चुना जायेगा। भारतीय टीम ने देख लिया है कि एक्लेस्टोन ने अपनी ‘विकेट टू विकेट’ स्पिन गेंदबाजी से एकमात्र टेस्ट के दौरान कैसे परेशान किया था इसलिये एकता बिष्ट या फिर राधा यादव को तरजीह दी जा सकती है जिनके पास भी ऐसी ही गेंदबाजी करने की काबिलियत है। अगर भारत ने तीसरे स्पिनर को उतारने का फैसला किया तो स्नेह राणा अपनी बल्लेबाजी काबिलियत और प्रभावशाली ऑफ ब्रेक गेंदबाजी से लेग स्पिनर पूनम यादव के सामने हो सकती हैं। 

पूनम यादव का प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा नहीं रहा था तो स्नेह प्रबल दावेदार दिखती हैं। इंग्लैंड के लिये सोफिया डंकले को पिछले हफ्ते अपने शानदार टेस्ट पदार्पण के चलते अपनी पदार्पण वनडे कैप मिल सकती है लेकिन बल्लेबाजी ज्यादातर पेशेवर टैमी ब्यूमोंट, कप्तान हीथर नाइट और आल राउंडर स्किवर पर निर्भर रहेगी। 

यह भी पढ़ें- MS धोनी की देशवासियों से खास अपील, सीएसके ने भी थाला के इस विचार को बताया शानदार

टीमें इस प्रकार हैं : भारत: मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, पूनम राउत, हरमनप्रीत कौर (उप कप्तान), दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, जेमिमा रोड्रिग्स, अरुंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर, एकता बिष्ट, राधा यादव, पूनम यादव, प्रिया पूनिया, इंद्राणी रॉय (विकेटकीपर)। 

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्यूमोंट, केट क्रॉस, नैट स्किवर, सोफिया डंकले, लॉरेन विनफील्ड-हिल, आन्या श्रबसोल, कैथरीन ब्रंट, सोफी एक्लेस्टोन, एमी जोन्स (विकेटकीपर), फ्रेया डेविस, टैश फारंट, सारा ग्लेन, मैडी विलियर्स, फ्रैन विल्सन, एमिली अर्लोट। मैच भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे शुरू होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement