1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. टेस्ट क्रिकेट में कौन है किंग स्मिथ या कोहली? स्टीव स्मिथ के शतक जड़ते ही दिग्गजों के बीच सोशल मीडिया में छिड़ी जंग

टेस्ट क्रिकेट में कौन है किंग स्मिथ या कोहली? स्टीव स्मिथ के शतक जड़ते ही दिग्गजों के बीच सोशल मीडिया में छिड़ी जंग

स्मिथ की कुल 144 रनों की पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड एक सामने पहली पारी में सम्मान जनक स्कोर खड़ा किया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: August 02, 2019 9:32 IST
Steve Smith and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE Steve Smith and Virat Kohli

'द जेंटल मैन गेम' कहे जाने वाले क्रिकेट के असली खेल टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने एक साल पहले बैन के कारण जहां से बल्लेबाजी का अंत किया था, उसके एक साल बाद वही से शुरू भी किया। इंग्लैंड के खिलाफ कल से शुरू हुई एशेज सीरीज के पहले दिन स्टीव स्मिथ ने मैदान के बीच ना सिर्फ गेंदबाजों से बल्कि अंग्रेज दर्शकों से भी लड़ते हुए शानदार शतकीय पारी खेली। जिसकी चारों तरफ दिग्गज सराहना कर रहे हैं। इतना ही नहीं स्मिथ के मैदान में आते ही एक बड़ी बहस भी छीड़ गई की टेस्ट क्रिकेट का किंग कौन है विराट कोहली या स्टीव स्मिथ?

मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम के एक समय 122 रन पर 8 विकेट गिर गए थे। जिसके बाद स्मिथ ने नौवें विकेट के लिए पीटर सीडल के साथ 88 रन की साझेदारी कर टीम को 200 रन के पार पहुंचाया। जबकि 210 रन के स्कोर पर सीडल मोईन अली का शिकार बनकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद स्मिथ ने तेजी से रन बनाना शुरू किया और 184 गेंद पर अपना शतक पूरा किया। अपनी शतकीय पारी में स्मिथ ने 9 चौके और 1 छक्का जड़ा। इस तरह स्मिथ की कुल 144 रनों की पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड एक सामने पहली पारी में सम्मान जनक स्कोर खड़ा किया। जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 284 के कुल योग पर ऑल आउट हो गई। 

पिछले साल साउथ अफ्रीका दौरे पर बल टेम्परिंग के मामले में दोषी पाए जाने पर स्टीव स्मिथ को एक साल का बैन लगा था। ऐसे में एक साल बाद स्मिथ जब पहली बार टेस्ट क्रिकेट के मैदान में बल्ला लेकर उतरें तो उन्होंने लाल गेंद के खेल में अपने बल्ले से उनको भी जवाब दिया जो स्मिथ के लिए सैंड पेपर मैदान में लेकर आए थे और इस बल्लेबाज कीखीज उड़ा रहे थे। इस तरह जैसे ही टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ ने अपना 24 वां शतक जड़ा, उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी पछाड़ दिया है।

स्मिथ अब विराट कोहली को पछाड़कर सर डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे तेज गति से 24 शतक जड़ने के मामले में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 24 शतक जड़ने के लिए 123 पारियां खेली थीं। ऐसे में अब वो इस सूची में तीसरे पायदान पर आ गए हैं। सचिन तेंदुलकर ने 24 टेस्ट शतक जड़ने के लिए 125 और सुनील गावस्कर ने 128 पारियां खेली थी। जबकि स्मिथ ने 24 शतक जड़ने के लिए 118 पारी और डॉन ब्रैडमैन ने सबसे कम 66 पारियों में 24 शतक जड़ दिए थे।

इस तरह एशेज के पहले मैच में जैसे ही स्मिथ ने शतक मारकर दर्शकों का अभिवादन किया सोशल मीडिया में उनके लिए क्रिकेट पंडितों और दिग्गजों की बधाई का तांता लग गया। कुछ ने बधाई दी तो कुछ ने स्मिथ को विराट कोहली से भी बड़ा बल्लेबाज बताया। ऐसे में जैसे ही कोहली और स्मिथ की तुलना शुरू हुई सभी ने अपने-अपने विचार रखना जारी कर दिए।​

देखें ट्वीट:- 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X