1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Women's T20 World Cup : पहली बार टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा भारत, जानें कैसा रहा टूर्नामेंट में टीम का सफर

Women's T20 World Cup : पहली बार टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा भारत, जानें कैसा रहा टूर्नामेंट में टीम का सफर

बारिश के बाद मैच के इस परिणाम से दोनों ही टीम के कप्तान ने अपनी निराशा जाहिर की लेकिन नियम के मुताबित भारतीय टीम ने ग्रुप स्टेज में पहले स्थान पर अपना सफर खत्म किया था जिसका उसे फायदा मिला। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: March 05, 2020 13:32 IST
Women's T20 World Cup, India, Harmanpreet Kaur, Shafali verma, Eng vs IND, India vs England- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Indian Women's Cricket team

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी टी-20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सेमीफाइनल मुकाबला इंग्लैंड के साथ खेला जाना था लेकिन भारी बारिश के कारण बिना एक भी गेंद फेंके मैच को रद्द कर दिया गया। इस तरह भारत टूर्मामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है।

हालांकि बारिश के बाद मैच के इस परिणाम से दोनों ही टीम के कप्तान ने अपनी निराशा जाहिर की लेकिन नियम के मुताबित भारतीय टीम ने ग्रुप स्टेज में पहले स्थान पर अपना सफर खत्म किया था जिसका उसे फायदा मिला। 

भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी। हालांकि इस मैच में भारतीय टीम की बल्लेबाजों का प्रदर्शन औसत रहा था लेकिन गेंदबाजों ने टीम को 17 रन से जीत दिलाई।

इसके बाद भारतीय टीम ने लगातार तीन मैच जीत कर सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्की कर ली। टी-20 विश्व में भारतीय टीम चौथी बार सेमीफाइनल में पहुंची। इस तरह 11 साल में भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई।

सेमीफाइनल में भारत का रिकॉर्ड

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इससे पहले जब भी सेमीफाइनल मैच खेलने मैदान पर उतरी उसे निराशा हाथ लगी थी। हालांकि मौजूदा विश्व कप में टीम को ग्रुप स्टेज में पहले स्थान पर रहने का फायदा मिला जिसके कारण बिना मैच खेले ही वह फाइनल में प्रवेश कर लिया। 

आपको बता दें कि टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी बेहद ही औसत दर्जे की रही है। टीम सेमीफाइनल मैचों में एक बार भी 120 रन से अधिक नहीं बना पाई है। ऐसे में यह रिकॉर्ड टीम के लिए चिंता का विषय बन सकती थी।

टी-20 विश्व कप 2020 में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन

टी-20 विश्व कप 2020 में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन औसत रहा है। लीग चरण के मुकाबलों में भारत की दीप्ति शर्मा ने सबसे अधिक 49 रनों की पारी खेली हैं। इसके अलावा शेफाली वर्मा ने दो मैचों में 47 और 46 रन बनाईं हैं। वहीं टीम की स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर का बल्लेबाज अब तक खामोश ही रहा है।

वहीं इस टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम का सार्वधिक स्कोर 142 रन का है। भारत ने यह स्कोर बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था। इसके अलावा  न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम ने 133 रनों का स्कोर खड़ा किया जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 132 रन बनाई थीं। इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 116 रन बनाई थी।

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया दम

टी-20 विश्व कप में अबतक चारों मैच में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा है। टीम लगभग अपने सभी मैच गेंदबाजी के कारण जीतने में सफल हुई है। ऐसे निराशाजनक बल्लेबाजी के बीच भारतीय गेंदबाजों ने टीम के लिए उम्मीद बना रखी है।

लीग चरण के कुल चार मैचों में भारती टीम के गेंदबाजों ने 30 से भी अधिक लिए हैं। इस मामले में इंग्लैंड के गेंदबाज दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने 27 विकेट लिए हैं। वहीं साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने 24-24 विकेट चटकाए हैं।

इस पूरे टूर्नामेंट में भारत की पूनम यादव 9 विकेट लेकर पहले स्थान पर मौजूद हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X