1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. WT20 Challenge Final : सुपरनोवाज को हराकर स्मृति मंधाना की टेलब्लेजर्स बनीं चैम्पियन

WT20 Challenge Final : सुपरनोवाज को हराकर स्मृति मंधाना की टेलब्लेजर्स बनीं चैम्पियन

सुपरनोवाज टीम निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 102 रन ही बना सकीं। उसकी ओर से कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 30 रनों की पारी खेली।

IANS IANS
Updated on: November 09, 2020 23:32 IST
Trailblazers- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @IPL Trailblazers

शारजाह| टेलब्लेजर्स ने अपने शानदार हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर सोमवार को यहां के शारजाह स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में दो बार के चैम्पियन सुपरनोवाज को 16 रनों से हराते हुए विमेंस टी20 चैलेंज के तीसरे सीजन का खिताब जीत लिया। टेलब्लेजर्स पहली बार चैम्पियन बनीं। टेलब्लेजर्स ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट पर 118 रन बनाए। सुपरनोवाज टीम निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 102 रन ही बना सकीं। उसकी ओर से कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 30 रनों की पारी खेली।

टेलब्लेजर्स की ओर से सलमा खातून ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। दीप्ति शर्मा को भी दो सफलता मिली। इसके अलावा सोफी एस्लेस्टन ने एक विकेट हासिल किया। इस तरह टेलब्लेजर्स ने 2018 के पहले संस्करण के फाइनल में सुपरनोवाज से मिली हार का हिसाब बराबर कर लिया और साथ ही साथ उसे खिताबी हैट्रिक से भी रोक दिया।

सुपरनोवाज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। अपने पिछले ही मैच में शानदार अर्धशतक लगाने वाली चमारी अटापट्टू 6 रन बनाकर ही आउट हो गईं। चमारी का विकेट 10 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद 30 के कुल योग पर तानिया भाटिया (14) भी पवेलियन लौट गईं।

चमारी को सोफी एसलेस्टन ने आउट किया जबकि तानिया को दीप्ति शर्मा ने अपनी जाल में फंसाया। जेमिमाह रोड्रिग्वेज से बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह भी 13 रनों के निजी योग पर आउट हो गईं। जेमिमाह का विकेट भी दीप्ति ने लिया। जेमिमाह का विकेट 37 के कुल योग पर गिरा।

इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत और शशिकला श्रीवर्धने (19) ने चौथे विकेट के लिए 37 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूती प्रदान की और लक्ष्य की ओर अग्रसर किया। शशिकला का विकेट 74 के कुल योग पर गिरा। शशिकला ने 18 गेंदों पर एक चौके लगाया। उनका विकेट सलमा खातून ने लिया।

अब कप्तान का साथ देने अनुजा पाटिल (8) आईं। अंतिम 12 गेंदों में सुपरनोवाज को जीत के लिए 28 रनों की जरूरत थी। दारोमदार कप्तान पर था। सलमा खातून ने हालांकि कप्तान को तो नहीं पर अनुजा को रन आउट कर सुपरनोवाज को पांचवां झटका दिया।

अगली ही गेंद पर सलमा ने इस मैच का सबसे बड़ा विकेट निकालते हुए कप्तान कौर पर आउट कर दिया।

IPL 2020 MI vs DC Final : पोंटिंग ने माना, इस बार दिल्ली कैपिटल्स है चैम्पियन बनने की हकदार

कौर ने 36 गेंदों पर दो चौके लगाए। अब सुपरनोवाज की हार तय थी। नौ गेंदों पर उसे 26 रन चाहिए थे। सलमा यहीं नहीं रूकीं। अपने इसी ओवर में उन्होंने पूजा वस्त्रारकर (0) को आउट कर सुपरनोवाज को सातवां झटका दिया।

राधा यादव 5 और साकेरा सलमान 4 रनों पर नाबाद लौटीं। इससे पहले, राधा यादव (16-5) की शानदार स्पिन गेंदबाजी के आगे बेदम टेलब्लेजर्स टीम तमाम कोशिशों के बावजूद 118 रन ही बना सकी टेलब्लेजर्स के लिए सबसे अधिक 68 रन कप्तान स्मृति मंधाना ने बनाए। मंधाना ने 49 गेंदों का सामना कर पांच चौके और तीन छक्के लगाए। दिएंद्रा डॉटिन के बल्ले से 20 रन निकले।

ये भी पढ़ें - DC vs SRH : 19वें ओवर में तीन विकेट लेकर रबाडा ने बुमराह से छीनी पर्पल कैप, कह दी ये बात

बाकी कोई बल्लेबाज अपनी क्षमता के साथ न्याय नहीं कर सकी और स्पिन की जाल में ऐसी फंसी कि जो टीम एक समय मजबूत स्कोर की ओर जाती दिख रही थी, वह 20 ओवरों की समाप्ति तक 8 विकेट पर 118 रन ही बना सकी।

अंतिम ओवर राधा यादव ने डाला और इस ओवर में सिर्फ एक रन बना जबकि टेलब्लेजर्स ने इस ओवर में चार विकेट गंवाए। तीन बल्लेबाजों को राधा ने चलता किया जबकि एक रन आउट हुई। आलम यह था कि डॉटिन और मंधाना ने इस टीम के लिए पहले विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की। डॉटिन 71 और मंधाना 101 के कुल योग पर आउट हुईं। इसके बाद तो आने और जाने का सिलसिला ऐसा शुरू हुआ कि 120 रन भी बनाना भारी पड़ गया।

सुपरनोवाज के लिए पूनम यादव और शशिकला ने भी एक-एक सफलता हासिल की। राधा महिला टी20 चैलेंज में पांच विकेट हासिल करने वाली पहली गेंदबाज बन गई हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड