Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

तीन नए नियमों के साथ खेला जाएगा बिग बैश लीग का 10वां सीजन

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी बिग बैश टी20 क्रिकेट लीग के 10वें सत्र के लिए तीन नियम बदल हैं जिसमें एक्स फेक्टर स्थानापन्न खिलाड़ी भी शामिल है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: November 16, 2020 14:32 IST
Australia has changed three rules for the 10th season of its Big Bash T20 Cricket League, including - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Australia has changed three rules for the 10th season of its Big Bash T20 Cricket League, including the X Factor replacement, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी बिग बैश टी20 क्रिकेट लीग के 10वें सत्र के लिए तीन नियम बदल हैं जिसमें एक्स फेक्टर स्थानापन्न खिलाड़ी भी शामिल है। 

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी बिग बैश टी20 क्रिकेट लीग के 10वें सत्र के लिए तीन नियम बदल हैं जिसमें एक्स फेक्टर स्थानापन्न खिलाड़ी भी शामिल है। टीमों को मैच में 10वें ओवर के बाद एक एक्स फेक्टर खिलाड़ी का इस्तेमाल करने की स्वीकृति होगी जो एक बल्लेबाज या क्षेत्ररक्षण टीम में एक गेंदबाज की जगह लेगा जिसने एक ओवर से अधिक गेंदबाजी नहीं की हो। 

क्रिकेट के पारंपरिक नियमों के अनुसार स्थानापन्न खिलाड़ी क्षेत्ररक्षण कर सकता है लेकिन उसे गेंदबाजी या बल्लेबाजी की इजाजत नहीं होती। अन्य नियम पावर सर्ज से जुड़ा है। पावर सर्ज दो ओवर का पावर प्ले होगा जिसे बल्लेबाजी टीम पारी के आखिरी 10 ओवरों के दौरान कभी भी ले सकती है। इस दौरान 30 गज के दायरे के बाहर सिर्फ दो क्षेत्ररक्षकों को रखने की स्वीकृति होगी। 

मुल्तान को मात देते हुए लाहौर कलंदर्स ने पाकिस्तान सुपर लीग के फाइनल में बनाई जगह

पावर सर्ज को जगह देने के लिए प्रत्येक पारी की शुरुआत में होने वाले छह ओवर के पावर प्ले को घटाकर चार ओवर का कर दिया गया है। एक अन्य नियम बोनस प्रतियोगिता अंक से जुड़ा है जिसे ‘बैश बूट’ कहा गया है। यह दूसरी पारी के 10 ओवर होने के बाद उस टीम को दिया जाएगा जिसने 10 ओवर के बाद अधिक स्कोर बनाया होगा।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग के प्रमुख एलिस्टेयर डोबसन ने सोमवार को बयान में कहा, ‘‘नए बदलावों से रन बनाने को प्राथमिकता मिलेगी, क्रिकेट रोमांचक होगा, नई रणनीति लागू होंगी और सुनिश्चित होगा कि पूरे मैच के दौरान प्रतिस्पर्धा बनी रहे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें यकीन है कि इन नए नियमों से खेल में आने वाले बदलाव को हमारे प्रशंसक पसंद करेंगे।’’ बिग बैश लीग का अगला सत्र 10 दिसंबर से शुरू होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement