Friday, April 19, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022, IND vs SL: कैसी होगी आज पिच, टॉस की भूमिका क्यों होगी अहम; जानिए आंकड़े

Asia Cup 2022, IND vs SL: एशिया कप 2022 में अभी तक दुबई में पांच मैच हुए हैं और चार बार पहले खेलने वाली टीम हारी है। भारत ने एकमात्र मैच यहां पहले खेलते हुए जीता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 06, 2022 17:36 IST
Asia Cup 2022, IND vs SL Super 4- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Asia Cup 2022, IND vs SL Super 4

Highlights

  • सुपर-4 के पहले मैच में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को दी थी मात
  • भारत को पाकिस्तान से झेलनी पड़ी थी हार
  • भारत के लिए यहां हर हाल में जीतना जरूरी

Asia Cup 2022, IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप 2022 के सुपर-4 का तीसरा मुकाबला दुबई में अब से कुछ ही देर में खेला जाएगा। इस मुकाबले में पिच का मिजाज कैसा होगा और टॉस की भूमिका कितनी अहम होगी, यह सवाल हर किसी के जहन में उमड़ रहा होगा। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अभी तक पिछले 27 मैचों की बात करें तो सिर्फ 3 बार ही पहले खेलने वाली टीम जीत पाई है। उसमें से एक मैच है मौजूदा एशिया कप का जब भारत ने हांगकांग को 40 रनों से हराया था।

कैसी होगी आज की पिच?

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम की पिच पर अभी तक जो देखने को मिला है कि लगातार ताबड़तोड़ बल्लेबाजी यहां देखने को नहीं मिलने वाली है। यहां का औसत स्कोर पिछले मुकाबलों के आधार पर 160-170 तक ही है। यहां की स्ट्रेट बाउंड्री छोटी है और बल्लेबाज ज्यादातर उसका फायदा उठाने की सोचते हैं। इस पिच पर सीम मूवमेंट के अलावा तेज गेंदबाजों को बाउंस भी मिल सकता है। अगर पिच धीमी होती है तो स्पिनर्स को भले मदद मिल जाए लेकिन खास फायदा फिरकी गेंदबाजों को मिलना मुश्किल होगा।

टॉस की भूमिका क्यों होगी अहम?

इस मैदान पर हमेशा से टॉस की भूमिका बेहद अहम रहती है। अगर मौजूदा टूर्नामेंट की ही बात करें तो भारत और हांगकांग के मैच के अलावा यहां अन्य चार मुकाबले बाद में खेलने वाली टीम ने ही जीते हैं। इस मैदान पर अक्सर टॉस जीतने वाले कप्तान को पहले गेंदबाजी करते हुए देखा जाता है। वहीं यहां पिछले 27 टी20 मुकाबलों में से 24 बाद में खेलने वाली टीम ने ही जीते हैं। बाकी तीन में आईपीएल 2021 का फाइनल, 2021 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की स्कॉटलैंड पर जीत (दिन का मैच) और इस एशिया कप में भारत की हांगकांग पर जीत शामिल है जहां पहले खेलने वाली टीम जीती है।

अगर श्रीलंका की बात करें तो 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद से उन सभी सात मौकों पर टीम को हार मिली है जब उसने पहले बल्लेबाजी की है। वहीं सभी चार मौकों पर जब वह जीते हैं तो उन्होंने बाद में बल्लेबाजी की है। यानी श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका की भी नजरें यहां टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने पर होंगी। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ हार झेलकर आने वाले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा यहां टॉस जीतकर एक मानसिक एडवांटेज (फायदा) लेना चाहेंगे। फिलहाल यह महज आंकड़े हैं अंत में वो ही टीम जीतेगी जो शानदार क्रिकेट खेलेगी।

यहां पढ़ें इंडिया टीवी स्पोर्ट्स की अन्य खबरें

WBBL 2022: महिला बिग बैश लीग में अब इस टीम के साथ खेलेंगी जेमिमा रोड्रिग्ज, पिछले सीजन में मचाया था खूब धमाल

Jemimah Rodrigues: जेमिमा रोड्रिग्ज को बर्थडे पर ICC की तरफ से मिला ये खास गिफ्ट

Sunil Gavaskar-Virat Kohli: सुनील गावस्कर का कोहली से 'विराट' सवाल, कहा- नाम बताएं किसने नहीं किया मैसेज-कॉल?

Arshdeep Singh Parents Video: अर्शदीप के माता-पिता के रिएक्शन ने जीता दिल, रिजवान ने भी की दोनों से बात! 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement