Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Jemimah Rodrigues: जेमिमा रोड्रिग्ज को बर्थडे पर ICC की तरफ से मिला ये खास गिफ्ट

Jemimah Rodrigues: जेमिमा रोड्रिग्ज ने महज 17 साल की उम्र में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। एक महीन के अंदर वह टी20 और वनडे दोनों टीमों का हिस्सा बन गई थीं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 05, 2022 17:16 IST
जेमिमा रोड्रिग्ज- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES जेमिमा रोड्रिग्ज

Highlights

  • जेमिमा रोड्रिग्ज को बर्थडे पर मिला ICC की तरफ से खास गिफ्ट
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में जेमिमा ने किया था शानदार प्रदर्शन
  • जेमिमा का नाम अगस्त 2022 की प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नामित

Jemimah Rodrigues: भारत की स्टार महिला बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्ज को अगस्त में संपन्न हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन का पुरस्कार मिला है। उन्हें सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है। 5 सितंबर को 2000 को ही उनका जन्म हुआ था, तो अपने 22वें जन्मदिन पर उन्हें ICC की तरफ से यह खास गिफ्ट मिला। कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी और ताहलिया मैकग्रा भी शामिल हैं। पुरुष वर्ग में इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स, जिंबाब्वे के सिकंदर रजा और न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर को इस अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है। 

आपको बता दें कि जेमिमा ने भारत को बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। वह पांच मैच में 146 रन बनाकर टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में पांचवें स्थान पर रही थीं। उन्होंने बारबाडोस के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबले में भारत की ओर से 46 गेंद में सर्वाधिक नाबाद 56 रन बनाकर टीम को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। 

दूसरी तरफ बेथ मूनी राष्ट्रमंडल खेलों की सबसे सफल बल्लेबाज थीं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के अंतिम ग्रुप ए मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 49 गेंद में 70 रन बनाए और फिर सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 29 गेंद में 36 रन की पारी खेली थी। वहीं ताहलिया ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था। उन्होंने पांच मैच में आठ विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को स्वर्ण पदक दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और वह संयुक्त रूप से दूसरी सबसे सफल गेंदबाज रही थीं। 

जेमिमा के करियर पर एक नजर

जेमिमा ने महज 17 वर्ष की छोटी उम्र में ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। उन्हें फरवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की कैप मिली थी। इसके बाद उसी साल एक महीने बाद उन्हें वनडे टीम में भी जगह मिल गई। जेमिमा रोड्रिग्ज के नाम 21 वनडे मैचों में 394 रन दर्ज हैं जिसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा 58 टी20 इंटरनेशनल में भी जेमिमा सात अर्धशतक के साथ 1273 रन बना चुकी हैं। वनडे क्रिकेट में उनके नाम एक विकेट भी दर्ज है। वह इसके अलावा बिग बैश लीग और द हंड्रेड जैसे विदेशी टूर्नामेंट में भी खेलती हैं।

इंडिया टीवी स्पोर्ट्स की अन्य खबरें

Arshdeep Singh: अर्शदीप के लिए आकाश चोपड़ा ने किया ऐसा काम, ट्रोलर्स की बंद हुई जुबान

Asia Cup 2022: पाकिस्तान का फाइनल में जाने का सपना हो सकता है चकनाचूर, जानिए कैसे

Asia Cup Super 4 Points Table : श्रीलंका या पाकिस्तान, जानिए कौन है नंबर वन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement