Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ी जब हुए आमने-सामने, काफी पुरानी है दुश्मनी

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी कई बार मैदान पर लड़ चुके हैं। आइए कुछ ऐसी ही लड़ाइयों पर नजर डालें जिसे फैंस अभी तक नहीं भुला सके हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 01, 2023 16:42 IST
IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारत बनाम पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में 02 सितंबर को मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच के लिए दोनों ही टीमें श्रीलंका पहुंच गई है। इस दोनों ही चिर प्रतिद्वंदी के बीच हमेशा से रोमांचक मुकाबला देखने को मिला है। साल 2019 के बाद पहली बार भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे मुकाबला खेला जाने वाला है। इस मैच में हर किसी की नजर एक बार फिर से हमेश से पाकिस्तान पर अकेले ही भारी पड़ने वाले विराट कोहली पर होगी। भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैच का फैंस को बेसब्री से इंतजार है। फैंस के साथ-साथ ऐसे मैचों में खिलाड़ियों में भी काफी जोश नजर आता है। ऐसे में आइए दोनों टीमों के बीच होने वाले मैच से पहले जानें कि कब-कब भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी मैदान लड़ चुके हैं।

जावेद मियांदाद और किरण मोरे (साल 1992)

भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1992 में पहला वनडे वर्ल्ड कप मुकाबला खेला गया था। इस मैच में पाकिस्तान के बल्लेबाज जावेद मियांदाद और भारत के विकेटकीपर किरण मोरे आपस में भिड़ गए थे। जावेद मियांदाद जब बल्लेबाजी कर रहे थे तब किरण मोरे ने विकेटों के पीछे से उन्हें कुछ कहा जिससे जावेद मियांदाद को गुस्सा आ गया और वह मेंढक की तरह उछल कर किरण मोरे के अपील करने के तरीके की नकल उतारने लगे।

वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल (साल 1996)

वनडे वर्ल्ड कप 1996 में भारत और पाकिस्तान बीच खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान की टीम काफी मजबूत स्थिति में थी। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज आमिर सोहेल काफी अच्छे लय में नजर आ रहे थे। इस दौरान सोहेल ने भारतीय गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद की गेंद पर चौका मारा और बाउंड्री की ओर इशारा करके उन्हें कुछ कहा। वेंकटेश प्रसाद ने उस घटना के अगले ही गेंद पर उन्हें आउट करके करारा जवाब दे दिया। साथ ही उन्हे पवेलियन का रास्ता भी दिखाया।

गौतम गंभीर और पाकिस्तानी खिलाड़ियों के बीच बहस

टीम इंडिया के बल्लेबाज गौतम गंभीर कई बार पाकिस्तान के खिलाड़ियों से मैदान पर ही लड़ पड़े हैं। उनकी दो घटना आज भी भारतीय फैंस को याद है। साल 2007 में कानपुर वनडे के दौरान गौतम गंभीर शाहिद अफरीदी से उलझ पड़े थे। वहीं साल 2010 के एशिया कप के दौरान भी गंभीर और कामरान अकमल के बीच काफी तीखी नोंक-झोंक देखने को मिली थी। उस दौरान अंपायर और एमएस धोनी ने मामले को शांत करवाया था।

हरभजन सिंह और शोएब अख्तर (साल 2010)

एशिया कप 2010 के दौरान टीम इंडिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह और शोएब अख्तर के बीच लड़ाई देखने को मिली थी। हरभजन सिंह जब बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आए तब शोएब अख्तर ने उन्हें कुछ बुरा कह दिया। इस बात से हरभजन सिंह को काफी गुस्सा आ गया। हरभजन सिंह ने शोएब अख्तर को अपने बल्ले से छक्का लगाकर जवाब दिया। उन्होंने उस छक्के के साथ टीम इंडिया को वह मैच भी जिताया।

यह भी पढ़ें

बाबर आजम और फखर जमां का सबसे बड़ा दुश्मन है ये खिलाड़ी, मौका मिला तो होगा गदर

IND vs PAK: बाबर या रोहित को टॉस जीतकर लेना होगा ये फैसला, जानें कैसी रहेगी पिच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement