Monday, April 29, 2024
Advertisement

8वें नंबर पर किया था टेस्ट करियर का आगाज, अब ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी संभालेगा ओपनिंग में जिम्मेदारी

Australia vs West Indies: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान 10 जनवरी को कर दिया। इसी दौरान टीम के मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने एक और बड़ा ऐलान करते हुए ये साफ कर दिया कि स्टीव स्मिथ इस सीरीज में टीम के लिए ओपनिंग में जिम्मेदारी संभालेंगे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: January 10, 2024 11:37 IST
Steve Smith And Marnus Labuschagne- India TV Hindi
Image Source : GETTY स्टीव स्मिथ और मार्नश लाबुशेन

डेविड वॉर्नर के टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद से सभी फैंस के मन में ये सवाल लगातार चल रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए इस फॉर्मेट में ओपनिंग में कौन खिलाड़ी जिम्मेदारी को संभालेगा। अब वेस्टइंडीज के खिलाफ 17 जनवरी से शुरू होने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें ओपनिंग बल्लेबाज के विकल्प के तौर पर मैट रेनशॉ को शामिल किया गया है। हालांकि टीम के ऐलान के समय ऑस्ट्रेलियाई मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने ये साफ कर दिया कि इस टेस्ट सीरीज में स्टीव स्मिथ टीम के लिए बतौर ओपनर खेलते हुए दिखाई देंगे।

स्टीव स्मिथ इस भूमिका को निभाने के लिए उत्सुक

टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू मुकाबले में स्टीव स्मिथ ने नंबर-8 पर बल्लेबाजी की थी और उस मैच में उन्हें बतौर लेग स्पिनर खिलाया गया था। स्मिथ ने यहां से अपनी बल्लेबाजी पर अधिक ध्यान दिया और इसी कारण मौजूदा समय में वह वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे खतरनाक खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। स्मिथ के ओपनिंग करने को लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम के मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने अपने बयान में कहा कि ये सब अभी एक प्रयोग का हिस्सा है। स्टीव के साथ इस बारे में चर्चा हो चुकी है। वह इस भूमिका को दिखाने के लिए काफी उत्सुक हैं और ये उनके करियर एक और शानदार पड़ाव साबित होगा। अभी हम बहुत आगे की नहीं सोच रहे लेकिन देखते हैं जब स्मिथ इस पोजीशन पर कितना सफल होते हैं।

अब तक टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ ने नंबर 9 से लेकर नंबर 3 की पोजीशन तक खेला

स्टीव स्मिथ के टेस्ट करियर को लेकर बात की जाए तो उन्होंने नंबर-9 से नंबर-3 की पोजीशन तक बल्लेबाजी की है। स्मिथ ने 105 टेस्ट मैच की 187 पारियों में 58.01 के शानदार औसत के साथ 9514 रन बना चुके हैं। इस दौरान स्मिथ के बल्ले से 32 शतक और 40 अर्धशतकीय पारियां भी देखने को मिली है। स्मिथ के नाम टेस्ट क्रिकेट में 4 दोहरे शतक भी दर्ज हैं।

यहां पर देखिए टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ का विभिन्न पोजीशन पर अब तक का रिकॉर्ड

नंबर 3 पर - 29 पारियों में 67.08 के औसत से 1744 रन, 8 शतक और 5 अर्धशतक

नंबर 4 पर - 111 पारियों में 61.51 के औसत से 5966 रन, 19 शतक और 26 अर्धशतक

नंबर 5 पर - 26 पारियों में 57.18 के औसत से 1258 रन, 4 शतक और 6 अर्धशतक

नंबर 6 पर - 14 पारियों में 25 के औसत से 325 रन, एक शतक और एक अर्धशतक

नंबर 7 पर - 3 पारियों में 60.50 के औसत से 121 रन, एक अर्धशतक

नंबर 8 पर - 3 पारियों में 29.33 के औसत से 88 रन, एक अर्धशतक

नंबर 9 पर - 1 पारी में 12 का औसत से 12 रन

ये भी पढ़ें

रोहित शर्मा और विराट कोहली के सामने बड़ा चैलेंज, कैसे करेंगे इसको फेस

सूर्यकुमार यादव ने अश्विन के लिए खोल दिया दिल, कहा-SKY हमेशा आपके पीछे है

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement