Sunday, May 12, 2024
Advertisement

इंग्लैंड हारी पर कप्तान स्टोक्स ने बनाया महारिकॉर्ड, टेस्ट के 146 साल के इतिहास में कभी नहीं हुआ था ऐसा

बेन स्टोक्स ने 214 गेंदों पर 155 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 9 चौके और 9 छक्के शामिल थे। उन्होंने इस पारी में एक जबरदस्त रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 02, 2023 22:21 IST
Ben Stokes- India TV Hindi
Image Source : PTI बेन स्टोक्स ने रचा टेस्ट क्रिकेट में इतिहास

इंग्लैंड की टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज 2023 के दूसरे टेस्ट में 43 रनों से हार झेलनी पड़ी। कांटे के इस मुकाबले में मेजबान टीम हारी जरूर लेकिन कप्तान बेन स्टोक्स ने सभी का दिल जीत लिया। 214 गेंदों पर 155 रनों की साहसी पारी खेलने वाले बेन स्टोक्स ने एक छोर से अकेले इंग्लैंड के लिए लड़ाई की। 371 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड का हाल यह था एक समय कि 45 रन पर चार खिलाड़ी आउट हो गए थे। इसके बाद स्टोक्स क्रीज पर आए और धीरे-धीरे डकेट के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। फिर 7वें विकेट के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ 100 से ऊपर की साझेदारी करते हुए स्टोक्स ने कंगारू टीम के पसीने छुड़ा दिए। स्टोक्स ने अपनी इस पारी में 9 चौके और 9 छक्के जड़े। 

बेन स्टोक्स का यह टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में तीसरा और ओवरऑल 13वां टेस्ट शतक था। जब तक वह क्रीज पर थे उन्होंने इंग्लैंड की उम्मीदों को बांधे रखा था लेकिन जोश हेजलवुड ने उनका विकेट लेकर इंग्लिश फैंस की उम्मीदों पर  पानी फेर दिया। स्टोक्स ने इस शानदार पारी में कई रिकॉर्ड बनाए। उन्होंने जहां कैमरन ग्रीन के एक ओवर में 24 रन कूटते हुए इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में संयुक्त रूप से दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। साथ ही एक ऐसा रिकॉर्ड उन्होंने बनाया जो इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में कभी नहीं हुआ था। 

Ben Stokes

Image Source : PTI
Ben Stokes

टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा

बेन स्टोक्स इस पारी में नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने आए थे। उन्होंने 155 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर सभी का दिल जीत लिया। उनकी यह पारी ऐतिहासिक रही। क्योंकि इससे पहले टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में नंबर 6 या उससे नीचे के किसी बल्लेबाज ने 150 रनों का आंकड़ा नहीं छुआ था। पिछला रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट के नाम था। उन्होंने 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए चौथी पारी में एक बार 149 रन बनाए थे। अब बेन स्टोक्स ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। 

टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में हर पोजीशन पर सबसे ज्यादा रन

  • नंबर 1 - सुनील गावस्कर (221)
  • नंबर 2 - जे डार्लिंग (160)
  • नंबर 3 - जी हेडली (223)
  • नंबर 4 - बाबर आजम (196)
  • नंबर 5 - नाथन एस्ले (222)
  • नंबर 6 - बेन स्टोक्स (155)
  • नंबर 7 - एडम गिलक्रिस्ट (149)
  • नंबर 8 - डैनियल वेटोरी (140)
  • नंबर 9 - मिचेल जॉन्सन (61)
  • नंबर 10 - टिम साउदी (77)
  • नंबर 11 - एस. शिलिंगफोर्ड (53)

यह भी पढ़ें:-

बेन स्टोक्स ने लॉर्ड्स में लगाया बेहतरीन शतक, 37 साल पुराने रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

बेन डकेट नॉटआउट, तो शुभमन गिल कैसे आउट? एशेज के बीच उठा WTC फाइनल का विवाद

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement