Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Bishan Singh Bedi के निधन पर इरफान पठान ने व्यक्त किया शोक, कही ये बात

Bishan Singh Bedi: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी का 77 साल की उम्र में निधन हो गया। वह पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। बिशन सिंह बेदी ने भारतीय टीम के लिए टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में कप्तानी की थी।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 23, 2023 19:15 IST
बिशन सिंह बेदी- India TV Hindi
Image Source : PTI बिशन सिंह बेदी

वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गज स्पिनरों में शुमार किए जाने वाले पूर्व भारतीय खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी का 23 अक्टूबर को लंबी बीमारी के बाद 77 साल की उम्र में निधन हो गया। वह पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। उन्होंने भारत के लिए टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में कप्तानी की जिम्मेदारी निभाई है। बेदी टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए 200 विकेट का आंकड़ा पार करने वाले पहले गेंदबाज भी थे वहीं उनके नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। बिशन सिंह बेदी का जन्म 25 सितंबर 1946 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था।

बिशन सिंह बेदी ने कप्तान के तौर पर हासिल की बड़ी उपलब्धियां

दिग्गज भारतीय स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने भारतीय टीम के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी भी संभाली है। उन्हीं की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 1976 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में ऐतिहासिल टेस्ट मैच को जीता था, जिसमें भारत ने 403 रनों के लक्ष्य को 4 विकेट के नुकसान पर हासिल किया था। बेदी की कप्तानी में भारत ने 22 टेस्ट मैच खेले जिसमें टीम को 6 में जीत हासिल हुई जबकि 11 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं वनडे में भी उन्होंने 4 मैचों में कप्तानी की इसमें 1 में जहां जीत मिली तो वहीं 3 में हार का सामना करना पड़ा।

200 टेस्ट विकेट लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज

बिशन सिंह बेदी टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए 200 विकेट का आंकड़ा पार करने वाले पहले गेंदबाज बने थे। उन्होंने साल 1966 से लेकर 1979 तक 67 टेस्ट मैचों में खेलते हुए कुल 266 विकेट हासिल किए थे। बिशन सिंह बेदी भारत के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंके। उन्होंने साल 1975 में ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच में अपने 12 ओवरों में 8 ओवर मेडन फेंके थे। वहीं इस मैच में बिशन सिंह बेदी ने सिर्फ 6 रन देते हुए 1 विकेट हासिल किया था। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी वह भारत के लिए सबसे ज्यादा 1560 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

परिवार में पत्नी के अलावा 2 बच्चे

बिशन सिंह बेदी के परिवार को लेकर बात की जाए तो उसमें पत्नी अंजू के अलावा एक बेटा अंगद और बेटी नेहा है। बता दें कि बेटा अंगद एक एक्टर और 'टाइगर जिंदा है', 'पिंक' जैसी फिल्मों में नजर आ चुका है। वहीं उनकी बहू नेहा धूपिया भी एक फेमस अभिनेत्री हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी सहित दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

दिग्गज खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया और लिखा कि खेल के प्रति उनका जुनून अटूट था और उन्होंने अपनी गेंदबाजी प्रदर्शन से भारत को कई यादगार जीत भी दिलाई है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं। पीएम के अलावा इरफान पठान, दिनेश कार्तिक और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर बिशन सिंह बेदी को श्रद्धांजलि दी।

ये भी पढ़ें

सेलेक्टर्स ने अचानक किया बड़ा ऐलान, वर्ल्ड कप 2023 के बीच नए खिलाड़ी की टीम में हुई एंट्री

टीम इंडिया के प्लेयर्स को मिला ब्रेक, इतने दिन बाद अगला मुकाबला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement