Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया बड़ा फैसला, इस कारण आगामी वनडे सीरीज खेलने से किया मना

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की आगामी वनडे सीरीज से नाम वापस लेने का फैसला किया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: January 12, 2023 11:17 IST
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए अपनी आगामी वनडे सीरीज को रद्द कर दिया है। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ यूएई में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी थी। लेकिन सीए ने तालीबान द्वारा महिलाओं की शिक्षा और नौकरी के खिलाफ किए गए ऐलान का विरोध करते हुए यह फैसला लिया है। अब परिणामस्वरूप अफगानिस्तान को इससे एक बड़ा फायदा भी होगा और जारी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग के लिए अफगान टीम को 30 अंक भी मिल जाएंगे। इससे ऑस्ट्रेलिया को एक स्थान को नुकसान होगा तो अफगानिस्तान को बंपर फायदा होने वाला है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक पोस्ट करते हुए अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इस फैसले की जानकारी दी और लिखा कि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया हमेशा से महिलाओं और पुरुष दोनों के आगे बढ़ने के लिए हमेशा सपोर्ट में रहा है। अफगानिस्तान को लेकर भी हमारी यही सोच है। हम अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड से संपर्क में रहेंगे और देश में महिलाओं की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करते रहेंगे। तालिबान द्वारा महिलाओं की स्वतंत्रता के खिलाफ किए गए ऐलान के कारण हम मार्च में अफगानिस्तान के साथ यूएई में होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज नहीं खेलेंगे।

गौरतलब है कि तालिबान ने 2021 में अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। पुरुष क्रिकेट टीम पर तो इसका कोई असर नहीं पड़ा लेकिन तालिबान ने महिलाओं के खेल गतिविधियों में प्रतिस्पर्धा करने पर रोक लगा दी थी। इस फैसले की क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने निंदा की थी। इस पूरे मामले पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलिया की सरकार का समर्थन मिलने पर भी धन्यवाद अदा किया। मौजूदा समय में अफगानिस्तान इकलौता आईसीसी का फुल मेंबर देश है जो बिना महिला टीम के प्रतिभाग कर रहा है। वहीं शनिवार से शुरू हो रहे अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप में भी अफगानिस्तान की टीम शामिल नहीं है। 

वर्ल्ड कप सुपर लीग में अफगान टीम को बंपर फायदा

अगर मौजूदा वर्ल्ड कप सुपर लीग पॉइंट्स टेबल की बात करें तो होस्ट नेशन होने के नाते भारतीय टीम ऑटोमेटिकली क्वालीफाई कर चुकी है। वहीं अफगानिस्तान के अभी तक 115 अंक हैं और इस सीरीज के अब ना होने से पूरे 30 अंक उसे मिल जाएंगे और टीम मौजूदा टेबल के हिसाब से 145 अंकों के साथ टॉप पर आ जाएगी। वहीं ऑस्ट्रेलिया के अभी 120 अंक हैं और यह सीरीज नहीं खेलने से टीम को घाटा हो सकता है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को फरवरी-मार्च में भारत के खिलाफ भी तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इस टेबल की टॉप-8 टीमें होस्ट सहित भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी। वहीं बाकी टीमों को क्वालीफायर राउंड खेलना होगा।

यह भी पढ़ें:-

IND vs SL: कोलकाता वनडे में टॉस बनेगा बॉस! जानें कैसा रहेगा ईडेन गार्डेंस की पिच का मिजाज

PAK vs NZ: कराची वनडे में अंपायर के लगा पाकिस्तानी फील्डर का थ्रो, अलीम दार ने गुस्से में दिया ये रिएक्शन

SA 20: आईपीएल से पहले गरजा संजू सैमसन के इस खिलाड़ी का बल्ला, ऑलराउंड प्रदर्शन से सुपर किंग्स को किया खुश

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement