Thursday, May 02, 2024
Advertisement

7 जनवरी के बाद टेस्ट क्रिकेट के मैदान पर नजर नहीं आएंगे ये दिग्गज खिलाड़ी

साल 2024 की 3 जनवरी से चार टीमें मैदान नजर आएंगी। इस दिन जहां एक ओर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट शुरू होगा, वहीं ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच तीसरा टेस्ट मुकाबला होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 02, 2024 11:41 IST
David Warner- India TV Hindi
Image Source : GETTY डेविड वार्नर

David Warner, Dean Elgar Retirement : नए साल यानी 2024 में इंटरनेशनल मैचों का आगाज हो गया है। सभी टीमें अपनी अपनी तैयारी में जुटी हैं। इस बीच तीन जनवरी की तारीख काफी खास होने वाली है। इस दिन दो मुकाबले खेले जाएंगे और दुनिया की चार टीमें आमने सामने होंगी। तीन जनवरी से शुरू हुआ मैच अगर पूरे ​5 दिन तक चला तो ये 7 तारीख तक चलेगा। ये दिन और भी अहम हो जाएगा। इस दिन के बाद दो दिग्गज खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट के मैदान पर नजर नहीं आएंगे। यानी ये खिलाड़ी अपना आखिरी मुकाबला खेलने के लिए मैदान में उतरेंगे। इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने अपने रिटायरमेंट का ऐलान पहले ही कर दिया है। 

डेविड वार्नर सिडनी पर खेलने उतरेंगे अपना आखिरी टेस्ट मुका​बला 

तीन जनवरी 2024 को पहले शुरू होगा ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच मुकाबला। ये मैच सिडनी में खेला जाएगा। वहीं दूसरी ओर ​इस दिन से केपटाउन में साउथ अफ्रीका और भारतीय टीम आमने सामने होंगी। खास बात ये है कि ये मैच सीरीज के आखिरी मुकाबले होंगे। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ​सलामी ​बल्लेबाज डेविड वार्नर पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि सिडनी उनका आखिरी टेस्ट होगा। ये उनका होम ग्राउंड भी है। हालांकि नए साल पर उन्होंने वनडे से भी रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। हालांकि साथ ही ये भी जोड़ा कि साल 2025 में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी में अगर उनकी टीम को जरूरत पड़ी तो वे वापसी कर सकते हैं। ये तो बाद की बात है, लेकिन सिडनी में होने वाला उनका आखिरी टेस्ट होगा, इसके बाद वे इस फॉर्मेट में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। 

डीन एल्गर भी टीम इंडिया के खिलाफ खेलेंगे अपना आखिरी मुकाबला 

इस तरह से जब भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मैच होगा तो उसमें साउथ अफ्रीका के डीन एल्गर उतरेंगे। केपटाउन में होने वाला ये मुकाबला डीन एल्गर का आखिरी मैच होगा। डीन एल्गर वैसे भी केवल टेस्ट ही खेलते हैं। उनके नाम कुछ गिने चुने ही वनडे मुकाबले हैं। खास बात ये भी है कि वे अपने आखिरी मुकाबले में कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। वैसे तो सीरीज के लिए टेम्बा बावुमा कप्तान चुने गए थे, लेकिन पहले टेस्ट में वे चोटिल हो गए तो उनकी जगह कमान डीन एल्गर ने संभाली। उस मैच में उनके नाम शानदार शतक भी रहा, जो यादगार है। अगले मैच में भी टेम्बा बावुमा के खेलने की संभावना अभी तक तो नजर नहीं आ रही है। अगर ऐसा हुआ तो डीन एल्गर ही कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। सात जनवरी के बाद डीन एल्गर वापस इंटरनेशनल क्रिकेट के मैदान पर नजर नहीं आएंगे। दोनों ही खिलाड़ी दिग्गज हैं और कई की​र्तिमान अपने नाम कर चुके हैं। 

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीमें टेस्ट सीरीज में आगे 

खास बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मैच ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम कर लिए हैं और सीरीज पर भी कब्जा कर लिया है। आखिरी टेस्ट में जो होगा सो होगा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पास सीरीज रहेगी। वहीं भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही सीरीज का भी पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका ने पारी से अपने नाम किया है। यानी साउथ अफ्रीका की टीम भी अब यहां से सीरज नहीं हारेगी। डेविड वार्नर और डीन एल्गर न केवल अपना आखिरी मैच ऐतिहासिक बनाना चाहेंगे, साथ ही उनकी कोशिश होगी कि वे खुद रन बनाकर अपनी टीम को विजयी बनाएं। देखना होगा कि आखिरी मुकाबले में इनका प्रदर्शन कैसा रहता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टेस्ट सीरीज के बीच में इस खिलाड़ी का चोरी हुआ खास सामान, VIDEO जारी कर लगाई बड़ी गुहार

कोच के तौर पर इस खिलाड़ी को मिला एक और मौका, अचानक कॉन्ट्रेक्ट बढ़ाने का लिया गया फैसला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement