Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट ने लगाई ऐतिहासिक डबल सेंचुरी, तोड़ दिया 88 साल पुराना रिकॉर्ड

महिला एशेज के मुकाबले में इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट ने ऐतिहासिक डबल सेंचुरी लगाकर इतिहास रच दिया। उन्होंने 208 रनों की शानदार पारी खेली।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 25, 2023 8:43 IST
Tammy Beaumont- India TV Hindi
Image Source : AP टैमी ब्यूमोंट ओपनिंग करने उतरी थीं और 121 से ज्यादा ओवर तक टिके रहने के बाद 10वां विकेट उनका गिरा

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीमों के बीच जहां पांच मैचों की एशेज सीरीज जारी है। वहीं महिला टीमों के बीच भी एकमात्र टेस्ट विमेंस एशेज के रूप में खेला जा रहा है। नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 473 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 463 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए ओपनिंग बैटर टैमी ब्यूमोंट ने पारी की शुरुआत की और पारी की आखिरी गेंद तक क्रीज पर रहीं। उन्होंने ऐतिहासिक डबल सेंचुरी लगाई और 331 गेंदों की अपनी पारी में 208 रन बनाए। महिला टेस्ट क्रिकेट में यह आठवीं डबल सेंचुरी थी और ब्यूमोंट ने इसी के साथ 88 साल पुराना एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

ब्यूमोंट ने तोड़ा 88 साल पुराना रिकॉर्ड

इंग्लैंड के लिए इससे पहले किसी भी महिला क्रिकेटर ने डबल सेंचुरी नहीं लगाई थी। टैमी ब्यूमोंट ने अपना नाम दोहरा शतक लगाते हुए इतिहास के पन्नों पर अमर कर दिया है। उन्होंने साथ ही इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का भी 88 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले जून 1935 में स्नोबॉल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में 189 रनों की पारी खेली थी। अब 2023 में ब्यूमोंट ने उनके रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 208 रनों का नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Tammy Beaumont

Image Source : PTI
Tammy Beaumont

महिला टेस्ट क्रिकेट में 5वां सबसे बड़ा स्कोर

आपको बता दें कि महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड पाकिस्तान की किरन बालूच के नाम है। उन्होंने 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 242 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद भारत की स्टार खिलाड़ी मिताली राज का नाम है जिन्होंने 214 रनों की पारी खेली थी। फिर तीसरे नंबर पर आती हैं ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में 99 रन बनाने वाली एलिस पेरी जिन्होंने 2017 में नाबाद 213 रन बनाए थे। यह महिला एशेज इतिहास का भी सबसे बड़ा स्कोर रहा। वहीं ब्यूमोंट इसे तोड़ने से महज 6 रन पीछे रह गईं। ब्यूमोंट ने अपनी 208 रनों की पारी में 27 चौके लगाए। हालांकि ओवरऑल महिला टेस्ट में यह पांचवां सबसे बड़ा स्कोर है। चौथे नंबर पर हैं ऑस्ट्रेलिया की कैरन रॉल्टन जिन्होंने नाबाद 209 रन बनाए थे।

महिला क्रिकेट में लगा 10वां दोहरा शतक

आपको बता दें कि महिला क्रिकेट में ओवरऑल यह 10वां दोहरा शतक था। सबसे पहली डबल सेंचुरी ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क ने लगाई थी जो 1997 में आई थी। यह वनडे क्रिकेट में लगी थी जब उन्होंने 155 गेंदों पर 229 रन बनाए थे। वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह पहला दोहरा शतक था। इसके बाद पुरुष क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने 200 रन बनाकर पहली बार ऐसा किया था। उसके बाद महिला वनडे में न्यूजीलैंड की एमिली कर ने 2018 में 232 रन बनाए जो महिला क्रिकेट में वनडे का सबसे बड़ा स्कोर भी है। इसके अलावा महिला टेस्ट में ब्यूमोंट डबल सेंचुरी लगाने वाली 8वीं खिलाड़ी बनीं और ओवरऑल वह 10वीं महिला क्रिकेटर हैं।

महिला टेस्ट में डबल सेंचुरी लगाने वाली खिलाड़ियों की लिस्ट

  • किरण बालूच (पाकिस्तान)- 242 रन
  • मिताली राज (भारत)- 214 रन
  • एलिस पैरी (ऑस्ट्रेलिया)- 213 रन नाबाद
  • कैरन रॉल्टन (ऑस्ट्रेलिया)- 209 नाबाद
  • टैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड)- 208 रन
  • मिचेल गोजस्को (ऑस्ट्रेलिया)- 204 रन
  • क्रिस्टी बॉन्ड (न्यूजीलैंड)- 204 रन
  • जोआन ब्रॉडबेन्ट (ऑस्ट्रेलिया)- 200 रन

यह भी पढ़ें:-

World Cup 2023 से बाहर हुईं ये टीमें, दो बार की वनडे चैंपियन टीम को रहना होगा सावधान

एशिया कप से पहले एक महीने का ब्रेक लेंगे रोहित और विराट! जानें कौन करेगा टीम इंडिया की कप्तानी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement