1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. इयोन मोर्गन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, इंग्लैंड को अपनी कप्तानी में बनाया था विश्व विजेता

Eoin Morgan Retirement: इयोन मोर्गन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, इंग्लैंड को अपनी कप्तानी में बनाया था विश्व विजेता

इंग्लैंड के सीमित ओवर टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 28, 2022 19:31 IST
Eoin Morgan Retired from international cricket- India TV Hindi News
Image Source : GETTY Eoin Morgan Retired from international cricket

Highlights

  • इयोन मोर्गन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास
  • आयरलैंड से शुरू किया था अंतरराष्ट्रीय करियर
  • इंग्लैड को अपनी कप्तानी में बनाया विश्व विजेता

इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर और सीमित ओवर टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। आईसीसी और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने उनके इस फैसले की पुष्टि की। मोर्गन के इस फैसले के साथ ही 2006 में शुरू हुआ उनका अंतरराष्ट्रीय करियर भी अब खत्म हो गया है। 

35 साल के बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज इंग्लैंड के सीमित ओवर क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान होने के साथ-साथ सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी रहे। मोर्गन ने 225 वनडे मैच में 6957 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 13 शतक निकले। हालांकि उनके ओवरऑल वनडे क्रिकेट में कुल 14 शतक समेत 7701 रन हैं। 

सीमित ओवर के इंग्लैंड के सफल कप्तान

अपनी कप्तानी में इंग्लैंड को पहली बार वनडे विश्व कप जिताने वाले मोर्गन ने 126 मैचों में टीम की कप्तानी की। इसमें उन्होंनें 65.25 की जीत प्रतिशत के साथ 76 मैचों मुकाबले जीते। इयोन टी20 क्रिकेट में एक भी सफल क्रिकेटर और कप्तान रहे। उनकी कप्तानी में टीम ने 72 में से 42 मुकाबले जीते। जबकि खिलाड़ी के तौर पर मोर्गन ने 115 मैचों में 14 अर्धशतकों की मदद और 136.18 की स्ट्राइक रेट से 2458 रन बनाए। 

Eoin Morgan, england cricket team, england and wales cricket board

Image Source : INDIATV
Eoin Morgan achievements

वनडे की एक पारी में सर्वाधिक छक्के का रिकॉर्ड

मोर्गन के नाम आज भी वनडे मैच की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने 2019 वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में 17 छक्के लगाए थे। 

आयरलैंड के साथ शुरू किया था करियर

मोर्गन ने अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर आयरलैंड के साथ शुरू किया था। वह 2006-2009 के दौरान आयरलैंड के साथ खेले। आयरलैंड के साथ तीन साल के साथ के दौरान उन्होंने 23 वनडे मैच खेले और 35.42 की औसत से 744 रन बनाए। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड