Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Father's Day: तेंदुलकर से गावस्कर तक, क्रिकेट जगत में पिता-पुत्र की इन 6 भारतीय जोड़ियों ने किया कमाल

Father's Day के खास अवसर पर जान लेते हैं कि क्रिकेट जगत में भी 6 फेमस जोड़ियां रही हैं जिसमें पिता और पुत्र दोनों फील्ड पर जलवा बिखेरते नजर आए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 18, 2023 9:46 IST
Father's Day Special: भारत में 6...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Father's Day Special: भारत में 6 पिता-पुत्र की जोड़ियों ने क्रिकेट जगत में कमाल किया

दुनियाभर में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। इस अवसर पर पिता-पुत्र की कई कहानियां हमारे सामने आती हैं। अगर क्रिकेट जगत की बात करें तो यहां भी पिता-पुत्र की 6 ऐसी जोड़ियां रही हैं जिन्होंने काफी सुर्खियां बटोरीं। इनमें से कुछ के नाम तो आप जानते ही होंगे वहीं कई ऐसे हैं जिनके बारे में शायद आज की पीढ़ी ने नहीं सुना होगा। इसमें सचिन तेंदुलकर और अर्जुन तेंदुलकर की जोड़ी तो खासा पॉपुलर है। इसलिए भी क्योंकि अर्जुन ने हाल ही में आईपीएल डेब्यू किया था और अब वह बीसीसीआई द्वारा चुने गए 20 युवा खिलाड़ियों के एनसीए कैंप में भी शामिल हैं। उनके अलावा भी पांच ऐसी जोड़ियां हैं जो क्रिकेट जगत में मशहूर हुईं।

आइए जानते हैं एक-एक करके ऐसी सभी जोड़ियों के बारे में जिन्होंने क्रिकेट जगत में सुर्खियां बटोरीं:-

  • सचिन तेंदुलकर-अर्जुन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को तो शायद दुनियाभर में हर क्रिकेट फैन जानता होगा। वहीं हाल ही में उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर को भी दुनिया ने आईपीएल 2023 में देखा। अर्जुन इससे पहले घरेलू क्रिकेट में गोवा के लिए खेलते नजर आए थे। रणजी डेब्यू में शतक लगाकर भी उन्होंने सुर्खियां बटोरी थीं। वह एक ऑलराउंडर हैं जिनकी गेंदबाजी मुंबई इंडियंस के लिए 4 मैचों में देखने को मिली थी। उन्हें तीन सफलताएं भी मिली थीं। उनके बॉलिंग एक्शन और गति पर काफी चर्चा हुई थी। फिलहाल वह एनसीए के कैंप में हैं और देखना होगा कि अगर एमर्जिंग एशिया कप के लिए उनका चयन हुआ तो वह क्या कमाल करते हैं।

  • सुनील गावस्कर-रोहन गावस्कर

सुनील गावस्कर का नाम भी दुनिया के सबसे बड़े दिग्गजों में से एक है। वहीं उनके बेटे रोहन गावस्कर भी टीम इंडिया के लिए खेले हैं। रोहन का करियर काफी छोटा रहा और उन्होंने अपने पिता की तुलना में सुई बराबर प्रतिष्ठा भी नहीं हासिल की। रोहन गावस्कर ने भारत के लिए 11 वनडे मैच खेलते हुए सिर्फ 151 रन बनाए। मौजूदा समय में वह कई बार कमेंटेटर की भूमिका में नजर आ जाते हैं।

मोहिंदर अमरनाथ स्वर्गीय पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान द्वारा सम्मानित किए गए

Image Source : PTI
मोहिंदर अमरनाथ स्वर्गीय पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान द्वारा सम्मानित किए गए

  • लाला अमरनाथ-मोहिंदर अमरनाथ

क्रिकेट जगत की यह जोड़ी सबसे सफल पिता-पुत्र की जोड़ी में से एक है। टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए पहला शतक लगाने का रिकॉर्ड लाला अमरनाथ के नाम है। उन्होंने 1933 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में 118 रन बनाए थे। लाल ने 24 टेस्ट मैचों में एक शतक, चार अर्धशतक और 46 विकेट भी लिए। वहीं उनके बेटे मोहिंदर अमरनाथ 1983 की विश्व विजेता भारतीय टीम के सदस्य थे। मोहिंदर अमरनाथ ने उस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल में मैच ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता था। उन्होंने 69 टेस्ट और 85 वनडे खेलते हुए क्रमश: 4378 और 1924 रन अपने करियर में बनाए।

  • विजय मांजरेकर-संजय मांजरेकर

मुंबई के विजय मांजरेकर ने भारत के लिए 55 टेस्ट मैच खेले थे। उनके बेटे संजय मांजरेकर भी टीम इंडिया के लिए 37 टेस्ट और 74 वनडे मुकाबले खेलते नजर आए। यह जोड़ी भी क्रिकेट जगत में काफी पॉपुलर रही। संजय वर्तमान में एक फेमस क्रिकेट कमेंटेटर हैं और उनके बयान अक्सर चर्चा में रहते हैं।

Stuart Binny

Image Source : GETTY
Stuart Binny

  • रोजर बिन्नी-स्टुअर्ट बिन्नी

बीसीसीआई के वर्तमान अध्यक्ष और 1983 विश्व विजेता टीम के सदस्य रोजर बिन्नी को तो शायद हर क्रिकेट प्रेमी जानता होगा। दिग्गज तेज गेंदबाज के बेटे स्टुअर्ट बिनी ने भी टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेला। स्टुअर्ट बिन्नी ने भारत के लिए 6 टेस्ट, 14 वनडे और 3 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। उन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ चार रन देकर 6 विकेट लेते हुए एक यादगार स्पेल डाला था। वह अपने पिता जैसे पॉपुलर नहीं हो सके लेकिन नाम घरेलू क्रिकेट और आईपीएल के जरिए उन्हें खूब मिला।

  • इफ्तिखार अली खान- मंसूर अली खान पटौदी

मंसूर अली खान पटौदी को हर कोई जानता होगा लेकिन उनके पिता इफ्तिखार अली खान पटौदी इकलौते ऐसे क्रिकेटर थे जिन्होंने भारत और इंग्लैंड दोनों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला। इफ्तिखार ने 1932 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू मैच में शतक जड़ा था। फिर इंग्लैंड के लिए तीन टेस्ट खेलने के बाद उन्होंने तीन मैचों में टीम इंडिया का भी प्रतिनिधित्व किया। उनके बेटे मंसूर अली खान पटौदी भारतीय क्रिकेट का बड़ा चेहरा थे और उन्हें 'टाइगर' के नाम से भी जाना जाता था। महज 21 साल की उम्र में टाइगर पटौदी ने भारतीय टीम की कप्तानी संभाली। उन्होंने 40 टेस्ट में भारतीय टीम का नेतृत्व किया और 2793 रन बनाए।

यह भी पढ़ें:-

पाकिस्तान को सताने लगा बड़ा डर, वर्ल्ड कप पर पेंच फंसाने के लिए कर दी यह बेतुकी मांग!

World Cup 2023: टीम इंडिया वनडे के महाकुंभ के लिए कितनी तैयार? घर पर सिर्फ 3 मैच खेलेगा भारत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement