Monday, May 20, 2024
Advertisement

ICC Awards: हरमनप्रीत कौर और रिजवान को मिली खास उपलब्धि, आईसीसी ने दिया शानदार प्रदर्शन का ईनाम

ICC Awards: हरमनप्रीत कौर और मोहम्मद रिजवान बने सितंबर महीने के बेस्ट क्रिकेटर।

Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: October 10, 2022 15:05 IST
Harmanpreet Kaur, Mohammad Rizwan, ICC Awards- India TV Hindi
Image Source : GETTY Harmanpreet Kaur and Mohammad Rizwan

Highlights

  • हरमनप्रीत कौर ने इंग्लैंड में वनडे में बनाए थे सर्वाधिक रन
  • रिजवान ने टी20 में बनाए सबसे अधिक रन
  • दोनों खिलाड़ियों को चुना गया सितंबर महीने का बेस्ट खिलाड़ी

ICC Awards: भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को उनके शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिल गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की तरफ से दोनों खिलाड़ियों को उनके वर्ग में सितंबर महीने का बेस्ट क्रिकेटर चुना गया है। हरमनप्रीत महिला वर्ग में प्लेयर ऑफ दी मंथ बनी हैं तो रिजवान को पुरुषों के वर्ग में यह सम्मान मिला है।

हरमनप्रीत ने इंग्लैंड में किया कमाल 

हरमनप्रीत कौर ने इस अवॉर्ड को पाने के लिए साथी खिलाड़ी स्मृति मंधाना और बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना को पीछे छोड़ा। हरमनप्रीत ने हाल ही में इंग्लैंड में जबरदस्त प्रदर्शन किया था और ऐतिहासिक जीत में मैच जिताऊ पारी खेली थी। उन्होंने सितंबर में इंग्लैंड में वनडे सीरीज में 221 की औसत और 103.27 की स्ट्राइक रेट से 221 रन बनाए और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी रहीं। हरमनप्रीत ने पहले वनडे में 74 रनों की नाबाद पारी खेली और उसके बाद दूसरे वनडे में 111 गेंदों में 143 रनों की नाबाद पारी खेली। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने इंग्लैंड में पहली बार क्लीन स्वीप कर इतिहास रचा। यह भारतीय महिला टीम की इंग्लैंड में 1999 के बाद पहली सीरीज जीत थी।

रिजवान का टी20 में रहा दबदबा

पुरुष वर्ग की बात करें तो पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को भी उनके शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला। रिजवान ने इस मामले में भारतीय स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल और ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन को पीछे किया। रिजवान के लिए सितंबर का महीना जबरदस्त रहा। उन्होंने टी20 में लगातार एक के बाद एक कई मैच जिताऊ पारियां खेलीं। उन्होंने पिछले महीने 10 मैचों में सात अर्धशतकीय पारियां खेली। इसमें उन्होंने एशिया कप में लगातार हांगकांग और फिर भारत के खिलाफ 70 रन से अधिक बनाए। एशिया कप में वह जहां सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे तो वहीं पाकिस्तान के खिलाफ सात मैचों की सीरीज में भी उन्होंने 63.20 की औसत से 316 रन बनाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement