Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारतीय नहीं, अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 में जीता इस खिलाड़ी ने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब

ICC अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 में एक से एक शानदार प्रदर्शन देखने को मिले। जिसमें टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे उदय सहारन टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। वहीं साउथ अफ्रीका टीम के तेज गेंदबाज क्वेना मफाका ने सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 12, 2024 6:00 IST
Kwen Maphaka- India TV Hindi
Image Source : GETTY क्वेना मफाका

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 का अंत फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत के साथ हो गया। इस टूर्नामेंट के दौरान कई ऐसे प्रदर्शन देखने को मिले जिसने सभी का दिल जीता। भारतीय अंडर 19 टीम ने फाइनल तक का सफर तो तय किया लेकिन वह छठी बार इस ट्रॉफी को अपने नाम करने में कामयाब नहीं हो सकी। वहीं टूर्नामेंट का प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड साउथ अफ्रीकी टीम के तेज गेंदबाज क्वेना मफाका को दिया गया जिन्होंने सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए। आईसीसी की तरफ से 9 खिलाड़ियों को इस अवॉर्ड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था, जिसमें टीम इंडिया से सबसे ज्यादा 3 खिलाड़ी शामिल थे और इसमें एक नाम कप्तान उदय सहारण का भी था, जो इस अंडर 19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। हालांकि अंत में मफाका ये अवॉर्ड जीतने में सफल रहे।

मेरे लिए ये अवॉर्ड हमेशा यादगार रहेगा

साउथ अफ्रीकी अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा क्वेन मफाका ने अपनी गेंदबाजी के दम पर 6 मैचों में 9.71 के औसत से कुल 21 विकेट हासिल किए, जिसके 3 बार वह 5 विकेट हॉल लेने में भी कामयाब रहे। मफाका ने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड जीतने के बाद कहा कि मेरे लिए इसकी अहमियत काफी ज्यादा है। मैं इसे हमेशा याद रखूंगा, मैंने अपनी इनस्विंग पर काफी काम किया जिससे मुझे इस टूर्नामेंट में विकेट हासिल करने में काफी मदद भी मिली। अपने भविष्य को लेकर मैं काफी उत्सुक हूं। अगर साउथ अफ्रीका के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने का मौका मिला तो ये मेरे लिए काफी बड़ी बात होगी। इसके लिए मुझे काफी कड़ी मेहनत करनी होगी। मफाका अंडर 19 वर्ल्ड कप में खेलने से पहले 2 फर्स्ट क्लास मैच भी खेल चुके हैं, जिसमें उनके नाम 7 विकेट हैं।

इन खिलाड़ियों ने भी अपने प्रदर्शन से किया प्रभावित

अंडर 19 वर्ल्ड कप में क्वेना मफाका के अलावा भारत के सौम्य पांडे और पाकिस्तान के उबैद शाह सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे जिसमें दोनों ने ही 18-18 विकेट इस टूर्नामेंट में लिए। वहीं सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में उदय सहारन पहले स्थान पर रहे जिनके बल्ले से 397 रन देखने को मिले जबकि दूसरे नंबर पर भारतीय टीम के ही मुशीर खान 360 रनों के साथ हैं। इसके अलावा तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के हैरी डिक्सन हैं जिन्होंने कुल 309 रन बनाए।

ये भी पढ़ें

आकाश दीप को टेस्ट टीम में चयन की नहीं थी उम्मीद, कहा - इतनी जल्दी...

Uday Sharan: फाइनल मैच हारते ही टूटा कप्तान उदय सहारन का दिल, बताई हार की सबसे बड़ी वजह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement