Saturday, May 11, 2024
Advertisement

आकाश दीप को टेस्ट टीम में चयन की नहीं थी उम्मीद, कहा - इतनी जल्दी...

India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें घरेलू क्रिकेट में बंगाल की टीम से खेलने वाले तेज गेंदबाज आकाश दीप को पहली बार टेस्ट टीम का हिस्सा बनाया गया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 11, 2024 21:18 IST
Akash Deep- India TV Hindi
Image Source : PTI आकाश दीप

इंग्लैंड के 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी तीन मुकाबलों के लिए घोषित हुई भारतीय टीम में तेज गेंदबाज आकाश दीप को भी शामिल किया गया है। 27 साल के आकाश दीप घरेलू क्रिकेट में बंगाल की टीम से खेलते हैं और उन्हें पहली बार टीम इंडिया की टेस्ट स्क्वॉड में जगह मिली है। इससे पहले आकाश को एशियन गेम्स 2023 और उसके बाद साउथ अफ्रीका के दौरे पर वनडे सीरीज खेलने गई भारतीय टीम में जगह मिल चुकी है। आकाश ने टेस्ट टीम में शामिल किए जानें के बाद पहली बार अपनी प्रतिक्रिया दी जिसमें उन्हें इस बात की उम्मीद नहीं थी कि टेस्ट टीम में उनका चयन इतनी जल्दी हो जाएगा।

टीम इंडिया में चयन होने से हैरान हैं आकाश दीप

आकाश दीप ने भारतीय टेस्ट टीम में चयन होने के बाद पहली बार इसपर अपना रिएक्शन देते हुए कहा कि मुझे उम्मीद थी कि अगर मैं अच्छा प्रदर्शन करना जारी रखता हूं तो मुझे निकट भविष्य में टेस्ट टीम में चुन लिया जाता. लेकिन मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी कि तीसरे मैच में ही मुझे नेशनल टीम में जगह मिल जाएगी। आकाश ने आगे कहा कि बिहार में तब (भारतीय क्रिकेट बोर्ड से निलंबित होने के कारण) क्रिकेट के लिए कोई उचित मंच नहीं था विशेष कर सासाराम में जहां का मैं रहने वाला हूं, वहां क्रिकेट खेलना अपराध माना जाता था। कितने ही माता-पिता अपने बच्चों से कहते थे कि आकाश से दूर रहो। वह पढ़ाई नहीं करता और उसकी संगत में रहकर बिगड़ जाओगे। मेरे पिताजी मुझे बिहार पुलिस कांस्टेबल या राज्य सरकार में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी की परीक्षा देने के लिए कहते थे। वह उन सरकारी नौकरी के आवेदन पत्र भरते थे और मैं परीक्षा देने जाता था और खाली फॉर्म जमा करके वापस आ जाता था।

आकाश को दोस्त की मदद ने पहुंचाया बंगाल

बंगाल से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले आकाश ने अपने बयान में आगे कहा कि मेरे पापा और भैया का 6 महीने में देहांत हो गया था। मेरे पास अब खोने के लिए कुछ नहीं था। यही प्रेरणा थी कि मुझे कुछ करना है क्योंकि परिवार की जिम्मेदारी लेनी थी। एक दोस्त की मदद से मुझे पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में एक क्लब की तरफ से खेलने का मौका मिला। मैं अपने क्लब की तरफ से लेदर बॉल की क्रिकेट खेलता था। लेकिन शुरू में उससे कमाई नहीं होती थी, इसलिए मैं महीने के तीन या चार दिन टेनिस बॉल क्रिकेट खेलता था जिससे मुझे प्रतिदिन 6,000 रुपए मिल जाते थे। इस तरह से महीने में मैं 20 हजार रुपये कमा लेता था। बता दें कि आकाश दीप ने साल 2022 में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम से डेब्यू किया था, जिसमें उन्होंने अब तक आरसीबी के लिए 7 मैच खेले हैं और उसमें उन्होंने 6 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा आकाश के नाम फर्स्ट क्रिकेट में 29 मैचों में 103 विकेट दर्ज हैं।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

SL vs AFG: दूसरे वनडे मैच बाहर हुआ ये घातक गेंदबाज, इस खिलाड़ी की हुई टीम में एंट्री

IND vs ENG: तीसरे टेस्ट में होगा सरफराज खान का डेब्यू? इस खिलाड़ी की जगह मिल सकता है मौका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement