Monday, June 17, 2024
Advertisement

इंदौर में स्पिनर्स से निपटने के लिए इस कंगारू बल्लेबाज ने बनाया खास प्लान, अश्विन-जडेजा को रहना होगा सावधान

ऑस्ट्रेलियाई टीम मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में 0-2 से पिछड़ रही है। इंदौर में 1 मार्च से तीसरा टेस्ट खेला जाएगा और यहां भारतीय टीम सीरीज अपने नाम करना चाहेगी।

Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: February 25, 2023 15:31 IST
.- India TV Hindi
Image Source : PTI, GETTY IMAGES अश्विन और जडेजा व हेड और लाबुशेन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 के तहत खेली जा रही है। पहले दोनों टेस्ट मैच जीतकर टीम इंडिया 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी है। अभी तक भारतीय स्पिनर्स खासतौर से रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन कंगारू बल्लेबाजों पर हावी रहे हैं। दोनों ने पहले दो टेस्ट मैचों में 40 में से 31 विकेट अपने नाम किए हैं। जडेजा ने 17 तो अश्विन ने 14 विकेट झटके हैं। वहीं पूरी तरह से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय स्पिनर्स के आगे संघर्ष करते हुए नजर आए हैं। इसी को लेकर अब इंदौर में होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले एक बल्लेबाज ने खास प्लान तैयार कर लिया है।

ट्रेविस हेड ने बनाया खास प्लान

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज ट्रेविस हेड एक मार्च से इंदौर में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए खास तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने भारतीय स्पिनरों के खिलाफ आक्रामक रवैया बनाए रखने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया को नागपुर और दिल्ली दोनों टेस्ट मैचों में तीन दिन के अंदर हार का सामना करना पड़ा था। रविवार को दिल्ली में मैच खत्म होने के बाद भी कंगारू टीम यहीं रुकी रही। कोहनी में फ्रैक्चर के कारण  सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर स्वदेश लौट गए हैं और ऐसे में इंदौर में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट में उस्मान ख्वाजा के साथ हेड पारी का आगाज करेंगे। वह नागपुर में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट में टीम का हिस्सा नहीं थे। 

नागपुर टेस्ट में जगह नहीं मिलने पर क्या बोले हेड?

नागपुर टेस्ट की प्लेइंग 11 में जगह नहीं मिलने के बारे में पूछे जाने पर हेड ने कहा कि, कुछ ऐसा था जिसकी यहां आने के बाद मुझे उम्मीद नहीं थी। इसको लेकर काफी चर्चा हुई। इस पर सबके अलग-अलग मत हैं। मैं कोचिंग स्टाफ और चयनकर्ताओं का सम्मान करता हूं। मेरा उनके साथ काफी मजबूत रिश्ता है। मैच शुरू होने के अगले दिन मैंने खुद से कहा कि मैं अब भी दौरे पर हूं और ऑस्ट्रेलिया के लिए खेल रहा हूं। मैं अब भी वहीं कर रहा हूं जो मुझे पसंद है। मैं प्रतिस्पर्धा करना और खेलना पसंद करता हूं। लेकिन एक और तरीका है जिससे मैं खिलाड़ियों का समर्थन कर सकता हूं और अपने मौके की बेहतर तैयारी कर सकता हूं। मुझे अब भी लगता है कि मैं एक बेहतरीन जगह पर हूं। यह सिर्फ एक सप्ताह था जो मेरे मुताबिक नहीं रहा।

इसके बाद दिल्ली टेस्ट मैच की दूसरी पारी में वॉर्नर के चोटिल के बाद हेड ने ओपनिंग की थी। पहली बार पारी का आगाज करते हुए हेड ने आक्रामक बल्लेबाजी की और मैच के दूसरे दिन भारतीय स्पिनरों को दबाव में ला दिया। तीसरे दिन का खेल शुरू होने के बाद पहली ही गेंद पर उनके आउट होने के बाद भारत ने मैच पर शिकंजा कस दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 52 रन के अंदर नौ विकेट गंवा दिए। हेड ने कहा कि कोटला में दूसरी पारी में 43 रन बनाकर उनका काफी आत्मविश्वास बढ़ा है। उन्होंने कहा कि, वह (अश्विन और जडेजा) बेहद कुशल गेंदबाज हैं, लेकिन जिस तरह से मैं कदमों का इस्तेमाल कर आगे और पीछे जा रहा था उससे मैं वास्तव में खुश था। यह एक छोटी सी झलक थी लेकिन कई बार छोटे नमूने काफी हौसला बढ़ाने वाले होते है। 

कैसे वापसी करेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम?

ऑस्ट्रेलिया की टीम चार मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पीछे है और हेड ने भी माना कि, श्रृंखला में वापसी के लिए उनकी टीम को कड़ी मेहनत करनी होगी। उन्होंने कहा कि, हमारी टीम काफी मजबूत और एकजुट है। मैच के दौरान ऐसा समय होगा जब हमारी स्थिति मजबूत नहीं होगी लेकिन इससे निपटना होगा। आप जैसा चाहते है वैसी परिस्थियां नहीं होंगी। हमारे लिए अगले दो सप्ताह में कड़ी चुनौती होगा। हमें यह देखना होगा कि कैसे लय हासिल करें और फिर पकड़ बनाएं। दर्शकों से भरे स्टेडियम में शोर के बीच हमें खुद का समर्थन करना होगा। 

कप्तान पैट कमिंस अपनी बीमार मां के साथ रहने के लिए घर वापस चले गए हैं और तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। हेड ने कहा कि परिस्थितियों को देखते हुए कमिंस का ऑस्ट्रेलिया में रहना अधिक महत्वपूर्ण है। हम एक करीबी ग्रुप में हैं, इसलिए बहुत सारे लोगों ने उससे बातचीत की है। यहां (टीम में) उनके बहुत करीबी दोस्त हैं और उसके लिए यह मुश्किल समय है। जीवन क्रिकेट से बड़ी चीज है और इस समय उसका घर पर रहना यहां रहने से ज्यादा जरूरी है। हम एक टीम के रूप में उसका समर्थन करते हैं और किसी की गैरमौजूदगी में आगे बढ़ने के तरीके ढूंढते हैं।

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: इंदौर टेस्ट में कौन लेगा पैट कमिंस की जगह? स्टार्क से भी खतरनाक गेंदबाज कर सकता है डेब्यू

WTC 2023: फाइनल की रेस के लिए श्रीलंका तैयार, इस तरह ऑस्ट्रेलिया को होना पड़ सकता है बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement