Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IND vs AUS: टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा सिर दर्द बना ये खिलाड़ी, अब उठ रहे कई सवाल

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच भारत ने बड़ी आसानी से जीत लिया लेकिन इस टीम में एक खिलाड़ी ऐसा है जो टीम के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द बन गया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: February 12, 2023 0:15 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच नागपुर में खेला गया। इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को बड़ी आसानी से 132 रन और इनिंग से हरा दिया। भारत की इस जीत में कई खिलाड़ियों का योगदान रहा। लेकिन एक खिलाड़ी टीम में ऐसा है जो पिछले कई समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहा है, लेकिन टीम मैनेजमेंट और कप्तान रोहित शर्मा उस खिलाड़ी को बार-बार मौका दे रहे हैं। हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के उप कप्तान केएल राहुल के बारे में। राहुल ने लंबे समय से रन बनाने में नाकामयाब रहे हैं। अब तो पूर्व खिलाड़ियों और फैंस ने भी उन्हें टीम में रखने पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

राहुल को स्पेशल ट्रीटमेंट दे रही BCCI

इस मुद्दे को लेकर टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी वेंकटेश प्रसाद ने अपनी राय सोशल मीडिया पर शेयर किया है। उन्होंने अपने एक ट्वीट में लिखा कि केएल राहुल की प्रतिभा और क्षमता के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है, लेकिन दुख की बात है कि उनका प्रदर्शन काफी नीचे रहा है। 8 साल से ज्यादा इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के बावजूद 46 टेस्ट के बाद 34 का टेस्ट औसत और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सामान्य है। बहुत कम लोगों को इतने मौके दिए गए हैं।

राहुल के लिए गिल का बलिदान क्यों?

विशेष रूप से जब टॉप फॉर्म के खिलाड़ियों में इतने वेटिंग हैं। शुभमन गिल शानदार फॉर्म में हैं, सरफराज एफसी क्रिकेट में शतक स्कोर कर रहे हैं और कई ऐसे हैं जो राहुल से आगे एक मौके के हकदार हैं। कुछ भाग्यशाली होते हैं कि उन्हें सफल होने तक अंतहीन मौके दिए जाते हैं जबकि कुछ को इतने मौके नहीं मिलते हैं।

उपकप्तानी पर उठाए सवाल

मामले को और भी खराब बनाने के लिए, राहुल नामित उप-कप्तान हैं। अश्विन के पास शानदार क्रिकेटिंग दिमाग है, उन्हें टेस्ट प्रारूप में उपकप्तान होना चाहिए। अगर अश्विन नहीं तो पुजार या जडेजा को उपकप्तान बनाना चाहिए। मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी का टेस्ट में राहुल की तुलना में कहीं बेहतर प्रभाव था।

पक्षपात के अधार पर टीम में हैं राहुल

राहुल का चयन प्रदर्शन के आधार पर नहीं बल्कि पक्षपात के आधार पर हुआ है। राहुल पिछले 8 सालों से टीम में हैं लेकिन उन्होंने अपने क्षमता को प्रदर्शन में नहीं बदला है। यही कारण है कि पक्षपात को देखते हुए भी कई पूर्व खिलाड़ी मौखिक नहीं हो रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में राहुल ने बेहद खराब प्रदर्शन किया। एक ओर जहां उनके ओपनिंग साथी रोहित शर्मा उसी पिच पर जमकर रन बना रहे थे वहीं केएल राहुल रन बनाने के लिए जूझते नजर आएं। राहुल इस मैच में सिर्फ 20 रन बना सके। राहुल के जल्दी आउट हो जाने के बाद उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया था।

यह भी पढ़े-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement