Friday, April 19, 2024
Advertisement

IND vs AUS: शुभमन गिल को राहुल द्रविड़ ने दिया ऐसा गुरू मंत्र, अब प्लेइंग 11 से सूर्या का बाहर होना तय!

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस मैच में सूर्यकुमार यादव का खेल पाना मुश्किल नजर आ रहा है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 07, 2023 21:48 IST
IND vs AUS, India vs Australia, Border Gavaskar Trophy- India TV Hindi
Image Source : GETTY शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहल मैच गुरुवार को खेला जाएगा। इस सीरीज में ऐसा माना जा रहा है कि स्पिन गेंदबाजों का अहम योगदान रहेगा। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों ने स्पिन का सामना करने के लिए नेट अभ्यास में जमकर पसीना बहाया। छह साल पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के स्टीव ओ’कीफ ने पुणे में खेले गए मैच में अपनी स्पिन गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबाजों को काफी ज्यादा परेशान किया था। उस मैच में उन्होंने कुल 12 विकेट लिए थे। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस सीरीज के लिए कुल चार स्पिन गेंदबाजों को अपने स्क्वॉड में शामिल किया है। ऐसे में भारतीय खिलाड़ी सीरीज के पहले टेस्ट मैच से पहले नौ स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ अभ्यास किया।

राहुल द्रविड़ की स्पेशल क्लास

भारतीय उपकप्तान लोकेश राहुल ने टीम की तैयारियों के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘जाहिर है हमने स्पिन को खेलने पर प्रमुखता से काम किया है। हम जानते हैं कि यहां भारत में पिचें कैसी होंगी और उससे क्या उम्मीद की जाए। इसे ध्यान में रखते हुए हमने स्पिन खेलने का अभ्यास किया।’’ टीम के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल और विराट कोहली प्रैक्टिस सेशन के दौरान स्वीप शॉट खेलते नजर आए, वहीं चेतेश्वर पुजारा ऑफ स्पिन के प्रभाव को कम करने के लिए क्रीज से काफी आगे निकल कर बल्लेबाजी कर रहे थे। स्पिन गेंदबाजों को खेलने के लिए स्वीप से बेहतर कोई और विक्लप नहीं हो सकता। मैच से दो दिन पहले अपने खिलाड़ियों को स्पिन पर खेलने की प्रैक्टिस करवाने के लिए स्वीप शॉट का सहारा लेना राहुल द्रविड़ के मास्टर स्ट्रोक में से एक माना जा रहा है। राहुल द्रविड़ अपने जमाने में स्वीप खेलने के लिए जाने जाते थे। 

सूर्या का खेल पाना मुश्किल

आपको बता दे कि विराट कोहली और शुभमन गिल स्वीप का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन टीम इंडिया में एक खिलाड़ी ऐसा है जो स्वीप शॉट खेलने के लिए जाना जाता है। वह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्की सूर्यकुमार यादव हैं। लेकिन मैच से पहले विराट कोहली और शुभमन गिल का स्वीप शॉट प्रैक्टिस करना यह दर्शाता है कि टीम में सूर्यकुमार यादव की जगह नहीं बन पा रही है।

फील्डिंग में बहाया पसीना

टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने प्रैक्टिस सेशन में गिल के साथ काफी समय बिताया। कोच ने इस दौरान उन्हें खिलाड़ी को स्वीप शॉट के दौरान गेंद को नीचे रखने के तरीके बताए। गिल को इसके बाद फील्डिंग कोच टी दिलीप की देखरेख में फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर कैच का अभ्यास करते हुए देखा गया। भारत की अंतिम एकादश को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है लेकिन गिल के शानदार लय को देखते हुए उन्हें मौका मिलने की संभावना ज्यादा है।

यह भी पढ़े-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement