Friday, May 10, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के सामने बहुत बड़ा मौका, अब तक कभी नहीं हुआ ऐसा कारनामा

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 27 सितंबर को राजकोट में खेला जाएगा। टीम इंडिया पहले दो मैच जीतकर सीरीज पर पहले ही कब्जा जमा चुकी है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 26, 2023 16:32 IST
Rohit Sharma Kuldeep Yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Kuldeep Yadav

IND vs AUS Team India has a chance to Clean Sweep Australia in the ODI series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज अब अपने आखिरी पड़ाव पर है। पहले दो मैच जीतकर भारतीय टीम ने बढ़त बना ली है और तीसरा मुकाबला 27 सितंबर को राजकोट में खेला जाएगा। इसके लिए दोनों टीमें तैयार हैं। खास बात ये है कि आईसीसी विश्व कप 2023 से पहले ये आखिरी मौका होगा, जब वे वनडे क्रिकेट खेल रही होंगी। इस बीच इस मैच से जहां एक ओर रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव की वापसी हो रही है, वहीं जो खिलाड़ी इस बीच लगातार अच्छे खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं, वे अब बाहर हो जाएंगे। कप्तान रोहित शर्मा के लिए ये एक टेंशन का विषय होगा, जिससे उन्हें निपटना होगा। इस बीच क्रिकेट के इतिहास में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में कभी एक काम नहीं हुआ है, टीम इंडिया के पास वो भी करने का बेहतरीन मौका होगा। 

टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में कभी नहीं किया ऑस्ट्रेलियाई टीम का सूपड़ा साफ 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक जब भी वनडे सीरीज खेली गई है, कभी भी ऐसा नहीं हुआ कि एक टीम ने दूसरी टीम का सूपड़ा साफ, यानी क्लीन ​स्वीप किया हो। सीरीज चाहे तीन मैच की हो या फिर पांच मैचों की, लेकिन कोई भी टीम सारे के सारे मैच जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है। अब काफी लंबे अर्से बाद भारतीय टीम के पास ये मौका आया है। टीम इंडिया ऐसा कर सकती है, इसके पीछे की वजह ये भी है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस वक्त जबरदस्त दबाव में नजर आ रही है। पहले तो इसी सीरीज के दो मैच टीम हार चुकी है, जबकि भारतीय टीम के चार मैच विनर बाहर बैठकर आराम कर रहे हैं। वहीं इससे पहले जब ऑस्ट्रेलियाई टीम साउथ अफ्रीका से मुकाबला कर रही थी, तब भी पहले दो मैच जीतकर टीम आखिरी के लगातार तीन मैच हार गई और सीरीज भी हाथ से चली गई। 

विश्व कप में भी इन दोनों टीमों को आपस में ही खेलना है पहला मुकाबला 
ये बात सच है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के भी कुछ खिलाड़ी इस सीरीज में रेस्ट कर रहे थे। पहले मैच में मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और ग्लेन मैक्सवेल नहीं खेले थे। वहीं दूसरे मैच में खुद कप्तान पैट कमिंस ने रेस्ट किया और कप्तानी की जिम्मेदारी स्टीव स्मिथ ने संभाली थी। यानी दोनों टीमों के खिलाड़ी रेस्ट पर थे। अब जब रोहित शर्मा और विराट कोहली कीव वापसी होगी तो उम्मीद की जानी चाहिए कि ऑस्ट्रेलिया भी अपनी पूरी मजबूत टीम के साथ मैदान में उतरेगी। ये मुकाबला इसीलिए भी अहम है, क्योंकि दोनों टीमें विश्व कप में भी अपना पहला मुकाबला आपस में ही खेलेंगी। ये मैच आठ अक्टूबर को चेन्नई में खेला जाना तय हुआ है। इससे साफ है कि आखिरी मुकाबले को जीतने के लिए दोनों टीमें अपना पूरा जोर लगा देंगी और जो टीम बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब होगी, वो विजय दर्ज करेगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asian Games 2023: भारत ने घुड़सवारी में किया कमाल, 41 साल बाद जीता गोल्ड मेडल

ODI World Cup 2023 : भारत आने से पहले बाबर आजम ने कह दी ऐसी बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement