Friday, May 10, 2024
Advertisement

IND vs ENG: धर्मशाला में कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं कर पाया ये कमाल, इस बार हो सकता है संभव

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी 7 मार्च से धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा। लेकिन आज तक टेस्ट मैचों में धर्मशाला के मैदान पर कोई भी भारतीय बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: March 03, 2024 9:26 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

India vs England 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। टीम इंडिया ने पहले ही सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाज और बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट मैच धर्मशाला के मैदान पर 7 मार्च से खेला जाएगा। धर्मशाला के मैदान पर अभी तक एक ही टेस्ट मैच हुआ है, जिसमें टीम इंडिया ने साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 विकेट से जीता था। लेकिन धर्मशाला के ग्राउंड पर टेस्ट मैच में अभी तक कोई भी भारतीय बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया है। लेकिन जिस तरह की फॉर्म में भारतीय बल्लेबाज चल रहे हैं। उससे इस बार भारत की तरफ से इस मैदान पर शतक लग सकता है। 

इन खिलाड़ियों ने बनाए सबसे ज्यादा रन 

धर्मशाला के मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम है। राहुल ने धर्मशाला के मैदान पर 111 रन बनाए हैं। 84 रनों के साथ अजिंक्य रहाणे दूसरे नंबर पर हैं। रवींद्र जडेजा 63 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। केएल राहुल इकलौते ऐसे बल्लेबाज, जिन्होंने टेस्ट मैचों में धर्मशाला के मैदान पर दो अर्धशतक लगाए हैं। 

उमेश यादव ने हासिल किए सबसे ज्यादा विकेट

धर्मशाला के मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट उमेश यादव ने हासिल किए हैं। उमेश ने एक टेस्ट मैच खेलते हुए कुल 5 विकेट अपने नाम किए हैं। लेकिन वह टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने चार-चार विकेट हासिल किए हैं। 

पहले ही सीरीज जीत चुकी भारतीय टीम

पांचवें टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। केएल राहुल पूरी तरह से फिट नहीं हैं। इसी वजह से उन्हें स्क्वाड में शामिल नहीं किया है। वहीं जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रजत पाटीदार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। इसी वजह से उन्हें पांचवें टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन से बाहर किया जा सकता है। वहीं आखिरी टेस्ट मैच को जीतकर टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में नंबर-1 के ताज को बरकरार रखना चाहेगी। 

यह भी पढ़ें: 

नाथन लायन टेस्ट मैच में 10 विकेट लेकर इस मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे, 18 साल बाद हुआ बड़ा कारनामा

भारतीय टीम ने हासिल किया नंबर-1 का ताज, ऑस्ट्रेलिया की जीत से हुआ तगड़ा फायदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement