Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

IND vs ENG: भारतीय तेज गेंदबाजों की आंधी में उड़े अंग्रेज बल्लेबाज, ODI इतिहास में पहली बार टीम इंडिया ने किया ऐसा

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ ओवल वनडे में जसप्रीत बुमराह ने 6, मोहम्मद शमी ने 3 और प्रसिद्ध कृष्णा ने एक विकेट अपने नाम किया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 13, 2022 12:26 IST
प्रसिद्ध कृष्णा,...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES प्रसिद्ध कृष्णा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी (Left To Right)

Highlights

  • भारतीय टीम के आगे इंग्लैंड की पूरी टीम 110 रनों पर ढेर
  • भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की ली बढ़त
  • बुमराह ने 6, शमी ने 3 और प्रसिद्ध ने 1 विकेट लिया

IND vs ENG: भारतीय तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड की टीम को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में चारों खाने चित कर दिया। एक समय तो ऐसा लग रहा था कि अंग्रेज टीम अपना वनडे इतिहास का सबसे कम स्कोर बनाएगी। लेकिन शुक्र आखिरी में डेविड विली और कार्स का जिन्होंने अंत में क्रमश: 21 और 15 रनों की पारी खेलकर टीम का स्कोर 110 तक पहुंचा दिया। इसके बाद भारत ने बिना कोई विकेट खोए 18.4 ओवर में यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारतीय टीम के लिए इस मैच में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 19 रन देकर 6 विकेट, मोहम्मद शमी ने 31 रन देकर 3 विकेट और प्रसिद्ध कृष्णा ने 26 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया। पूरी इंग्लैंड टीम को भारतीय पेस बैट्री ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम ने ओवरऑल छठी बार और इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार ऐसा किया। इसके अलावा पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया ने वनडे इतिहास में पहली बार ऐसा किया कि विरोधी टीम के सभी 10 विकेट तेज गेंदबाजों ने झटके हो।

कब-कब सभी 10 विकेट भारतीय पेसर्स ने झटके

  1. vs Aus, चेम्सफोर्ड 1983
  2. vs WI, लॉर्ड्स 1983
  3. vs Pak, टोरंटो 1997
  4. vs SL, जोहानिसबर्ग 2003
  5. vs Ban, मीरपुर 2014
  6. vs Eng, द ओवल 2022

(नोट: पहली पारी में भारतीय टीम की तरफ से पहली बार ऐसा देखने को मिला है)

इंग्लैंड के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड

इंग्लैंड की टीम का भारत के खिलाफ यह सबसे कम वनडे स्कोर था। पूरी अंग्रेज टीम 110 रनों पर सिमट गई थी। इससे पहले इंग्लैंड 2006 में जयपुर में भारत के खिलाफ वनडे मैच में 125 रन बना पाई थी। इसके अलावा इंग्लैंड के टॉप-4 में से तीन स्टार बल्लेबाज जेसन रॉय, जो रूट और बेन स्टोक्स अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। भारतीय टीम ने 114 रनों का लक्ष्य बिना विकेट खोए हासिल किया और इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया। भारत ने 7वीं बार वनडे मैच 10 विकेट से जीता और इंग्लैंड को पहली बार घर पर वनडे मैच में 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement