Friday, May 10, 2024
Advertisement

IND vs ENG: 11 साल से मेहमानों का बुरा हाल, टीम इंडिया का किला नहीं भेद सकी कोई टीम, देखें रिकॉर्ड

IND vs ENG Test: पिछले 11 सालों से भारत में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। टीम इंडिया ने पिछली 16 सीरीज में से एक भी नहीं गंवाई है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: January 22, 2024 6:00 IST
ind vs eng- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत में टीम इंडिया का शानदार रिकॉर्ड

India vs England: इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आ चुकी है। दोनों टीमों के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। ये साल 2024 में अपने घर पर टीम इंडिया की पहली टेस्ट सीरीज होगी। टीम इंडिया पिछले 11 सालों से अपने घर पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। ऐसे में भारतीय टीम जीत के सिलसिले को बरकरार रखना चाहेगी। दूसरी ओर भारत को उसी के घर में इंग्लैंड की टीम ने ही टेस्ट सीरीज में हराया था। ऐसे में इंग्लैंड की नजर इतिहास दोहराने पर रहने वाली है। 

11 साल से मेहमानों का भारत में बुरा हाल

टीम इंडिया ने अपने घर में आखिरी टेस्ट सीरीज दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ हारी थी। इसके बाद टीम इंडिया ने भारत में 16 टेस्ट सीरीज खेली हैं और सभी में जीत हासिल की हैं। भारत ने घर में पिछले 46 टेस्ट मैचों में सिर्फ 3 मैच गंवाए हैं और 36 टेस्ट मैच जीते हैं। इस दौरान 7 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।  बता दें अपने घर में लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने के मामले में टीम इंडिया टॉप पर काबिज है। भारत के अलावा कोई भी टीम अपने घर पर लगातार 10 से ज्यादा टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। 

2013 से घर में भारत का टेस्ट रिकॉर्ड 

मैच - 46

जीत - 36
हार - 3
ड्रॉ - 7

टेस्ट में भारत-इंग्लैंड के हेड टू हेड आंकड़े 

भारत और इंग्लैंड ने अभी तक 131 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान इंग्लैंड को 50 मैचों में जीत मिली है। वहीं, टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 31 मैचों में हराया है। इसके अलावा 50 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। दूसरी ओर भारतीय सरजमीं पर भारत और इंग्लैंड की टीमें 64 बार आमने-सामने हुई है। इस दौरान भारत ने 22 और इंग्लैंड ने 14 मैच जीते हैं और 28 मैच ड्रॉ रहे हैं। 

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल-

पहला टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद
दूसरा टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापट्टनम
तीसरा टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट
चौथा टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची
5वां टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला

पहले 2 टेस्ट के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड-

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा , अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), आवेश खान।

इंग्लैंड टीम का स्क्वॉड-

बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, डेन लॉरेंस, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट और मार्क वुड। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement