Thursday, April 25, 2024
Advertisement

SKY Stadium में टीम इंडिया सुधारना चाहेगी अपना रिकॉर्ड, जानें कीवियों के गढ़ में कैसा रहा है प्रदर्शन

IND vs NZ: हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारत वेलिंग्टन में सुधारना चाहेगा अपना रिकॉर्ड।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: November 18, 2022 8:58 IST
IND vs nZ, sky stadium, team india- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs NZ: टी20 वर्ल्ड कप में खिताब जीतने का सपना टूटना के बाद भारत और न्यूजीलैंड की टीम फिर से एकजुट होकर आगे बढ़ने के लिए तैयार है। दोनों टीमों ने आज से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज में युवाओं पर अधिक भरोसा जताया है। न्यूजीलैंड ने जहां मार्टिन गप्टिल और ट्रेंट बोल्ट को बाहर किया है तो वहीं टीम इंडिया में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को भी आराम दिया गया है। ऐसे में भारत के लिहाज से सभी की नजर कप्तान हार्दिक पांड्या और उनकी युवा टीम पर अधिक रहने वाली है।

हार्दिक यहां पहली बार करेंगे कप्तानी

भारत को सीरीज का पहला मैच वेलिंग्टन के स्काई स्टेडियम में खेलना है। यहां न्यूजीलैंड का जहां दबदबा रहा है तो वहीं भारत का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है। इस मैदान पर विराट कोहली ही एकमात्र भारतीय कप्तान हैं जिन्हें जीत नसीब हुई है। जबकि महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में अगर हार्दिक आज जीतते हैं तो वह स्काई स्टेडियम में जीत हासिल करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बनेंगे।

धोनी-रोहित की कप्तानी में हारे

स्काई स्टेडियम में भारत के अब तक के प्रदर्शन पर नजर डालें तो उसने यहां तीन मैच खेले हैं। उसका पहला मुकाबला फरवरी 2009 में हुआ था। उस समय धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद दूसरा मुकाबला फरवरी 2019 में हुआ। 10 साल के बाद हुए इस मैच में भारतीय टीम को रोहित की कप्तानी में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड के 219 के जवाब में पूरी टीम इंडिया 139 रन पर ही सिमट गई थी और 80 रन से हारी थी।।

विराट की कप्तानी में टूटा हार का सिलसिला

भारत को इस मैदान पर पहली जीत जनवरी 2020 में मिली। यह भारत का न्यूजीलैंड का सबसे सफल दौरा था, जहां उसने सीरीज को क्लीन स्वीप किया था। मैच की बात करें तो भारत ने यहां पहले बल्लेबाजी करते हुए 165 रन का स्कोर बनाया, जवाब में न्यूजीलैंड ने भी इतना ही स्कोर बनाया और मैच सुपर ओवर में गया। भारत को सुपर ओवर में 14 रन का लक्ष्य मिला, जिसे उसने अपने नाम कर लिया।

स्काई स्टेडियम में कीवियों का दबदबा

न्यूजीलैंड की टीम का स्काई स्टेडियम में प्रदर्शन हमेशा से शानदार रहा है। उसने यहां खेले गए 15 मैचों में 9 जीत हासिल की है। उसने इस मैदान पर लगातार 6 मुकाबले जीते थे, लेकिन उसके जीत के इस क्रम को विराट सेना ने ध्वस्त किया था।   

दोनों टीमों का टी20 स्क्वॉड:

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, डेरिल मिचेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनर

भारत: हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक

ये खबरे भी पढ़ें

IND vs NZ: टीम इंडिया को इस कीवी गेंदबाज से रहना होगा सावधान, हर 11 गेंद पर लेता है विकेट

IND vs NZ: हार्दिक के सामने ओपनर्स चुनने की चुनौती, 4 खिलाड़ी दावेदार, ये हो सकती है टीम इंडिया की Playing XI

IND vs NZ, 1st T20: भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 रद्द होने का खतरा, वेलिंग्टन से आई निराश करने वाली खबर

IND vs NZ LIVE STREAMING: टीवी पर भी होगा भारत-न्यूजीलैंड सीरीज का प्रसारण, इस चैनल पर देख सकते हैं लाइव मैच

IND vs NZ Dream 11 Prediction: युवा ब्रिगेड की होगी परीक्षा, इन 11 खिलाड़ियों के साथ बनाएं अपनी फैंटेसी टीम

IND vs NZ Head to Head: भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए मैचों के ये आंकड़े हैं दिलचस्प, जानें कौन रहा किस पर भारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement