ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs NZ: मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल की चोट पर बीसीसीआई ने दिया अपडेट

IND vs NZ: मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल की चोट पर बीसीसीआई ने दिया अपडेट

 मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल दूसरे टेस्ट के दूसरे और तीसरे दिन मैदान पर लगी चोटों के कारण न्यूजीलैंड की दूसरी पारी के दौरान फील्डिंग के लिये नहीं उतरे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: December 05, 2021 16:30 IST
IND vs NZ BCCI updates on Mayank Agarwal and Shubman Gill's injuries- India TV Hindi
Image Source : AP IND vs NZ BCCI updates on Mayank Agarwal and Shubman Gill's injuries

Highlights

  • मुंबई टेस्ट के दौरान मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल चोटिल हो गए हैं।
  • मैच के तीसरे दिन दोनों खिलाड़ी फील्डिंग के लिए मैदान पर नहीं उतरे।
  • बीसीसीआई ने अपडेट दिया है कि ऐतहियात के तौर पर उन्हें मैदान पर ना उतरने की सलाह दी गई है।

मुंबई। भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल दूसरे टेस्ट के दूसरे और तीसरे दिन मैदान पर लगी चोटों के कारण न्यूजीलैंड की दूसरी पारी के दौरान क्षेत्ररक्षण के लिये नहीं उतरे। भारत ने दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 540 रनों का लक्ष्य रखा है। भारत ने पहली पारी में 325 और दूसरी पारी में 276/7 पर अपनी पारी घोषित कर दी। कीवी टीम पहली पारी में 62 ही रन बनाई थी और दूसरी पारी के दौरान वह संघर्ष करती दिख रही है।

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) की मीडिया टीम ने रविवार को कहा,‘‘मयंक अग्रवाल के दूसरी पारी में बल्लेबाजी के दौरान दायीं बाजू में चोट लग गयी थी। उन्हें ऐतहियात बरतते हुए मैदान पर नहीं उतरने की सलाह दी गयी है। शुभमन गिल के कल क्षेत्ररक्षण करते हुए दायें हाथ के मध्यमा उंगली कट गयी थी। वह आज मैदान में नहीं उतरेंगे।’’ 

IND vs NZ: अश्विन ने तोड़ा कुंबले का बरसो पुराना रिकॉर्ड, 7 साल में चौथी बार किया ये कारनामा

अग्रवाल ने इस टेस्ट में 150 और 62 रन की पारियां खेलीं जबकि गिल ने 44 और 47 रन बनाये। उनके स्थान पर सूर्यकुमार दयाव और श्रीकर भरत सब्स्टीट्यूट के तौर पर मैदान पर उतरे हैं।

इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी में आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की। उसकी तरफ से दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (108 गेंदों पर 62), चेतेश्वर पुजारा (97 गेंदों पर 47), शुभमन गिल (75 गेंदों पर 47), अक्षर पटेल (26 गेंदों पर नाबाद 41) और कप्तान विराट कोहली (84 गेंदों पर 36) ने उपयोगी योगदान दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में 119 रन देकर सभी 10 विकेट लेने वाले स्पिनर ऐजाज पटेल ने दूसरी पारी में 106 रन देकर चार जबकि रचिन रविंद्र ने 56 रन देकर तीन विकेट लिये। पटेल ने इस तरह से मैच में 225 रन देकर 14 विकेट लिये। 

यह भारत में किसी भी विदेशी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पटेल के 10 विकेट के कारनामे के बावजूद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का आत्मविश्वास डगमगाया हुआ था। भारत की तरफ से 70 ओवर में 25 चौके और 11 छक्के लगे। आलम यह था कि ऋद्धिमान साहा (13) को छोड़कर भारत के प्रत्येक बल्लेबाज ने छक्का जड़ा। अकेले अक्षर पटेल ने अपनी तूफानी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाये। श्रेयस अय्यर ने आठ गेंदों पर 14 रन की अपनी पारी में दो छक्के जड़े। भारत ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में केवल 28 ओवर में आउट कर दिया था लेकिन कप्तान कोहली अपने सहित उन बल्लेबाजों को मौका देना चाहते थे जो फॉर्म में नहीं थे और इसलिए उन्होंने कीवी टीम को फॉलोआन नहीं दिया। 

पुजारा ने इसका कुछ फायदा उठाया। अग्रवाल के साथ पहले विकेट के लिये 107 रन की साझेदारी करके टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी। पहली पारी में 150 रन बनाने वाले अग्रवाल ने फिर से दर्शनीय अर्धशतकीय पारी खेली। चोटिल होने के कारण शनिवार को पारी का आगाज नहीं करने वाले गिल और कोहली ने तीसरे विकेट के लिये 82 रन जोड़े। भारतीय कप्तान का विल सोमरविले पर लगाये गये छक्के को छोड़ दिया जाए तो वह अपनी पारी के दौरान सहज नहीं दिखे। उन्होंने रविंद्र की गेंद अपने विकेटों पर खेली। 

IND v NZ : वानखेड़े में 14 विकेट लेकर एजाज पटेल ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले गेंदबाज

पुजारा ने हालांकि अपने रक्षात्मक अंदाज के विपरीत दो बार फ्लाइट लेती गेंद पर आगे बढ़कर मिडविकेट क्षेत्र में चौके लगाये। पहली पारी में वह इसी तरह की गेंद पर आउट हो गये थे लेकिन दूसरी पारी में वह काफी सहज नजर आ रहे थे। पहली पारी में 150 रन बनाने वाले अग्रवाल ने भी अच्छी लय जारी रखी और पटेल पर एक्स्ट्रा कवर पर छक्का जड़कर अर्धशतक पूरा किया। 

अग्रवाल मैच में दूसरा शतक पूरा करने की स्थिति में दिख रहे थे लेकिन पटेल पर एक और छक्का जड़ने के प्रयास में उन्होंने लांग ऑफ पर यंग को कैच थमा दिया। पुजारा के पास अर्धशतक बनाकर दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले आत्मविश्वास जगाने का अच्छा मौका था। उन्हें एक बार डीआरएस का फायदा भी मिला लेकिन पटेल की फुललेंथ गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकिर स्लिप में रोस टेलर के सुरक्षित हाथों में चली गयी और वह अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये। 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022