Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IND vs SA: शुभमन गिल की फॉर्म खराब या पोजीशन? जानें टेस्ट में लगातार क्यों हो रहे फ्लॉप

Shubman Gill: टेस्ट फॉर्मेट में शुभमन गिल का खराब फॉर्म जारी है। सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच की पहली पारी में वह सिर्फ 2 रन ही बना सके।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: December 27, 2023 11:41 IST
IND vs SA- India TV Hindi
Image Source : PTI शुभमन गिल की फॉर्म खराब या पोजीशन?

IND vs SA 1st Test: टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के लिए साल 2023 अभी तक काफी शानदार रहा है। लेकिन इस साल वह टेस्ट में अपनी चमक छोड़ने में कामयाब नहीं रहे हैं। शुभमन गिल वैसे तो बतौर ओपनर की खेलते हुए दिखाई देते हैं। हालांकि, पिछले कुछ समय से वह टेस्ट में नंबर तीन पर खेल रहे हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से टेस्ट में शुभमन गिल के प्रदर्शन में काफी गिरावट देखने को मिली है। 

टेस्ट में शुभमन गिल क्यों हो रहे फ्लॉप? 

शुभमन गिल की पिछली 6 टेस्ट पारियों में 30 रनों का आंकड़ा नहीं छू सके हैं। इनमें से 4 पारियां उन्होंने नंबर तीन पर खेली हैं। गिल ने पिछली 4 पारियों में 06, 10, 29* और 2 रन बनाए हैं। बता दें टीम इंडिया ने जुलाई में वेस्टइंडीज का दौरा किया था। तब से ही वह टेस्ट में नंबर तीन पर खेल रहे हैं। इससे पहले उन्होंने साल 2021 में एक टेस्ट मैच के दौरान नंबर तीन पर बल्लेबाजी की थी तब उन्होंने 47 रन की पारी खेली थी। 

शुभमन गिल की फॉर्म खराब या पोजीशन?

शुभमन गिल ने टीम इंडिया के लिए बतौर ओपनर 16 मैच खेले हैं। इन मैचों में शुभमन गिल ने 32.27 की औसत से 874 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक शामिल हैं। वहीं, उन्होंने टीम इंडिया के लिए 4 मैचों की 5 पारियों में नंबर तीन पर बल्लेबाजी की है। इस दौरान गिल 23.50 की औसत से सिर्फ 94 रन ही बना सके हैं। चौंकाने वाली बात ये है कि इस दौरान गिल के बल्ले से एक भी अर्धशतक तक नहीं निकला है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि बैटिंग पोजीशन में बदलाव होने के बाद उनके खेल पर इसका असर देखने को मिला है। 

साल 2023 में शुभमन गिल का प्रदर्शन 

शुभमन गिल ने इस साल भारत के लिए 29 वनडे मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने 63.36 की औसत से 1584 रन बनाए हैं। जिसमें 9 अर्धशतक और 5 शतक शामिल हैं। वहीं, 13 टी20 मैचों में उन्होंने 1 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से 312 रन बनाए हैं। लेकिन वह 6 टेस्ट मैचों में 29.00 की औसत से 232 रन ही बना सके हैं। जिसमें सिर्फ 1 शतक शामिल है। 

ये भी पढ़ें

Babar Azam Record : कप्तानी से हटते ही बाबर आजम फ्लॉप, इतनी पारियों से नहीं आया 50 का भी स्कोर

IND vs SA: सिर्फ 13 दिन में बदल गई इस खिलाड़ी की किस्मत, अपने नाम किया ये अनोखा रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement