Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा के सामने 3 बड़े सवाल, इस तारीख तक खोजना होगा जवाब

रोहित शर्मा करीब 15 महीने के बाद टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे। ये मुकाबला 11 जनवरी को मोहाली में अफगानिस्तान के खिलाफ खेला जाना है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 08, 2024 17:56 IST
Rohit Sharma Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा और विराट कोहली

India vs Afghanistan T20I Series : रोहित शर्मा एक बार​ फिर से टीम इंडिया की कप्तानी टी20 इंटरनेशनल में करते हुए नजर आएंगे। टी20 विश्व कप 2022 के बाद से लेकर अब तक रोहित शर्मा ने एक भी टी20 मुकाबला नहीं खेला। लेकिन अब उनकी वापसी हो रही है। उनके साथ विराट कोहली भी टी20 खेलते हुए नजर आएंगे। अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए फैंस को सबसे ज्यादा इंतजार इसी बात का था कि रोहित और कोहली की वापसी होगी या नहीं। इसका जवाब ​तो मिल गया है। लेकिन रोहित शर्मा को अगली सीरीज से पहले तीन बड़े सवालों का जवाब खोजना होगा। 

रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल में कौन करेगा ओपनिंग 

रोहित शर्मा की बतौर कप्तान वापसी हुई है, लिहाजा ये तो तय है कि वे ओपनिंग करेंगे। लेकिन सवाल उनके जोड़ीदार का है। टीम में शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल दोनों को मौका दिया गया है। लेकिन ये भी पक्का है कि दोनों में से एक ही प्लेइंग इलेवन में खेल पाएगा। वैसे तो अभी तक रोहित के साथ शुभमन गिल की जोड़ी बनती आई है, लेकिन पिछले कुछ वक्त में जिस तरह का प्रदर्शन यशस्वी जायसवाल ने किया है, उनका भी दावा काफी मजबूत है। शुभमन गिल के टी20 आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 13 मुकाबलों में अब तक 312 रन बनाए हैं। यहां उनका औसत 26 का है और उनका स्ट्राइक रेट 145 से कुछ ज्यादा का है। वहीं यशस्वी जायसवाल की बात करें तो उन्होंने अब तक 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उनके नाम 430 रन हैं। उनका औसत 33.07 का है और स्ट्राइक रेट 159.25 का है। यानी इन दोनों ने लगभग बराबर ही मुकाबले खेले हैं। ऐसे में रोहित शर्मा को ये फैसला करना होगा कि पहले मैच की प्लेइंग इलेवन में किसे मौका दिया जाए और किसे बाहर बिठाया जाए। 

संजू सैमसन और जितेश शर्मा में से किसी एक को ही दिया जाएगा मौका 

इसके बाद उनके सामने दूसरा बड़ा सवाल ये होगा कि जितेश शर्मा और संजू सैमसन में से किसे मौका दिया जाए। बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने दोनों को स्क्वाड में रखा है। संजू सैमसन ने अभी तक भारत के लिए 24 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 374 रन आए हैं। उनका औसत 19.68 का है और स्ट्राइक रेट 133.57 का है। वहीं जितेश शर्मा ने अभी भी खेलना शुरू किया है। उन्होंने भारत के लिए अभी तक केवल 7 ही मुका​बले खेले हैं और 69 रन बनाए हैं। उनका औसत 13.80 का है और स्ट्राइक रेट 150 का। कप्तान रोहित शर्मा को इन दोनों में से एक को ही खेलने का मौका मिलेगा। दोनों नहीं खेल पाएंगे, ये भी पक्का ही है। 

स्पिनर्स को लेकर भी रोहित शर्मा को करना होगा फैसला 

तीसरा फैसला जो रोहित शर्मा को करना होगा वो होगा गेंदबाजी का। तेज गेंदबाजी को लेकर ज्यादा सस्पेंस नहीं है। लेकिन स्पिनर के तौर पर जहां अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर हैं, वहीं कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई को भी टीम में रखा गया है। अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर गेंद के साथ साथ बल्ले से भी रन बनाने में मदद करते हैं, वहीं कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई विशुद्ध गेंदबाज हैं। ऐसे में रोहित मुकाबले में आलराउंडर स्पिनर्स के साथ उतरना पसंद करेंगे या फिर केवल गेंदबाज को लेकर ये भी फैसला करना होगा। अफगानिस्तान की टीम को भले ही कम करके आंका जा रहा हो, लेकिन टी20 में कोई भी टीम किसी पर भी भारी पड़ सकती है, ये बात रोहित अच्छी तरह से जानते हैं। साथ ही रोहित नहीं चाहेंगे कि टी20 विश्व कप से ऐन पहले आखिरी टी20 इंटरनेशनल सीरीज में हार मिले, इसलिए वे पूरी ताकत के साथ मैदान में उतरेंगे। देखना होगा कि जब अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के पहले मुकाबले में 11 जनवरी को रोहित शर्मा टॉस के लिए उतरेंगे तो किस प्लेइंग इलेवन का ऐलान करते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

T20I में कप्तान बनते ही रोहित शर्मा तोड़ेंगे विराट कोहली का बड़ा कीर्तिमान, 15 महीने से कर रहे इंतजार

रियान पराग ने बल्ले से बरपाया कहर, ता​बड़तोड़ सेंचुरी से तोड़े कीर्तिमान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement