Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Datta Gaekwad: भारतीय क्रिकेट जगत में शोक की लहर, देश के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर का हुआ निधन

Datta Gaekwad: भारत के सबसे उम्रदराज इंटरनेशनल क्रिकेटर दत्ता गायकवाड़ ने 95 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा। उन्होंने भारत के लिए 4 मैचों में कप्तानी भी की थी।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: February 13, 2024 12:46 IST
Datta Gaekwad Passed Away- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर का हुआ निधन

Datta Gaekwad Passed Away: भारतीय क्रिकेट जगत के एक दिग्गज ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। इस दिग्गज क्रिकेटर का नाम दत्ता गायकवाड़ है। भारत के लिए खेल चुके दत्ता गायकवाड़ ने 95 साल की उम्र में बड़ौदा में उनके घर पर आखिरी सांस ली। दत्ता गायकवाड़ भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर थे। दत्ता गायकवाड़ भारत के लिए सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले क्रिकेटर थे। 

भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर का निधन

दत्ता गायकवाड़ का जन्म साल 1928 में बड़ौदा में हुआ था। उन्होंने भारत के लिए साल 1952 से 1961 के बीच 11 टेस्ट मैच खेले थे। इन 11 टेस्ट मैचों की 20 पारियों में दत्ता गायकवाड़ ने 350 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 1 अर्धशतक जड़ा था। दत्ता गायकवाड़ ने भारतीय टीम की कप्तानी भी की थी। उन्होंने 1959 में इंग्लैंड का दौरा करने वाली भारतीय टीम की कप्तानी की थी। इस दौरे पर टीम इंडिया को 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था।

सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले भारतीय खिलाड़ी:

95 साल - दत्ता गायकवाड़ (1929-2024)

94 साल - मोरप्पाकम गोपालन (1909-2003)

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में किया कमाल का प्रदर्शन 

दत्ता गायकवाड़ का फर्स्ट क्लास करियर काफी शानदार रहा था। दत्ता गायकवाड़ ने 110 फर्स्ट क्लास मैचों की 172 पारियों में 5788 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 23 अर्धशतक और 17 शतकीय पारियों खेली थीं। दत्ता गायकवाड़ ने रणजी ट्रॉफी में बड़ौदा के लिए 1947 से 1961 तक खेला। इस दौरान उन्होंने 14 शतकों सहित 3139 रन बनाए। उनका बेस्ट स्कोर 1959-60 में महाराष्ट्र के खिलाफ नाबाद 249 रन था। 

इरफान पठान ने दी श्रद्धांजलि

इरफान पठान ने सोशल मीडिया पर दत्ता गायकवाड़ को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि मोतीबाग क्रिकेट मैदान में बरगद के पेड़ की छाया के नीचे, अपनी नीली मारुति कार से, भारतीय कप्तान दत्ता गायकवाड़ सर ने बड़ौदा क्रिकेट के लिए युवा प्रतिभाओं की खोज की और हमारी टीम के भविष्य को आकार दिया। उनकी कमी गहराई से महसूस की जाएगी। क्रिकेट समुदाय के लिए एक बड़ा झटका।

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: टीम इंडिया में किस पर गिरेगी गाज? तीसरे टेस्ट मैच के लिए रोहित को लेना होगा ये कड़ा फैसला

R Ashwin : अनिल कुंबले का बड़ा की​र्तिमान तोड़ेंगे आर अश्विन, बस लेंगे होंगे इतने ही विकेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement