Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IPL 2022 Mega Auction: पहले दिन का ऑक्शन खत्म, ईशान किशन सबसे महंगे बिके, जानिए किस टीम में कौन गया

ईशान किशन को मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद से लंबी होड़ के बाद 15 करोड़ 25 लाख रुपये में फिर खरीदा। तेज गेंदबाजों में भी टीमों ने दिलचस्पी दिखाई, जबकि अनकैप्ड खिलाड़ियों पर भी मोटी बोली लगाई गई।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: February 13, 2022 11:02 IST
IPL 2022 Mega Auction- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL 2022 Mega Auction

IPL 2022 Mega Auction Day 1 Update : भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन आईपीएल के इतिहास में युवराज सिंह के बाद दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन गए जबकि आठ बाकी और खिलाड़ियों को भी नीलामी में शनिवार को 10 करोड़ रुपये या इससे अधिक की धनराशि में खरीदा गया। ईशान किशन को मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद से लंबी होड़ के बाद 15 करोड़ 25 लाख रुपये में फिर खरीदा। तेज गेंदबाजों में भी टीमों ने दिलचस्पी दिखाई, जबकि अनकैप्ड खिलाड़ियों पर भी मोटी बोली लगाई गई। लखनऊ सुपरजाइंट्स ने तेज गेंदबाज आवेश खान को 10 करोड़ रूपये में खरीदा, सबसे महंगे बिकने वाले अनकैप्ड खिलाड़ी बने।  पिछले कुछ समय से अपनी गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी कमाल दिखा रहे दीपक चाहर में कई टीमों ने दिलचस्पी दिखाई लेकिन आखिर में चेन्नई सुपर किंग्स उन्हें 14 करोड़ रुपये खर्च करके अपनी टीम से फिर से जोड़ने में सफल रहा। 

यह भी पढ़ें :  IPL 2022 Mega Auction : शाहरुख खान को पंजाब ​किंग्स ने 9 करोड़ में खरीदा, किया ये कारनामा

दीपक चाहर के अलावा जिन तेज गेंदबाजों को मोटी रकम मिली उनमें शार्दुल ठाकुर को दिल्ली कैपिटल्स ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा, वहीं पिछले सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले हर्षल पटेल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 10.75 करोड़ रुपये में अपने साथ किया। प्रसिद्ध कृष्णा को राजस्थान रॉयल्स ने 10 करोड़ रुपये, लॉकी फर्गुसन को गुजरात टाइटन्स ने 10 करोड़ रुपये, कैगिसो रबाडा को पंजाब किंग्स ने 9.25 करोड़ रुपये, ट्रेंट बोल्ट को रॉयल्स ने आठ करोड़ रुपये, जोश हेजलवुड को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 7.75 करोड़ रुपये और मार्क वुड को लखनऊ सुपरजाइंट्स ने 7.50 करोड़ रुपये प्रमुख हैं। 

यह भी पढ़ें :  IPL 2022 Mega Auction : ईशान किशन ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा, मुंबई इंडियंस के सबसे महंगे खिलाड़ी बने

विकेटकीपरों ने भी टीमों को आकर्षित किया और इनमें सबसे बड़ी धनराशि मिली ईशान को मिली, किशन के लिए मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच जबर्दस्त होड़ लगी। ईशान का बेस दो करोड़ रुपये था। विश्व कप 2011 में भारत की जीत के नायक रहे युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2015 सीजन से पहले रिकॉर्ड 16 करोड़ रुपये में खरीदा था। आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला क्रिस मौरिस हैं जिन्हें 2021 में मिनी नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन को सनराइजर्स ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा। दिनेश कार्तिक को आरसीबी ने साढ़े पांच करोड़ रुपये में जबकि जॉनी बेयरस्टॉ को पंजाब किंग्स ने पौने सात करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। अंबाती रायुडू को चेन्नई ने इसी रकम पर फिर से खरीद लिया।

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : दीपक हुड्डा- क्रूणाल पंड्या और अश्विन-जोस बटलर एक ही टीम में

भारत के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को केकेआर ने 12 करोड़ 25 लाख रुपये में तो श्रीलंका के हरफनमौला वानिंदु हसरंगा को आरसीबी ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा। टीमों ने विशेषकर भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ियों में अच्छी दिलचस्पी दिखाई। गुजरात ने राहुल तेवतिया को नौ करोड़ जबकि पंजाब ने शाहरुख खान के लिए इतनी ही धनराशि खर्च की और हरप्रीत बरार को 3.80 करोड़ रुपये में खरीदा। केकेआर ने 7.25 करोड़ रुपये में शिवम मावी को फिर से अपनी टीम से जोड़ा। दिल्ली के विकेटकीपर अनुज रावत को आरसीबी ने 3.40 करोड़ रुपये में खरीदा। सनराइजर्स ने राहुल त्रिपाठी के लिए 8.50 करोड़ रुपये और अभिषेक शर्मा के लिए 6.50 करोड़ रुपये की बोली लगाई। रॉयल्स ने रियान पराग के लिए 3.80 करोड़ रुपये जबकि मुंबई ने दक्षिण अफ्रीका के डेवाल्ड ब्रेविस को तीन करोड़ रुपये में अपनी टीम से जोड़ा। 

यह भी पढ़ें :  IPL 2022 Mega Auction : ईशान किशन ने तोड़ा रिकॉर्ड, 15.25 करोड़ में मुंबई इंडियंस के हुए

टीमों ने हालांकि विदेशी लेग स्पिनरों में खास दिलचस्पी नहीं दिखाई जबकि भारत के स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को राजस्थान रॉयल्स ने छह करोड़ 50 लाख रुपये और राहुल चाहर को पंजाब किंग्स ने पांच करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा। दिल्ली ने कुलदीप यादव को दो करोड़ रुपये में अपनी टीम से जोड़ा। केकेआर ने आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को सात करोड़ 25 लाख रुपये में फिर खरीदा जबकि पिछली बार वह 15 करोड़ रूपये में बिके थे। वहीं भारत के सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को भी पंजाब ने आठ करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा। अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को राजस्थान रॉयल्स ने पांच करोड़ रुपये में जबकि भारत के युवा बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को राजस्थान रॉयल्स ने पौने आठ करोड़ रुपये में खरीदा। भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को गुजरात टाइटंस ने पौने सात करोड़ रुपये में और क्विंटोन डिकॉक को लखनऊ जाइंट्स ने इसी दाम पर खरीदा। 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : हर्षल पटेल ने सबको पीछे छोड़ा, RCB ने इतने करोड़ में खरीदा

आस्ट्रेलिया के आक्रामक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को दिल्ली कैपिटल्स ने छह करोड़ 25 लाख रुपये में जबकि दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसी को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने सात करोड़ रुपये में खरीदा। वेस्टइंडीज के हरफनमौला जेसन होल्डर को लखनऊ ने पौने नौ करोड़ में और शिमरोन हेटमायेर को रॉयल्स ने साढे आठ करोड़ रुपये में खरीदा। दिल्ली ने आस्ट्रेलिया की टी20 विश्व कप फाइनल में जीत के नायक रहे मिशेल मार्श को साढे छह करोड़ रुपये में खरीदा। भारत के हरफनमौला वाशिंगटन सुंदर को सनराइजर्स ने 8.75 करोड़ रुपये में खरीदा जबकि लखनऊ ने क्रूणाल पंड्या को 8.25 करोड़ रुपये में खरीदा। श्रेयस अय्यर के आने से केकेआर टीम की कप्तानी की समस्या भी हल होती नजर आ रही है। केकेआर ने टी20 विशेषज्ञ नीतिश राणा को भी आठ करोड़ रुपये में खरीदा। चेन्नई सुपर किंग्स ने एमएस धोनी के विश्वस्त ड्वेन ब्रावो को चार करोड़ 40 लाख रुपये और रॉबिन उथप्पा को दो करोड़ रुपये में खरीदा। लखनऊ टीम ने दीपक हुड्डा को पौने छह करोड़ रुपये में खरीदा। आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर, इंग्लैंड के सैम बिलिंग्स, भारत के रिधिमान साहा, अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और भारत के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना को कोई खरीदार नहीं मिला। 

(Bhasha inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement