Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL 2023 : सुरेश रैना का ये कीर्तिमान चकनाचूर कर सकते हैं एमएस धोनी

IPL 2023 : आईपीएल 2023 का आगाज 31 मार्च से होगा। इस दिन अहमदाबाद में चेन्नई सुपरकिंग्स और गुजरात टाइटंस की टीमें आपस में भिड़ेंगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 03, 2023 17:47 IST
MS Dhoni and Suresh raina in CSK IPL- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV MS Dhoni and Suresh raina in CSK IPL

IPL 2023 MS Dhoni CSK : आईपीएल 2023 एक बार फिर से शुरू होने को है। आईपीएल के इस सीजन का पहला मुकाबला 31 मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। पहली टक्कर एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके और हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस के बीच होगी। इसके लिए तैयारी अब जोरों पर चल रही है। सभी टीमें अपने अपने कैंप शुरू करने जा रही हैं। इस बीच खबर है कि एमएस धोनी सीएसके के कैंप के लिए चेन्नई पहुंच गए हैं और जो खिलाड़ी टीम इंडिया के साथ नहीं हैं, वे भी जल्दी ही कैंप ज्वाइन करेंगे। इस बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि एमएस धोनी का ये आखिरी आईपीएल भी हो सकता है। लेकिन इन अटकलों पर अभी कुछ भी कहना संभव नहीं है। लेकिन हां, अगर सीएसके ने एमएस धोनी के बाद किसी और खिलाड़ी को अपना कप्तान बना दिया तो इस तरह की संभावनाएं मजबूत होंगी, लेकिन फिलहाल तो कप्तानी की जिम्मेदारी महेंद्र सिंह धोनी पर ही है। 

MS Dhoni in IPL

Image Source : INDIA TV
MS Dhoni for CSK

एमएस धोनी बना सकते हैं सीएसके के लिए सबसे ज्यादा रन 

इस बीच एमएस धोनी आईपीएल 2023 में सुरेश रैना के एक बड़े कीर्तिमान को तोड़ने की कोशिश करेंगे। हालांकि एमएस धोनी सुरेश रैना से बड़े खिलाड़ी माने जाते हैं, लेकिन सीएसके के लिए अभी तक सबसे ज्यादा रन जिस खिलाड़ी ने बनाए हैं, उसका नाम सुरेश रैना है। आईपीएल का आगाज साल 2008 में हुआ था, तब से लेकर अब तक एमएस धोनी सीएसके के लिए ही खेल रहे हैं। दो साल के लिए बीच में जब सीएसके की टीम स​स्पेंड हो गई थी, तब वे दूसरी टीम में गए थे। यही हाल सुरेश रैना का भी है। वे भी दो साल छोड़कर बाकी अपने आईपीएल करियर में चेन्नई सुपरकिंग्स के ही साथ रहे। दो साल के लिए वे गुजरात लायंस के कप्तान रहे। हालांकि धोनी अभी आईपीएल खेल रहे हैं और सुरेश रैना इससे दूर होकर कमेंट्री की दूसरी राह पकड़ चुके हैं। चलिए अब आपको बताते हैं कि सुरेश रैना और एमएस धोनी में रनों का कितना फासला है और क्या इसे तोड़ने में धोनी कामयाब हो पाएंगे। 

Suresh Raina For CSK

Image Source : INDIA TV
Suresh Raina in IPL

आईपीएल में सीएसके के लिए सुरेश रैना और एमएस धोनी के आंकड़े 
सबसे पहले बात करते हैं सुरेश रैना की। सुरेश रैना ने आईपीएल में सीएसके के लिए 176 मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 4687 रन दर्ज हैं। सुरेश रैना का औसत इस दौरान 32.32 का रहा है और स्ट्राइक रेट 136.88 का है। सुरेश रैना ने सीएसके लिए एक शतक भी लगाया है, वहीं उनके नाम 33 अर्धशतक हैं। अब एमएस धोनी के बारे में भी जान लीजिए। धोनी ने सीएसके के लिए 204 रन बनाए हैं और उनके नाम 4404 रन हैं। एमएस धोनी का औसत 40.40 का है और स्ट्राइक रेट 136.68 का रहा है। धोनी के नाम आईपीएल में एक भी शतक नहीं है, लेकिन उन्होंने 22 अर्धशतक जरूर लगाए हैं। अगर इन आंकड़ों को आपने गौर से देखा है तो आप समझ ही गए होंगे कि सीएसके के सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सुरेश रैना नंबर एक हैं और उसके बाद नंबर आता है एसएस धोनी का। धोनी को सुरेश रैना से आगे निकलने के लिए केवल 284 रनों की जरूरत है। वैसे अगर देखा जाए तो एमएस धोनी ने सुरेश रैना से ज्यादा मैच खेले हैं, लेकिन धोनी के पीछे रहने का कारण ये भी है कि वे नंबर छह और सात पर बल्लेबाजी के लिए आते हैं, वहीं सुरेश रैना ज्यादातर नंबर तीन और चार पर खेले हैं। सुरेश रैना के पास बल्लेबाजी और रन बनाने के लिए ज्यादा मौके होते हैं, वहीं एमएस धोनी आखिरी के ओवर्स में आते हैं। वैसे तो 284 रन बनाना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन फिर भी देखना होगा कि क्या एमएस धोनी आईपीएल इतिहास में सीएसके के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन पाएंगे कि नहीं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement