Sunday, July 21, 2024
Advertisement

IPL 2023 PlayOffs Scenario : CSK, LSG और RCB के लिए प्‍लेऑफ में जाने का सबसे आसान तरीका, कहीं और नहीं मिलेगा

IPL 2023 PlayOffs Scenario : गुजरात टाइटंंस के बाद सीएसके, एलएसजी ओर आरसीबी भी प्‍लेऑफ में जा सकती हैं, लेकिन इसके लिए उन्‍हें एक काम करना होगा।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 19, 2023 13:13 IST
Krunal Pandya faf du plessis MS Dhoni - India TV Hindi
Image Source : AP/PTI Krunal Pandya faf du plessis MS Dhoni

IPL 2023 PlayOffs Scenario Chance : प्‍लेऑफ की रेस। प्‍लेऑफ सिनेरियो। यानी आईपीएल 2023 के टॉप 4 में जाने की जंग इस वक्‍त जारी है। क्रिकेट की दुनिया में अगर इन दिनों कोई बात हो रही है तो वो यही है कि इस साल के आईपीएल प्‍लेऑफ में जाने वाली चार टीमें कौन सी होंगी। आईपीएल के अब केवल पांच मैच बचे हैं और लीग चरण के तीन दिन बाकी हैं, लेकिन गुजरात टाइटंस के अलावा किसी भी टीम ने अभी तक प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई नहीं किया है। गुरुवार को जब आरसीबी और एसआरएच के बीच मैच खेला गया तो उम्‍मीद थी कि अगर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम आरसीबी को हरा दे तो चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और  लखनऊ सुपरजायंट्स प्‍लेऑफ में चली जाएंगी और एक टीम के लिए जगह खाली रहेगी। लेकिन इतनी जल्‍दी आरसीबी हार जाए तो बात ही क्‍या है। आरसीबी ने न केवल अपना मैच जीतकर नंबर चार की कुर्सी पर कब्‍जा कर लिया है, वहीं दूसरी टीमों के लिए मुश्किल बढ़ा दी है। वैसे तो प्‍लेऑफ को लेकर तमाम सारे गुणा गणित और समीकरण बैठाए जा रहे हैं कि ऐसा हो तो वैसा हो, लेकिन हम आपको बहुत ही आसान भाषा में ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे टॉप 4 की टीमें प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर सकती हैं। 

गुजरात टाइटंस के बाद सीएसके और एलएसजी की राह काफी आसान 

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स  टेबल यानी अंक तालिका पर नजर डालें तो आप हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस को तो छोड़ ही दीजिए। क्‍योंकि उसे किसी की जीत और हार से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला। टीम चाहे अगला मैच जीतकर 20 अंक पर चली जाए या फिर हारकर अभी की तरह 18 अंक पर ही रहे। बात शुरू करते हैं एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके से। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का एक मैच बाकी है और टीम 13 मैचों में 15 अंक लेकर नंबर दो पर है। टीम का अगला मुकाबला शनिवार को दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में दिल्‍ली कैपिटल्‍स होगा, ये मैच दिन में साढ़े तीन बजे से खेला जाएगा। इस दिन यानी 20 मई को ही शाम को लखनऊ सुपरजायंट्स का मुकाबला केकेआर से होगा। एलएसजी भी 13 मैचों में 15 अंक जुटा चुकी है, टीम इस वक्‍त नंबर तीन पर है। अगर सीएसके और एलएसजी अपने अपने मैच जीत जाती हैं तो प्‍लेऑफ में एंट्री कर जाएंगी। यानी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और लखनऊ सुपरजायंट्स के 17 अंक हो जाएंगे। सीएसके का  नेट रन रेट 0.381 है और एलएसजी का 0.304 है। यानी अंक बराबर रहने पर जिस टीम का नेट रन रेट ज्‍यादा बेहतर होगा, वो नंबर दो पर पहुंच जाएगी और दूसरी टीम नंबर तीन पर आ जाएगी। लेकिन अगर ये दोनों टीमें अपने अपने मैच हारे तो समीकरण कुछ और हो जाएंगे। लेकिन प्‍लेऑफ में जाने का सबसे आसान तरीका जीतो और प्‍लेऑफ में जोओ का ही है। 

आरसीबी और मुंबई इंडियंस में में से किसी एक टीम को ही मिलेगा मौका 
अब बात करते हैं आरसीबी की। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर इस वक्‍त अंक तालिका में नंबर चार पर आ गई है और प्‍लेऑफ के लिए नए सिरे से दावेदारी पेश कर दी है। आरसीबी का अगला मैच 21 जून की शाम को गुजरात टाइटंस से है, जो अभी तक अच्‍छा प्रदर्शन करते हुए मैच जीतते चली जा रही है। ये मुकाबला आरसीबी के अपने घर बेंगलुरु में खेला जाएगा। अगर आरसीबी की टीम अपना ये मैच जीत जाती है तो प्‍लेऑफ में जाने की राह करीब करीब खुल जाएगी, लेकिन उसकी राह सीएसके और एलएसजी की तरह आसान नहीं होगी। क्‍योंकि मुंबई इंडियंस रास्‍ते में खड़ी है। मुंबई इंडियंस इस वक्‍त नंबर पांच पर है और उसके भी 14 अंक हैं। आरसीबी और मुंबई इंडियंस अगर अपने अपने मैच जीत जाती हैं तो उनके अंक हो जाएंगे 16। अब फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा। यानी जिस टीम का नेट रन नेट अच्‍छा होगा, वो टीम प्‍लेऑफ में एंट्री कर जाएगी, जिसका नेट रन रेट अच्‍छा होगा और उतने ही अंक होने पर दूसरी टीम नेट रन रेट खराब होने के कारण रह जाएगी। अभी की बात करें तो आरसीबी का एनआरआर 0.180 है और मुंबई इंडियंस का -0.128। अगर इसमें बहुत ज्‍यादा बदलाव नहीं हुआ तो आरसीबी आराम से प्‍लेऑफ में चली जाएगी। आरसीबी के लिए आसानी ये भी है कि उसे 21 जून को आखिरी लीग मुकाबला खेलना है, यानी उसके सामने टारगेट होगा कि वो कितने ओवर में मैच जीते तो टॉप 4 में चली जाएगी। उधर मुंबई इंडियंस को अगर प्‍लेऑफ में जाना है तो उसके लिए न केवल जीत जरूरी होगी, बल्कि बड़ी जीत दर्ज करनी होगी, ताकि नेट रनरेट बेहतर हो जाए। वहीं इससे भी आसान तरीका ये है कि मुंबई इंडियंस अपना मैच हार जाए तो बाकी ऊपर की सारी टीमें अपने आप प्‍लेऑफ में चली जाएंगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement