Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

IPL 2023 PlayOff Scenario : प्‍लेऑफ की रेस में बड़ा उलटफेर, जानिए किसकी दावेदारी सबसे मजबूत

IPL 2023 PlayOff Scenario : आईपीएल 2023 में इतने गजब के मुकाबले चल रहे हैं कि हर दिन अंक तालिका बदल जा रही है और प्‍लेऑफ की जंग रोचक होती जा रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 01, 2023 12:34 IST
IPL 2023 Points Table and Playoff Scenario- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@IPL IPL 2023 Points Table and Playoff Scenario

IPL 2023 PlayOff Scenario and Points Table : आईपीएल 2023 में रोमांचक मुकाबले खेले जा रहे हैं। अब इस सीजन का वो दौर शुरू हो गया है, जब टीमों के बीच बराबरी की टक्‍कर हो रही है और एक दूसरे के खिलाफ दूसरी बार मैदान में उतर रही हैं। टीमों और कप्‍तानों को जहां एक ओर अपनी खूबियां और कमियां पता हैं, वहीं सामने वाली टीम की मजबूती और कमजोरी भी पता लग चुकी है। इस बीच अब प्‍लेऑफ में जाने वाली चार टीमें कौन सी होंगी, इसकी रेस और भी जबरदस्‍त होती जा रही है। जो टीमें अभी कुछ ही दिन पहले टॉप पर चल रही थीं, वो अब नीचे आ रही हैं, वहीं नीचे वाली टीमें अपने मैच जीतकर आगे बढ़ने की कोशिश कर रही हैं। ऐसे में प्‍लेऑफ का सिनेरियो क्‍या होगा, चलिए जरा जानने और समझने की कोशिश करते हैं। 

MS Dhoni virat Kohli

Image Source : PTI
MS Dhoni virat Kohli

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस सबसे आगे  

आईपीएल 2023 के प्‍वाइंट्स टेबल यानी अंक तालिका पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि इस वक्‍त आईपीएल 2022 की चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस सबसे आगे चल रही है। टीम ने अभी तक अपने आठ ही मैच खेले हैं और इसमें से छह मैच जीतकर 12 अंक हासिल कर चुकी है। इस टीम के लिए प्‍लेऑफ की रेस अब काफी आसान नजर आ रही है। अभी तक के आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि जो टीम लीग चरण में 16 अंक अर्जित कर लेती है, वो प्‍लेऑफ में एंट्री कर ही जाती है। यानी गुजरात टाइटंस अपने बचे हुए छह मैचों में से दो ही जीत जाती है तो भी उनकी जगह टॉप 4 में बनी रहेगी। इसके बाद दूसरे नंबर पर केएल राहुल की कप्‍तानी वाली एलएसजी की टीम है। जिसने अपने आठ में से पांच मैच जीते हैं और टीम के पास 10 अंक हैं। यानी बचे हुए छह मैचों में से टीम को केवल तीन ही जीतने जरूरी हैं। इस टीम की जगह भी प्‍लेऑफ में करीब करीब पक्‍की नजर आ रही है। इसके बाद अभी तक टॉप पर अपनी जगह बनाए रखने वाली संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम है। टीम ने अपने नौ मैच खेल लिए हैं ओर उसके पास पांच मैच जीतकर दस अंक हैं। यानी अब आरआर के पास पांच ही मैच बाकी हैं। इसमें से टीम को कम से कम तीन मैच जीतने होंगे। लेकिन राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए अच्‍छी बात ये है कि टीम का नेट रन रेट काफी अच्‍छा है, यानी अगर किसी दूसरी टीम से उसके अंक बराबर रहते हैं तो नेट रन रेट के आधार पर टीम आगे रहेगी। जो काफी दिलचस्‍प होगा। वहीं एसएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम नौ में से पांच मैच जीतकर दस अंक हासिल कर चुकी है और टीम को पांच में से तीन मैच तो हर हाल में जीतने ही होंगे। 

Sanju Samon and KL Rahul IPL 2023

Image Source : PTI
Sanju Samon and KL Rahul

पंजाब किंग्‍स ने अंक तालिका में आरसीबी को पछाड़ा 
इन चार टॉप टीमों के अलावा अब पंजाब किंग्‍स की टीम नंबर पांच पर पहुंच चुकी है। टीम ने अपने नौ में से पांच मैच जीते हैं ओर उसके पास भी दस अंक हैं, लेकिन पंजाब किंग्‍स का नेट रन रेट कम है, इसलिए टीम दस अंक पाने वाली टीमों में सबसे नीचे चल रही है। वहीं आरसीब की बात की जाए तो वो अब नंबर छह पर पहुंच चुकी है। टीम ने अपने आठ में से चार मैच जीते हैं और उसके पास आठ अंक हैं। यानी आरसीबी को बचे हुए छह मैचों में से कम से कम चार मैच जीतने ही होंगे। नहीं तो उसका मामला दूसरी टीमों पर निर्भर हो जाएगा। मुंबई इंडियंस की टीम भी अब प्‍लेऑफ के लिए अपना दावा ठोकती हुई नजर आ रही है। टीम ने आठ में से चार मैच जीते हैं और उसके पास आठ अंक हैं। यानी उसे भी बचे हुए छह में से कम से कम चार मैच जीतने होंगे। वहीं बात केकेआर, एसआरएच और दिल्‍ली कैपिटल्‍स की करें तो अब इन तीन टीमों के लिए प्‍लेऑफ की रेस में टॉप 4 में पहुंच पाना काफी मुश्किल नजर आ रहा है। बशर्ते कि टीम अब यहां से अपने सारे मैच जीतते चली जाएं। लेकिन इतना तो नजर आ रही रहा है कि प्‍वाइंट्स टेबल इतनी रोचक हो चुकी है कि किसी भी टीम को अभी तक ना तो पूरी तरह से खारिज किया जा सकता है और न ही ये कहा जा सकता है कि टीम प्‍लेऑफ में पहुंच ही जाएगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

RCB के सामने बड़ी मुश्किल, अब घर पर नहीं खेल पाएगी मैच; जानिए प्‍लेऑफ के समीकरण

यशस्‍वी जायसवाल की टीम इंडिया में होगी एंट्री! इस सीरीज में मिल सकता है मौका

ODI की एक पारी में सबसे बड़ा स्‍कोर बनाने वाले टॉप 10 खिलाड़ी 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement