Friday, May 03, 2024
Advertisement

IPL 2023: RCB की जीत से रोचक हुई प्लेऑफ की जंग, Points Table और ऑरेंज कैप की लिस्ट में हुए उलटफेर

IPL 2023, Points Table And Orange Cap: आईपीएल 2023 के 43 मुकाबलों के बाद प्लेऑफ की जंग काफी रोचक हो गई है। वहीं ऑरेंज कैप के लिए भी कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 02, 2023 8:32 IST
IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM आरसीबी की जीत से बदला पॉइंट्स टेबल

आईपीएल 2023 के कुल 43 मुकाबले खेले जा चुके हैं और प्लेऑफ की रेस यहां से काफी रोचक नजर आ रही है। सोमवार को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ आरसीबी की जीत से आईपीएल का यह सीजन और भी रोमांचक हो गया है। अभी तक पॉइंट्स टेबल में नंबर दो लेकर नंबर 6 तक पांच टीमें ऐसी हैं जो पांच-पांच मैच जीतने के बाद 10-10 अंक हासिल कर चुकी हैं। यानी इस बार आखिरी पड़ाव में नेट रनरेट का काफी अहम रोल देखने को मिल सकता है। वहीं ऑरेंज कैप की रेस भी काफी रोचक चल रही है। टॉप-3 के बीच मुकाबला काफी टक्कर का है।

43वें मुकाबले में आरसीबी ने लो स्कोरिंग एनकाउंटर जीता। लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम इस हार के बाद नंबर दो से एक स्थान नीचे खिसक गई। उधर आरसीबी ने तगड़ा बाउंस बैक किया और फिर से टॉप-5 में जगह बना ली। लेकिन टॉप-4 में अभी भी गुजरात, राजस्थान, लखनऊ और चेन्नई ही हैं। पर रोचक बात यह है कि नंबर दो से 6 तक की सभी टीमों के 10-10 अंक हैं। ऐसे में कोई भी किसी से कम नहीं है। अभी सभी टीमों को कम से कम 5 मैच और खेलने हैं। ऐसे में इस बार नेट रनरेट का तो रोल होगा ही, साथ ही 21 मई को होने वाले आखिरी लीग मैच तक आपको प्लेऑफ की चार टीमों के नाम का इंतजार करना पड़ सकता है।

LSG vs RCB, IPL 2023 Points Table

Image Source : PTI
LSG vs RCB, IPL 2023 Points Table

क्या पॉइंट्स टेबल का ताजा हाल?

अगर ताजा हाल की बात करें तो पॉइंट्स टेबल में इस वक्त गुजरात टाइटंस एकमात्र ऐसी टीम है जो प्लेऑफ के बेहद करीब नजर आ रही है। इस टीम ने सिर्फ 8 मैच खेले हैं और 6 जीत के बाद 12 अंक लेकर टॉप पर मौजूद है। इसके बाद नंबर दो पर है राजस्थान रॉयल्स। फिर नंबर 3 पर लखनऊ सुपर जायंट्स, नंबर 4 पर चेन्नई सुपर किंग्स, पांच पर आरसीबी और छठे पर पंजाब किंग्स की टीमें हैं। इन सभी टीमों के 9-9 मैचों में 5-5 जीत के बाद 10-10 अंक हैं। पर नेट रनरेट के मामले में टॉप 4 की टीमें आरसीबी और पंजाब से काफी आगे हैं। फिर नंबर 7 पर मौजूद है मुंबई जिसने अभी सिर्फ 8 मैच खेले हैं और चार जीत के बाद उसके 8 अंक हैं। नंबर 8 पर केकेआर मौजूद है जिसने 9 में से सिर्फ 3 मैच जीते हैं। फिर 9वें स्थान पर सनराइजर्स जिसके 8 मैचों में 6 अंक हैं। वहीं आठ में से 6 मैच हारने वाली दिल्ली कैपिटल्स 4 अंकों के साथ आखिरी यानी 10वें स्थान पर है।

IPL 2023, Points Table

Image Source : IPLT20.COM
IPL 2023 के 43 मैचों के बाद का पॉइंट्स टेबल

ऑरेंज कैप की रेस भी रोचक

आईपीएल 2023 के मौजूदा दौर में ऑरेंज कैप की रेस काफी रोचक है। अभी फिलहाल यह कैप है आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसिस के पास। लेकिन राजस्थान के यशस्वी जायसवाल और चेन्नई सुपर किंग्स के डेवोन कॉन्वे उन्हें कांटे की टक्कर दे रहे हैं। डु प्लेसिस ने 9 मैचों में 466 रन बनाए हैं तो यशस्वी के नाम इतने ही मैचों में 428 रन दर्ज हैं। सीएसके के ओपनर डेवोन कॉन्वे ने 9 मैचों में 414 रन बनाए हैं। इन तीनों ही खिलाड़ियों ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। उधर पर्पल कैप सीएसके के तुषार देशपांडे के पास है जिन्होंने 17 विकेट 9 मैचों में झटके हैं। वहीं दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं क्रमश: मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह। दोनों ने 9-9 मैचों में 15-15 विकेट लिए हैं। 

यह भी पढ़ें:-

विराट कोहली और गौतम गंभीर के खिलाफ BCCI ने लिया एक्शन, मैदान पर भीषण लड़ाई के बाद मिली यह सजा

विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच क्यों हुई लड़ाई? नवीन उल हक से कैसे शुरू हुई बहस; Video में देखें पूरा सच

WTC Final: टीम इंडिया की बढ़ी चिंता; दो सीनियर खिलाड़ी हुए चोटिल, बदल जाएगा स्क्वॉड?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement