Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IPL 2024 RR : संजू सैमसम और यशस्वी जायसवाल बना पाएंगे राजस्थान को चैंपियन?

राजस्थान रॉयल्स ने साल 2008 में पहली बार आईपीएल का खिताब जीता था, लेकिन इसके बाद से अब तक टीम इसे दोहरा नहीं पाई है। इस बार संजू सैमसन की कप्तानी वाली टीम से काफी उम्मीदें हैं। चलिए जरा टीम के बारे में समझने की कोशिश करते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 18, 2024 11:44 IST
ipl 2024 rajasthan Royals- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPL 2024 RR : संजू सैमसम और यशस्वी जायसवाल बना पाएंगे राजस्थान को चैंपियन?

IPL 2024 Rajasthan Royals : आईपीएल का पहला खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम इसके बाद से एक बार फिर से चैंपियन बनने के लिए तरस रही है। साल 2008 के बाद से अब तक राजस्थान रॉयल्स की टीम कुछ बार खिताब के काफी करीब त​क पहुंची, लेकिन कभी भी ट्रॉफी जीतने में कामयाब नहीं हो पाई। इस बार भी टीम की कमान संजू सैमसन के हाथ में है। वहीं पिछले साल तक आईपीएल के ही स्टार यशस्वी जायसवाल अब इंटरनेशनल क्रिकेट खेलकर बहुत बड़े खिलाड़ी बन चुके हैं। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि क्या राजस्थान रॉयल्स की टीम इस बार चैंपियन बन सकती है क्या। 

संजू सैमसन ही फिर से संभालेंगे राजस्थान की कमान 

संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी में सबसे बड़ी ताकत यशस्वी जायसवाल होने वाले हैं। साल 2023 के आईपीएल में भी उनके बल्ले से खूब रन निकले थे। पिछले एक साल के दौरान उन्होंने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसके बाद वे अंतरराष्ट्रीय फलक पर भी छाए हुए हैं। अभी हाल ही में भारत और इंग्लैंड के ​बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में उन्होंने जमकर रन बनाए और अब जायसवाल आईपीएल की तैयारी में जुट गए हैं। 

यशस्वी जायसवाल का पिछले साल के आईपीएल में प्रदर्शन 

यशस्वी जायसवाल ने साल 2023 के इंडियन प्रीमियर लीग में 14 मैच खेलकर 625 रन बनाने में कायमाबी हासिल की थी। उन्होंने 48.08 की औसत और 163.61 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने का काम किया है। जायसवाल के बल्ले से पिछले साल आठ अर्धशतक और 1 शतक आया। इस बार भी उनसे इससे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद टीम और टीम के फैंस कर रहे होंगे। 

ध्रुव जुरेल से भी राजस्थान की टीम को होंगी काफी उम्मीदें 

इसके अलावा अगर दूसरे खिलाड़ी की बात करें, जो इस बार अपनी टीम को आगे ले जाने का काम कर सकता है, वे हैं ध्रुव जुरेल। जुरेल ने पिछले ही साल अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल डेब्यू किया था और पहले ही मैच में वे छा गए। पंजाब किंग्स के खिलाफ 15 बॉल पर 32 रनों की पारी खेली थी। इस मैच में उनके बल्ले से दो छक्के और 3 चौके आए। इसके बाद इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ उन्हें अपना इंटरनेशनल डेब्यू करने का भी मौका मिला, जिसका फायदा उन्होंने जमकर उठाया और अब वे फिर से आईपीएल के लिए तैयार हैं। आईपीएल में अब ​तक खेले गए 13 मैचों में जुरेल ने 152 रन बनाने का ​काम किया है। उनका औसत 21.71 और स्ट्राइक रेट 172.73 का है। 

आवेश खान से पिछला प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद 

टीम की तेज गेंदबाजी की कमान में वैसे तो बहुत सारे पेस बॉलर्स हैं, लेकिन आवेश खान पर सबसे ज्यादा नजर रहने वाली है। वे इससे पहले कुछ और टीमों के लिए आईपीएल खेल चुके हैं। राजस्थान रॉयल्स की टीम उन्हें ट्रेड विंडो के तहत अपने साथ जोड़ने में सफल रही है। आवेश खान ने इससे पहले साल 2021 के आईपीएल में 24 विकेट चटकाने का काम किया था और उस साल वे दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। 

संजू सैमसन और युजवेंद्र चहल के लिए काफी अच्छा मौका 

टीम के कप्तान संजू सैमसन और स्पिनर युजवेंद्र चहल के लिए अगला आईपीएल का सीजन काफी अहम होने जा रहा है। इन दोनों के पास मौका होगा कि शुरुआती कुछ मैचों में ही जबरदस्त प्रदर्शन कर टी20 विश्व कप में टीम इंडिया की ओर से खेलने का दावा ठोक दें। चहल कुछ ही वक्त पहले जब आरसीबी की जान हुआ करते थे, लेकिन अब वे राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे हैं। उनके आईपीएल करियर की बात की जाए तो 145 मैच खेलकर अब तक वे 187 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। वहीं टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 80 मैच खेलकर 96 विकेट चटकाए हैं। 

रियाग पराग हो सकते हैं छिपे रुस्तम 

रियान पराग इस बार भी राजस्थान रॉयल्स के लिए ही खेलते हुए नजर आने वाले हैं। उन पर टीम काफी भरोसा जता रही है। कुछ एक मैचों को छोड़ दें तो रियान पराग अभी तक उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं, जिसकी उम्मीद टीम उनसे कर रही होगी, लेकिन हाल ही में खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में उन्होंने अपनी टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने का काम किया है। 

आईपीएल 2024 के लिए राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम : संजू सैमसन, जोस बटलर, ध्रुव जुरेल, कुणाल राठौड़, डोनोवन फरेरा, टॉम कोहलर-कैडमोर, शिमरन हेटमायर,, यशस्वी जयसवाल, रियान पराग, रोवमैन पॉवेल, शुभम दुबे, रविचंद्रन अश्विन, आबिद मुश्ताक, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, संदीप शर्मा, नवदीप सैनी, कुलदीप सेन, एडम जम्पा, नंद्रे बर्गर, आवेश खान।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 SRH : क्या महंगा खिलाड़ी हैदराबाद को दिला पाएगा खिताब, टीम का एनालिसिस

IPL 2024 CSK : क्या एमएस धोनी फिर से बना पाएंगे चेन्नई को चैंपियन, ये रहा पूरा एनालिसिस

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement