Monday, April 29, 2024
Advertisement

राशिद खान के अनोखे एक्शन पर शेन वार्न ने कही थी ये बात

शेन वार्न आईपीएल के अकेले ऐसे कप्तान थे, जिन्होंने राजस्थान रॉयल्स की टीम को एक बार आईपीएल का​ खिताब दिलाया। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 22, 2022 19:48 IST
Rashid Khan- India TV Hindi
Image Source : PTI Rashid Khan

Highlights

  • दिल का दौरा पड़ने से हो गया था दिग्गज स्पिनर रहे शेन वार्न का निधन
  • शेन वार्न ने राजस्थान रॉयल्स को एक बार ​​जिताया था आईपीएल का ​खिताब

आईपीएल एक बार फिर शुरू होने को है। विदेशी खिलाड़ी भारत पहुंच रहे हैं। इस बीच एक बार फिर शेन वार्न की याद की जा रही है, जिनका अभी कुछ ही दिन पहले दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। शेन वार्न आईपीएल के अकेले ऐसे कप्तान थे, जिन्होंने राजस्थान रॉयल्स की टीम को एक बार आईपीएल का​ खिताब दिलाया, उसके बाद से अब तक राजस्थान रॉयल्स की झोली ट्रॉफी खाली है। अब दुनिया के दिग्गज स्पिनर्स में शुमार राशिद खान ने भी शेन वार्न से जुड़ी हुई अपनी यादों का साझा किया है। 

शेन वाटसन ने शेन वार्न को लेकर कही ये बात 

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वाटसन ने कहा कि किसी खिलाड़ी का आकलन कर उससे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करवाने की नैसर्गिक क्षमता शेन वार्न को अविश्वसनीय नेतृत्वकर्ता बनाती थी। अफगानिस्तान के स्टार राशिद खान ने खुलासा किया कि उनका भी सपना था कि वह इस दिग्गज की देखरेख में खेलें। इस खेल के सबसे महानतम स्पिनर में से एक माने जाने वाले शेन वार्न का हाल ही में निधन हो गया। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में भी अपने 2008 से 2011 तक अपने प्रदर्शन की छाप छोड़ी और टूर्नामेंट के पहले सीजन में अपनी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स को चैम्पियन बनाने में अहम योगदान दिया। 

राजस्थान रॉयल्स ने कैसे जीता खिताब, शेन वाटसन ने बताया
शेन वाटसन ने दिल्ली कैपिटल्स के वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मेरे लिए सबसे खास बात यह थी कि राजस्थान को दावेदार नहीं माना जा रहा था क्योंकि हमारे पास अन्य टीमों की तुलना में बड़े नाम नहीं थे। राजस्थान को इस चीज का फायदा हुआ वह टीम के खिलाड़ी बहुत जल्दी एकजुट हो गये थे। उन्होंने कहा कि शेन वार्न के पास जो अविश्वसनीय कौशल था, वह यह देखना था कि लोगों की भूमिका क्या हैं और फिर उस भूमिका को कैसे भुनाया जाए। यही कारण है कि मैं उन्हें एक अविश्वसनीय कप्तान मानता था। उन्हें पता होता था कि सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा का कैसे इस्तेमाल करना है। उन्होंने कहा कि वह खिलाड़ियों पर भरोसा करते थे, उनके कौशल को जानते थे कि वे किन परिस्थितियों में टीम के काम आएंगे। यही वजह थी कि राजस्थान रॉयल्स ने पहले सीजन में इतना अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने खिलाड़ियों को अलग-अलग संस्कृतियों और करियर के विभिन्न पड़ाव पर होने के बाद भी सही सामंजस्य बैठाया और आगे आकर नेतृत्व किया। लेग स्पिन को कला को फिर से जीवित करने वाले वार्न ने लगभग 15 साल के शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर 145 टेस्ट मैच में 708 विकेट लिए। उनका चार मार्च को थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। 

राशिद खान और शेन वार्न में हुई थी बात
अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान भी क्रिकेट बिरादरी की तरह शेन वार्न के निधन की खबर से स्तब्ध थे। उन्होंने उस समय की याद साझा की जब शेन वार्न ने एमसीजी में एक सेशन के दौरान उनके साथ समय साझा किया था। राशिद ने कहा कि यह बहुत बड़ा झटका था। मैंने उनके साथ बहुत अच्छा समय बिताया था। यह मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान था कि उन्होंने मुझे ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड मैच के लंच (ब्रेक) के दौरान 15 मिनट के सेशन के लिए एमसीजी में बुलाया। उन्होंने मानसिकता और कौशल जैसी खेल की अहम चीजों को मुझ से साझा किया था। राशिद ने बताया कि वार्न ने उन्हें अपने अनोखे एक्शन पर टिके रहने और धैर्य व निरंतरता पर काम करने की सलाह दी थी। 

(Bhasha inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement